Move to Jagran APP

फतेहाबाद पंचायती चुनाव : पंच सरपंच पद के लिए मतदान जारी, चुनाव के दौरान मोबाइल फोन प्रयोग पर लगाई पाबंदी

गांव के सरपंच को चुनने के लिए सुबह से ही मतदाताओं में उत्साह देखने को मिल रहा है। युवाओं की अपेक्षा बुजुर्गों में अधिक उत्साह है। वहीं जो मतदाता बीमार है उन्हें स्वजन चारपाई तो किसी को गोद में उठाकर ला रहे है

By Jagran NewsEdited By: Manoj KumarPublished: Fri, 25 Nov 2022 11:49 AM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 11:49 AM (IST)
फतेहाबाद पंचायती चुनाव : पंच सरपंच पद के लिए मतदान जारी, चुनाव के दौरान मोबाइल फोन प्रयोग पर लगाई पाबंदी
मतदान केंद्रों पर किसी को फोन ले जाने पर लगाई पाबंदी, अनेक गांव है झगड़े की बनी हुई है संभावना

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : पंचायती राज संस्थाओं के सरपंच व पंच के पद के लिए मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ था जो शाम को छह बजे जारी रहेगा। जिला परिषद व ब्लाक समिति चुनाव से अधिक लोगों में उत्साह देखने काे मिला। सुबह 7 बजे चुनाव शुरू होने के साथ ही 15 मिनट में मतदान केंद्रों पर लंबी भीड़ लग गई। सरपंच चुनाव के दौरान अनेक गांवों में झगड़े की संभावना भी नहीं रही। गांव धांगड़ में देर रात किसी ने डायल 112 पर फोन कर दिया कि गांव में झगड़ा हो गया है और कुछ लोग वोटों की खरीदारी कर रहे है।

loksabha election banner

जिसके बाद पुलिस सख्त हो गई। शुक्रवार को गांव धांगड़ में मतदान केंद्र के अंदर किसी को फोन अंदर लेकन नहीं जाने दे रहे। वहीं सरपंच प्रत्याशियों पर भी पाबंदी लगा दी गई है। यहीं कारण है कि पहले यहां पर केवल 10 पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी, लेकिन अब 20 पुलिस कर्मचारी लगा दिए गए है। इसके अलावा एसपी व डीएसपी आदि ने भी गांवों का निरीक्षण किया। शुक्रवार सुबह 11 बजे तक 28 प्रतिशत मतदान हो गया है।

मतदाताओं में दिख रहा उत्साह

गांव के सरपंच को चुनने के लिए सुबह से ही मतदाताओं में उत्साह देखने को मिल रहा है। युवाओं की अपेक्षा बुजुर्गों में अधिक उत्साह है। वहीं बीमार व्यक्ति भी मतदान करने के लिए आ रहे है। जो बीमार है उन्हें स्वजन चारपाई तो किसी को गोद में उठाकर ला रहे है। इसके अलावा 90 व 100 साल के बुजुर्ग भी मतदान करने के लिए पहुंच रहे है। सबसे अधिक उत्साह महिलाओं में भी देखने को मिल रहा है। जिले के सभी मतदान केंद्रों पर महिला वोटरों की लंबी लाइनें लग रही है।

241 गांवों में सरपंच पद के लिए हो रहे है चुनाव

जिले की 259 पंचायतों में से 241 गांवों में सरपंच पद के लिए चुनाव होंगे। दरअसल जिले में 16 गांवों में सरपंच सर्वम्मति से चुने जा चुके है। इसके अलावा गांव काताखेड़ी में सरपंच पद के लिए एक भी उम्मीदवार नहीं था तो गांव खाई में कोर्ट के आदेश के बाद सरपंच पद का चुनाव रद कर दिया गया है। जिले में 615 बूथों पर 241 सरपंचों और 753 पंचों के लिए चुनाव करवाए जा रहे है।

ये सर्वसम्मति से चुनी गई पंचायत

जिले में सात पंचायतें पूर्णरूप से सर्वसम्मति से चुन ली गई है। उनमें भोडिया खेड़ा, चपलामोरी, ढाणी ठोबा, बनावाली सौत्र, पूर्ण माजरा, ब्राह्मणवाला प्लाट व रोझावाली में पंच और सरपंचों का सर्वसहमति से चुनाव हो गया था। इस वजह से यहां चुनाव नहीं होगा। गांव लहराथेह, अजीतनगर, भड़ोलावाली, मानकपूर, नूरकीअहली, पिलछिया, भीमेवाला, बाडा, शेखुपुर सौत्र में सरपंच पद का चुनाव सर्वसहमति से हो गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.