Move to Jagran APP

भट्ठा कालोनी में नोएडा से आया बुजुर्ग मिला कोरोना पॉजिटिव, गली सील

जागरण संवाददाता फतेहाबाद अनलॉक-1 की शुरुआत हो गई। लेकिन कोरोना का कहर कम नही

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 07:38 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 07:38 AM (IST)
भट्ठा कालोनी में नोएडा से आया बुजुर्ग मिला कोरोना पॉजिटिव, गली सील
भट्ठा कालोनी में नोएडा से आया बुजुर्ग मिला कोरोना पॉजिटिव, गली सील

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

अनलॉक-1 की शुरुआत हो गई। लेकिन कोरोना का कहर कम नहीं हुआ बल्कि तेजी से फेल रहा है। जिले में दो महीने पहले केवल एक कोरोना पॉजिटिव मरीज था। लेकिन अब इनकी संख्या 25 तक पहुंच गई। बुधवार को तीन दिन पहले नोएडा से आया 62 वर्षीय बुजुर्ग कोरोना पॉजिटिव मिला है। सूचना के साथ ही आशा वर्करों की टीम व स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। वहीं शहर थाना प्रभारी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। गली को सील कर बुजुर्ग को अग्रोहा मेडिकल कालेज में भर्ती कर दिया है।

भट्ठा कालोनी निवासी 62 वर्षीय बुजुर्ग नोएडा के सदालपुर में मछली बेचने का काम करता है। बताया जा रहा है कि 31 मई को वह ऑटो से पीरागढ़ी आया। यहां से उसे सिरसा जाने वाली एक निजी कार मिल गई। उसके अंदर तीन अन्य सवारियां थी जो सिरसा जा रही थी। उसी दिन शाम को वह फतेहाबाद पहुंच गया। यहां आने के बाद वह सीधा सरकारी अस्पताल में गया। अस्पताल में उसने सैंपल दिया। सैंपल रिपोर्ट बुधवार को पॉजिटिव आ गई। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। फतेहाबाद शहर में यह चौथा मामला आया है।

-----------------------------

परिवार के चार लोग आए संपर्क में

बुजुर्ग के घर में उसकी पत्नी, दो लड़कियां व एक लड़का है। गली नंबर 3 को सील कर दिया गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने आसपास के घरों में सर्वे शुरू कर दिया गया। आशा वर्करों की 8 टीमें पूरे मुहल्ले में सर्वे करेगी। बुजुर्ग को सांस में दिक्कत भी है। इस कारण स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर अच्छे से उसकी देखभाल भी कर रहे है। अब स्वास्थ्य विभाग उन तीन लोगों की तलाश कर रहे है जो उनके साथ आया था। सिरसा के स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना दे दी है।

----------------------------------------------

कोरोना मरीज के संपर्क में आए पांच लोगों को क्वारंटाइन कर लिए गए सैंपल

जाखल क्षेत्र में कोरोना का पहला मरीज संक्रमित मिलने के बाद बुधवार को स्वास्थ्य महकमे द्वारा मरीज के संपर्क में आए पांच लोगों को क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती कराया है। वहां इन सभी के कोरोना प्रशिक्षण के लिए नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। सोमवार को जाखल रेलवे सुरक्षा बल प्रभारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गईं थीं। 50 वर्षीय उक्त व्यक्ति बीते दिनों 28 मई को दिल्ली से वापस लौटा था। यहां आने के बाद उसका स्वास्थ्य नमूना लेकर जांच के लिए भेजा था। दिल्ली से वापस लौटने पश्चात पीड़ित चार दिनों की अवधि में अपने परिवार संग स्वयं के निवास पर ही रहा। साथ ही आम दिनों की भांति अपने कार्यस्थल पर ड्यूटी करता रहा। कार्यस्थल पर वे अपने साथी कर्मचारियों के संपर्क में रहा। ऐसे में प्रशासनिक अधिकारियों ने पीड़ित के ऐसे पांच साथी कर्मचारियों को चिह्नित किया है, जो मरीज के संपर्क में आए थे। इन सभी को शहर के राजकीय विद्यालय में चल रहे क्वारंटाइन सेंटर में लाकर भर्ती करा दिया गया।

नायब तहसीलदार रामचंद्र अहलावत ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि में मरीज के निवास स्थान वाली रेलवे कॉलोनी को सील करने के साथ ही कॉलोनी व पीड़ित के घर को सैनिटाइज किया गया है।

--------------------------------------

किरढ़ान में लोगों के स्वास्थ्य की स्क्रीनिग का काम शुरू

गांव किरढ़ान में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने गांव में लोगों की स्क्रीनिग करने का काम शुरू कर दिया है। बुधवार को 182 घरों में 914 लोगों के स्वास्थ्य की स्क्रीनिग की गई। टीम द्वारा कोविड-19 संबधी लक्षण जैसे बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ के बारे में लोगों से जानकारी प्राप्त की जा रही है। टीम द्वारा लोगों को जागरूक करते हुए उन्हें भीड़ भाड़ में न जाने, शारीरिक दूरी बनाए रखने, मास्क का हमेशा प्रयोग करने, साबुन से बार- बार हाथ धोने के बारे में समझाया जा रहा है। गांव में पंचायत द्वारा चार बार सैनिटाइजर का छिड़काव भी किया गया है। सैनिटाइजर का छिड़काव कंटेनमेंट व बफर जोन में लगातार होता रहेगा। गांव के सचिवालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस कंट्रोल रूम के माध्यम से कंटेनमेंट जोन में आने वाले 12 घरों के लोगों को डिमांड के मुताबिक आवश्यक सामग्री पहुंचाई जाएगी। कंटेनमेंट जोन में दो स्थानों पर पुलिस नाकेबंदी की गई है। ड्यूटी मजिस्ट्रेट दिनेश कुमार ने कहा कि गांव में चार बार सैनिटाइजेशन करवाया गया है। दो स्थानों पर पुलिस नाकेबंदी भी की गई है। हॉट स्पॉट क्षेत्र से आए 17 लोगों को किया क्वारंटाइन

जिले में दूसरे राज्य से लोग आ रहे है। कुछ हॉट स्पॉट क्षेत्र है जहां से आने वाले लोगों पर स्वास्थ्य विभाग कड़ी नजर रख रहा है। मंगलवार रात को मुम्बई के चेम्बूर, गुजरात के अहमदाबाद व राजस्थान के बीकानेर से लोग आए है। स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना मिलने के बाद इन्हें अरोड़वंश धर्मशाला में क्वारंटाइन कर दिया गया है।

मुम्बई के चेम्बूर से दो बच्चों सहित 8 लोग, अहमदाबाद से 7 और बीकानेर से 2 लोग मंगलवार रात को फतेहाबाद बस द्वारा आए थे। इन सभी को अरोड़वंश धर्मशाला में क्वारंटाइन कर दिया। वही डीएसपी रोड पर भी एक युवक दिल्ली से आ गया। उसे भी क्वारंटाइन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो जो लोग दिल्ली जाकर आ रहे है उन्हें क्वारंटाइन किया जा रहा है।

--------------------------------------------------

अरोड़वंश धर्मशाला में भर्ती लोगों ने समय पर खाना न मिलने की कही बात

अरोड़वंश धर्मशाला में क्वारंटाइन लोगों ने समय पर भोजन न मिलने की आपत्ति जताई है। लोगों ने कहा कि कभी खाना समय पर आ रहा है कभी नहीं आ रहा है। वहीं पानी की व्यवस्था भी नहीं है। पिछले दिनों भी कुछ लोगों ने आपत्ति जताई थी। उसके बाद समाधान भी हो गया था। लेकिन अब फिर लोगों ने समय पर खाना न मिलने की आपत्ति जताई है। इन लोगों के पास किसी को जाने भी नहीं दिया जा रहा है।

-----------------------------------

शहर के भट्ठा कालोनी में एक कोरोना पॉजिटिव केस मिला है। गली को सील कर दिया गया है। वही सर्वे शुरू कर दिया है। बाहर से आने वाले लोगों की तलाश स्वास्थ्य विभाग कर रहा है।

डा. हनुमान सिंह

डिप्टी सिविल सर्जन फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.