Move to Jagran APP

पराली जलाने पर दर्ज किए मुकदमे वापस लेने की मांग को लेकर किसानों ने शुरू किया पड़ाव

जागरण संवाददाता फतेहाबाद धान की पराली जलाने पर किसानों के खिलाफ बनाए गए मुकदमें रद

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 11:11 PM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 06:18 AM (IST)
पराली जलाने पर दर्ज किए मुकदमे वापस लेने की मांग को लेकर किसानों ने शुरू किया पड़ाव
पराली जलाने पर दर्ज किए मुकदमे वापस लेने की मांग को लेकर किसानों ने शुरू किया पड़ाव

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

धान की पराली जलाने पर किसानों के खिलाफ बनाए गए मुकदमें रद करने की मांग को लेकर सैकड़ों किसानों ने बुधवार से किसान संघर्ष समिति फतेहाबाद संबंधित जम्हूरी किसान सभा के आह्वान पर उपायुक्त कार्यालय के बाहर 24 घंटे का पड़ाव शुरू किया। धरने की अध्यक्षता किसान नेता बाबा बच्चन सिंह व लाडी झांब साहब ने संयुक्त रूप से की। किसानों ने प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए रोष जताया।

किसान संघर्ष समिति के संयोजक मनदीप नथवान ने कहा कि किसानों पर बने मुकदमे सरकार तुरंत वापस ले। उन्होंने कहा कि प्रदूषण के लिए किसान नहीं, सरकार जिम्मेदार है। पराली प्रबंधन को लेकर सरकार द्वारा किसानों को पर्याप्त मात्रा में मशीनें उपलब्ध नहीं करवाई गई, जिस कारण मजबूरी में किसानों को पराली जलानी पड़ी। उन्होंने कहा कि पराली समस्या का समाधान करने की बजाय सरकार उलटा किसानों को ही दोषी बना रही है, जोकि सरासर गलत है और किसान संघर्ष समिति इसके खिलाफ आवाज बुलंद करेगी। उन्होंने किसानों पर बने मुकदमे तुरंत वापस लेने, बीमा कंपनियों की लूट को बंद करने, बारिश से खराब हुई फसलों का मुआवजा देने, धान का बोनस बिना शर्त सभी किसानों को देने, नरमे का पूरा रेट देने की मांग की।

मनदीप नथवान ने बताया कि बृहस्पतिवार दोपहर 12 बजे धरना स्थल पर एक अहम बैठक बुलाई जाएगी और आगामी संघर्ष की घोषणा की जाएगी। यदि प्रशासन ने किसानों की मांगों को नहीं माना तो इस धरने को अनिश्चितकालीन करने पर भी विचार किया जाएगा।

इस दौरान मलकीत सिंह रंधावा, सतनाम सिंह पिलछियां, मलकीत रतिया, निर्भय रतिया, सुखदेव सिंह, ओमप्रकाश हसंगा सहित अनेक किसान नेताओं ने भी संबोधित किया। किसानों को भारतीय किसान यूनियन ने भी समर्थन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.