जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

मौसम में बदलाव के साथ डेंगू का कहर जारी है। जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 16 पहुंच गई है। बृहस्पतिवार को टोहाना और भट्टू में डेंगू से पीड़ित दो मरीज सामने आए हैं। दोनों का हिसार के निजी अस्पताल में उपचार चल रहा है। हिसार स्वास्थ्य विभाग ने यहां के स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट भेजी है। इसके मुताबिक टोहाना निवासी एक व्यक्ति तथा भट्टू के गांव शेखुपुर सोत्तर निवासी एक महिला की जांच में डेंगू पाया गया है। इसके अलावा फतेहाबाद के नागरिक अस्पताल में कार्यरत एक डाक्टर भी डेंगू की चपेट में आ गया है। डाक्टर का भी फिलहाल उपचार चल रहा है।

हालांकि डेंगू आशंकित रोजाना 20 से 30 केस सामने आ रहे हैं, वायरल बुखार भी तेजी से फैल रहा है। वहीं लगातार डेंगू मरीज बढ़ने के साथ स्वास्थ्य विभाग भी चितित है। सर्वे के दौरान साढ़े 19 सौ घरों को नोटिस जारी हो चुका है। करीब साढ़े तीन लाख घरों के सर्वे के दौरान साढ़े 19 सौ घरों में डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लार्वा पाया गया है। इसके अलावा एक डेंगू आशंकित मरीज की मौत भी हो चुकी है।

------

जिले में डेंगू की स्थिति :

वर्ष डेंगू पुष्टि मौत

2015 169 3

2016 48 0

2017 421 0

2018 57 0

2019 16 0

--------

ये हैं डेंगू के लक्षण :

- डेंगू का सबसे मुख्य लक्षण ते•ा बुखार है।

- डेंगू में ज्यादातर जोड़ों, मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द होता है।

- डेंगू में घबराहट महसूस होती है।

- छोटे लाल चकत्ते या रैशेस हो जाते है। इन रैशेस में कभी कभी खुजली भी होती है।

- ज्यादातर डेंगू से पीड़ित में आंख के पीछे दर्द की शिकायत होती है।

- डेंगू में थकावट महसूस होती है।

- प्लेटलेट्स कम हो जाते

--------

डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। टीमें लगातार घरों का सर्वे कर रही हैं और लार्वा मिलने पर उन्हें नष्ट कर रही हैं। इसके अलावा डेंगू की जांच की स्वास्थ्य विभाग की तरफ से निशुल्क है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट ही मान्य है।

- डा.विष्णु मितल

जिला महामारी अधिकारी

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस