Move to Jagran APP

फसलों को समर्थन मूल्य लेना है तो किसान 15 से पहले करवाएं पंजीकरण

जागरण संवाददाता फतेहाबाद मार्केट कमेटी के अधिकारियों का कहना है कि जो किसान अपनी

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 11:12 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 06:13 AM (IST)
फसलों को समर्थन मूल्य लेना है तो किसान 15 से पहले करवाएं पंजीकरण
फसलों को समर्थन मूल्य लेना है तो किसान 15 से पहले करवाएं पंजीकरण

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : मार्केट कमेटी के अधिकारियों का कहना है कि जो किसान अपनी फसल का पंजीकरण करवाएगा, उसकी फसल को ही सरकार समर्थन मूल्य पर खरीदेगी। इस बार सरसों के साथ किसान को गेहूं का भी पंजीकरण करवाना होगा। तभी गेहूं की फसल का सरकार खरीदेगी। उसके बाद भी किसान अधिकारियों के आग्रह पर फसल का पंजीकरण नहीं करवा रहे। अब तक जिले के एक लाख किसानों में से 45 हजार किसानों ने अपना पंजीकरण करवा हैं। पंजीकरण की यह संख्या सबसे अधिक है। हालांकि इसके लिए मार्केटिग बोर्ड ने निर्धारित समय सीमा को तीन बारे आगे बढ़ाया है।

loksabha election banner

सरकार के आदेश के बाद मार्केटिग बोर्ड द्वारा समक्ष युवाओं को लेकर शुरू किए अभियान सफल होता नजर आ रहा है। समक्ष युवाओं की मेहनत के चलते अब तक 45 हजार के करीब किसानों का पंजीकरण किया जा चुका है। जो अब तक सबसे अधिक है। योजना शुरू हुए तीन वर्ष हो गए है, लेकिन अब तक इतने किसानों ने कभी भी पंजीकरण नहीं करवाया। वहीं पंजीकरण करवाने के लिए अभी तक पांच दिन बचे हुए है।

दरअसल, इस बार सरकार ने सरसों का समर्थन मूल्य 4425 रुपये प्रति क्विटल निर्धारित किया है जो गत वर्ष से 225 रुपये अधिक हैं। यह समर्थन मूल्य सिर्फ उन किसानों को मिलेगा। जो अपनी फसल का पंजीकरण सरकार द्वारा निर्धारित समय तक करवाएगा। वहीं गेहूं फसल का समर्थन मूल्य 1925 रुपये प्रति क्विटल निर्धारित किया हुआ है। मार्केट बोर्ड के अनुसार सरकारी खरीद एजेंसी एफसीआई ने इसके लिए पत्र जारी किया है। जिसमें उन्होंने निर्देश दिया है कि फसल का पंजीकरण करवाने वाले किसानों की गेहूं खरीदी जाएगी।

---------------------------

किसान खुद भी कर सकता है पोर्टल पर अपलोड कर सकता है ब्यौरा :

किसान मार्केट कमेटी में फ्री में पंजीकरण करवाने के साथ निकटवर्ती अटल सेवा केंद्र से भी पंजीकरण करवा सकता है। किसान खुद भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर से फसल की जानकारी पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए किसान को सबसे पहले अपने पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, जमीन की फर्द व बैंक के खाते नंबर की जरूरत पड़ेगी। ये दस्तावेज लेकर किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल खोलने के लिए किसान को सर्च इंजन में डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एफएएसएएलएचआरवाई डॉट इन लिखना है। उसके बाद पोर्टल ओपन होने के बाद पंजीकरण पर क्लिक करना है। इसके बाद मांगी गई जानकारी अपलोड करवानी होगी।

----------------------------

पंजीकरण करवाने के बाद पटवारी को भी जानकारी देनी जरूरी :

किसान खुद की फसल का पंजीकरण करवाने के बाद पटवारी को भी इसकी जानकारी दे कि उसने कौन से किले में किस प्रकार की फसल बोई हुई है। गत वर्ष ऐसी बहुत परेशानी आई थी। अनेक किसानों ने आनलाइन तो पंजीकरण करवा लिया था, लेकिन पटवारी को जानकारी नहीं दी। ऐसी परेशानी फिर से न आए, इसलिए किसान को अपनी फसल की जानकारी हलका पटवारी को जरूर दे।

-------------------

सरसों के साथ गेहूं उत्पादक किसान अपना पंजीकरण करवा ले। अब मेरे पास केंद्रीय खरीद एजेंसी एफसीआई से पत्र आया है। निर्देश दिया गया है कि सरकारी संस्था उन किसानों की फसल खरीदेगी, जिन्होंने अपनी फसल का पंजीकरण करवाया हुआ है। ऐसे में मेरा किसानों से आग्रह है कि वे तय समय में अपनी फसल का पंजीकरण करवा ले, ताकि बाद में परेशानी न आए।

- संजीव सचदेवा, सचिव, मार्केट कमेटी फतेहाबाद

--------------------

रबी सीजन का समर्थन मूल्य

फसल सरकार द्वारा घोषित समर्थन प्रति क्विटल रुपये में

गेहूं 1925

सरसों 4425

जौ 1525

चना 4875

----------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.