Move to Jagran APP

भारी बारिश से नरमे की फसल खेतों में बिछी, मुआवजे को 357 किसानों ने किया आवेदन

जागरण संवाददाता फतेहाबाद लंबे समय के बाद हुई बारिश किसानों के लिए आफत बनकर आई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 08:13 PM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2020 06:23 AM (IST)
भारी बारिश से नरमे की फसल खेतों में बिछी, मुआवजे को 357 किसानों ने किया आवेदन
भारी बारिश से नरमे की फसल खेतों में बिछी, मुआवजे को 357 किसानों ने किया आवेदन

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

लंबे समय के बाद हुई बारिश किसानों के लिए आफत बनकर आई। अधिक नुकसान तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से हुआ। खेतों में जलभराव हुआ तो तेज हवा से नरमे की फसल बिछ गई। गत बुधवार व बृहस्पतिवार को फतेहाबाद ब्लाक के कुछ गांवों के साथ भूना ब्लाक के गांवों में तेज हवा के साथ आई बारिश से कपास की फसल खराब हो गई। अब जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम भरा हुआ था। वे किसान मुआवजे को लेकर आवेदन कर रहे है। शुक्रवार शाम तक विभिन्न ब्लॉक में 357 किसान आवेदन किया हैं। अब बीमा कंपनी के कर्मचारी किसानों के खेतों में जाकर निरीक्षण करेंगे।

---------------

ब्लॉक स्तर पर हो रहे फार्म जमा :

इस बार उन किसानों को परेशानी न आए। इसलिए कृषि विभाग के उपनिदेशक राजेश सिहाग ने किसानों को सहूलियत देने के लिए खंड कृषि कार्यालय में आवेदन जमा करवाने के निर्देश दिए है। ऐसा पहली बार हो रहा है। अन्यथा पूरे जिले के किसानों को पहले फतेहाबाद आना पड़ता था। अब ऐसा नहीं है। इससे किसानों को बड़ी राहत मिली है। भूना ब्लाक के गांव नहला के किसान मोदी ढिल्लो, कृष्ण व अनूप ने बताया कि पहले उन्हें आवेदन के लिए फतेहाबाद जाना पड़ता था। इस बार नए आए डीडीए राजेश सिहाग ने उनके लिए आवेदन की व्यवस्था अपने ब्लाक में कर दी। ऐसे में वे आसानी से खराब हुई फसल की जानकारी के लिए अपना आवेदन कर पाए।

-----------------------

जलजमाव से खराब हुई फसल तो मिलेगा मुआवजा :

जिन किसानों की फसल जल भराव से खराब हुई है। उनको ही मुआवजा मिलेगा। ऐसे में किसान को आवेदन करने के साथ अपनी खेत की वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी पोस्ट करनी चाहिए। ताकि बाद में बीमा कंपनी जल भराव को न माने, तो सबूत के तौर वीडियो काम आए। किसान के आवेदन करने के बाद बीमा कंपनी के नुमाइंदे कई दिनों बाद आते है। ऐसे में जब जल भराव तो नहीं रहता, लेकिन फसल पूरी तरह नष्ट हो जाती है। ऐसे में वीडियो काफी कारगर रहता है।

------------------------ जिन किसानों की फसल बारिश से जलभराव होते हुए खराब हुई हैं वे किसान ब्लाक स्तर पर अपना आवेदन जमा करवाए। इस बार किसानों को राहत देने के लिए कृषि विभाग के खंड कार्यालय में आवेदन लिए गए। इससे किसानों को जिला मुख्यालय आने की जरूरत नहीं है। शुक्रवार शाम तक विभिन्न ब्लाक के 357 फार्म आए थे।

- डा. राजेश सिहाग, उपनिदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग।

------------------------कहां-कितने किसानों ने मुआवजे के लिए किया आवेदन

ब्लॉक आवेदक

टोहाना 80

फतेहाबाद 150

भट्टूकलां 25

भूना 100

रतिया 2

------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.