Move to Jagran APP

ट्रैफिक पुलिस व नप के कंट्रोल से बाहर अतिक्रमण, अस्पताल जाने वाले रास्ता ब्लॉक

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले साल अप्रैल महीने में शुरू की गई सेंटर पार्किंग अब लोगो

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 10:27 PM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 06:17 AM (IST)
ट्रैफिक पुलिस व नप के कंट्रोल से बाहर अतिक्रमण, अस्पताल जाने वाले रास्ता ब्लॉक
ट्रैफिक पुलिस व नप के कंट्रोल से बाहर अतिक्रमण, अस्पताल जाने वाले रास्ता ब्लॉक

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

prime article banner

पिछले साल अप्रैल महीने में शुरू की गई सेंटर पार्किंग अब लोगों के लिए दुविधा बन गई है। लोगों के लाख प्रयास के बावजूद यह व्यवस्था दूर नहीं हो रही है। प्रशासन यह व्यवस्था दूर ना करे लेकिन इसके लिए जगह तो खाली करवाये। ना तो ट्रैफिक पुलिस और ना ही नगरपरिषद जगह खाली करवा रही है। दिन के समय यहां से स्कूल वैन गुजरती है। हर दिन यह बस बिजली के खंभे से टकरा रही है। अगर किसी दिन अनहोनी हो गई तो इसका जिम्मेदार ट्रैफिक पुलिस होगी या फिर नगरपरिषद। चाहे जो भी यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को परेशानी का सामना जरूर करना पड़ रहा है।

मार्च 2019 में हिसार से ट्रांसफर होकर आए ट्रैफिक थाना प्रभारी रामधन ने थाना रोड स्थित मुख्य बाजार में सेंटर पार्किंग शुरू की। दुकानदारों ने खूब विरोध किया और नेताओं से भी मिले। लेकिन यह पार्किंग नहीं हट पाई। लेकिन अब दुकानदार भी चाहते है कि यह पार्किंग सुविधा ना हटे लेकिन जो दोनों तरफ बिजली के खंभे लगे हुए है वो हटा ले ताकि किसी की जान ना जाये। इसको लेकर बिजली निगम को पत्र भी लिखा गया। लेकिन उन्होंने स्पष्ट ही कह दिया कि खंभे किसी भी सूरत में नहीं हटा सकते।

---------------------------------------

ट्रैफिक पुलिस व नप में नहीं तालमेल

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रखने का जिम्मा ट्रैफिक पुलिस का है। वहीं अतिक्रमण हटाने की जिम्मेदारी नगरपरिषद की होती है। दोनों ही विभागों में आपसी तालमेल न होने कारण बाजार सिकुड़ रहे हैं। अगर प्लानिग होती तो इस व्यवस्था को दुरुस्त किया जा सकता है। शहर में थाना रोड पर ही मल्टीपर्पज पार्किंग बनी हुई है। लेकिन पार्किंग के अंदर दुकानदार अपने वाहन खड़े कर नहीं रहे। अगर करते तो जाम की समस्या से निजात मिल जाएगी। दोनों एक दूसरे की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर रहे है।

---------------------------------

यूं समझें स्थिति

सेंटर पार्किंग : फव्वारा चौक से जवाहर चौक तक

सेंटर पार्किंग में खड़े रहते वाहन : 800

थाना रोड पर दुकानें : 750

इस रूट पर ये गुजरती स्कूल वैन : 20

दोनों तरफ बिजली के खंभे : 30

-------------------------------------------------

नागरिक अस्पताल में जाने का एक रास्ता, उस पर भी कब्जा

बस स्टैंड के साथ लगती सड़क से ही नागरिक अस्पताल में पहुंचा जा सकता। वैसे रास्ते तो अनेक है लेकिन आपातकालीन स्थिति में यह रास्ता ठीक है। लेकिन इस रास्ते में अस्पताल व टैक्सी यूनियन होने के कारण हर समय यहां पर जाम लग रहा है। ट्रैफिक पुलिस बाजार में तो वाहनों को उठा रही है। लेकिन आज तक इस रूट से एक भी वाहन को नहीं उठाया है। अगर किसी दिन आपतकालीन स्थिति में मरीज की मौत हो गई तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा। यहां पर लोग सड़क पर ही गाड़ियां खड़ी कर चले जाते है।

----------------------------------

जब से सेंटर पार्किंग बनी है तब से रोजगार खत्म हो गया है। दुकान के आगे वाहन खड़ा न करने के कारण ग्राहक भी नहीं आ रहे है। जिस दुकान के आगे जगह है वहीं से लोग सामन ले रहे है। वे कई बार एसपी से मिले चुके है। लेकिन उनकी बात सुनने वाला कोई नहीं है। हर दिन यहां से स्कूल वैन गुजरती है। दुकानदार खुद अपनी निगरानी में यहां से बसें निकलवा रहे है। जब तक कोई बड़ा हादसा नहीं होगा तब तक हमारा प्रशासन नहीं जागेगा।

गुरदीप सिंह बग्गा, दुकानदार यूनियन प्रधान जवाहर चौक।

----------------------------------------------

ट्रैफिक पुलिस का काम केवल जाम खुलवाना है। अतिक्रमण हटाने की जिम्मेदारी नगरपरिषद की है। अगर अस्पताल वाली सड़क पर वाहन खड़े हो रहे है तो इसके चालान किए जाएंगे। किसी को भी सड़क पर वाहन खड़ा नहीं करने दिया जाएगा। अगर ऐसा करेगा तो उसका वाहन भी जब्त कर लिया जाएगा। सेंटर पार्किंग सही चल रही है और दूसरा विकल्प भी नहीं है।

रामधन, ट्रैफिक थाना प्रभारी, फतेहाबाद।

-----------------------------------------

पूरे शहर में अतिक्रमण हटाने की योजना बनाई जा रही है। शहर में जहां भी फुटपाथ बनाया गया है वहां से कब्जा छुड़वाया जाएगा। अतिक्रमण हटाने के लिए पुलिस का सहयोग भी लिया जाएगा। पार्किंग के मुद्दे को लेकर जल्द दुकानदारों से बैठक भी करेंगे।

मुकेश कुमार

सीएसआइ नगरपरिषद फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.