जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

आज प्रदेशभर में विधानसभा चुनाव है। ऐसे में जिला प्रशासन ने चुनाव शांतिपूर्वक करवाने के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली है। सबसे अधिक फोकस इस बार पिक बूथ व मॉडल बूथ पर दिया गया। लोकसभा चुनाव में फतेहाबाद जिला ही ऐसा था जब प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक पिक बूथ बनाया था। इससे उत्साहित होकर जिला प्रशासन ने इस बार तीनों विधानसभा क्षेत्र में दो-दो पिक बूथ बनाये गए है। सभी पिक बूथ व मॉडल बूथों को गुब्बारे व पिक पर्दे लगाकर सजा दिए गए कैं। इन बूथों पर सभी प्रकार की सुविधा मिलेगी। इन बूथों के अंदर एसी से लेकर कैंपर के पानी की सुविधा भी मिलेंगी। इसके अलावा मॉडल बूथ पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। दिव्यांग व बुजुर्गो को मतदान केंद्र तक लाने के लिए स्पेशल कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

------------------------------

महिला बूथ पर केवल महिला कर्मचारी

जिले में बनने वाले छह पिक बूथ पर केवल महिला कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। पिछली बार कुछ पुरुषों की ड्यूटी लगाई गई थी। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। हालांकि समय समय पर अधिकारी इसका निरीक्षण भी करते रहेंगे। महिला बूथ इसलिए बनाये गए है ताकि महिलाओं की मतदान फीसद में बढ़ोतरी हो। वहीं महिला कर्मचारियों को भी अपना काम दिखाने का मौका मिलेगा। सुरक्षा के मद्देनजर महिला पुलिस कर्मचारियों को ही तैनात किया जाएगा।

------------------------------------------

पिंक बूथ बनाने का मकसद

माना जाता है कि गुलाबी रंग महिलाओं का पहली पसंद होता है। चुनावी प्रक्रिया में महिलाओं की ज्यादा भागीदारी को बढ़ाने के लिए पिंक बूथ चलन में आया। पिंक बूथ को महिला सशक्तीकरण से भी जोड़कर देखा जाता है। क्या है पिंक बूथ - पिंक बूथ पर तैनात चुनाव अधिकारी से लेकर सुरक्षा अधिकारी तक सिर्फ महिलाएं होती हैं। - ये बूथ बनाए तो महिलाओं के लिए गए हैं, लेकिन पुरुष भी यहा जाकर वोट डाल सकते हैं। - इन बूथों को बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया कपड़ा, टेबल क्लॉथ, गुब्बारे से लेकर हर कुछ गुलाबी रंग का होता है। - यहा बच्चों के खेलने के लिए भी जगह होती है और वो भी गुलाबी रंग की। मॉडल बूथ पर मिलेगी सभी सुविधा

जिले में छह महिला बूथ और 15 मॉडल बूथ बनाये गए है। इन मॉडल बूथ पर सभी प्रकार की सुविधा मिलेगी। दिव्यांग व बुजुर्गों के लिए ट्राइसाइकिल की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा तीन से चार कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई जाएगी ताकि वे मतदाता को मतदान केंद्र तक लेकर आए। इसके अलावा पानी की व्यवस्था भी इन बूथों पर रहेगी।

------------------------------------

फतेहाबाद जिले में कुल बूथ : 700

फतेहाबाद विधानसभा में : 237

रतिया विधानसभा में : 229

टोहाना विधानसभा में : 234

-------------------------------

फतेहाबाद विधानसभा में ये रहेंगे स्पेशल बूथ

बूथ नंबर स्थान बूथ प्रकार

42,43, 44 पब्लिक हैल्थ कार्यालय मॉडल बूथ

47,48 मार्केट कमेटी शहर मॉडल व महिला दोनों

-----------------------------------

टोहाना विधानसभा में ये बनेंगे स्पेशल बूथ

बूथ नंबर स्थान बूथ प्रकार

92 राजकीय विद्यालय, टोहाना महिला बूथ

101 राजकीय विद्यालय जमालपुर महिला बूथ

132,133, 134 राजकीय विद्यालय इंदाछोई माडल बूथ

28, 29, 30 म्योंद मॉडल बूथ

58 अग्रसेन स्कूल, टोहाना मॉडल बूथ

17 मार्केट कमेटी जाखल मॉडल बूथ

54, 55 रा.उच्च विद्यालय दमकौरा मॉडल बूथ

-------------------------------------------------------

रतिया विधानसभा में ये बने स्पेशल बूथ

बूथ नंबर स्थान बूथ प्रकार

91 किसान रेस्ट हाउस महिला बूथ

13 राजकीय स्कूल,ब्राह्मणवाला मॉडल बूथ

26 रा. मिडल स्कूल, बबनपुर मॉडल बूथ

62 पंचायत घर,नागपुर मॉडल बूथ

65 रा. प्रा.पाठशाला, दादूपुर मॉडल बूथ

183 राजकीय विद्यालय, हासंगा मॉडल बूथ

-------------------------------------------------------------

पिक बूथ व मॉडल बूथ पर सभी प्रकार की सुविधा मिलेगी। पिक बूथ पर महिला कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है । यहां पर पुलिस कर्मचारी भी महिला होगी। इसके अलावा मॉडल बूथ पर सभी प्रकार की सुविधा भी मिलेगी। दिव्यांग व बुजुर्गो की सहायता के लिए अलग से कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

धीरेंद्र खड़गटा,

उपायुक्त, फतेहाबाद।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप