Move to Jagran APP

बूंदाबांदी ने स्मॉग से दिलाई राहत, 190 रहा एक्यूआइ

जागरण संवाददाता फतेहाबाद शनिवार दोपहर को हुई बूंदाबांदी से एक बार तो क्षेत्र के लोग

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 01:17 AM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 06:17 AM (IST)
बूंदाबांदी ने स्मॉग से दिलाई राहत, 190 रहा एक्यूआइ
बूंदाबांदी ने स्मॉग से दिलाई राहत, 190 रहा एक्यूआइ

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

शनिवार दोपहर को हुई बूंदाबांदी से एक बार तो क्षेत्र के लोगों को स्मॉग से फोरी राहत मिल गई है। अब लोगों का कहना है कि प्रशासनिक अधिकारी सख्ती से आग लगाकर प्रदूषण फैलाने वालों पर कार्रवाई करें, ताकि फिर से परेशानी न आए। पहले भी बारिश हुई थी, लेकिन बारिश होने के बाद लोगों ने बड़ी मात्रा में धान के अवशेष जलाएं। इससे परेशानी बढ़ गई। हालांकि बूंदाबांदी के चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक में बहुत अधिक सुधार हुआ। शनिवार सुबह के समय 190 के आसपास एयर क्वालिटी इंडेक्स शो हो रहा था जो दोपहर को हुई बूंदाबांदी के बाद मात्र 83 घन मीटर पर पहुंच गया। इससे आंखों में जलने व सांस लेने में परेशानी कम हुई। पीएम10 भी 280 से घटकर 108 पर पहुंच गया। वहीं पीएम 2.5 भी 27 रहा। जो एक दिन पहले 150 घन मीटर था।

------------------------

बूंदाबांदी से बढ़ेगी ठंड

मामूली बूंदाबांदी से ठंड भी बढ़ जाएगी। शनिवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से कम ही रहेगा और न्यूनतम तापमान 13 से 15 डिग्री के बीच । ऐसे में सर्द का मौसम शुरू हो गया। वहीं बूंदाबांदी के बाद जलेबी व पकौड़े बनाने वालों के पास लोगों की लंबी लाइन लग गई।

------------------

जिले में कुछ क्षेत्र में बूंदाबांदी हुई है। इससे बढ़े हुए प्रदूषण का ग्राफ काफी कम हो गया। धान के अवशेष जलाने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। जो माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना करते हुए ऐसा कर रहे हैं उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाई जा रही है। जिले में कहीं भी धान के अवशेष जलाते हुए प्रदूषण फैलाया जा रहा है तो इसकी सूचना दे तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

- डा. बलवंत सहारण, उपनिदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.