Move to Jagran APP

रंग में भंग ना डाल दे मिलावट का खेल

जागरण संवाददाता फतेहाबाद त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में मिठाई खरीदते समय उसक

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 10:43 AM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 10:43 AM (IST)
रंग में भंग ना डाल दे मिलावट का खेल
रंग में भंग ना डाल दे मिलावट का खेल

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में मिठाई खरीदते समय उसकी गुणवत्ता को जांच लेंगे तो आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। लेकिन गुणवत्ता कैसी है इसकी जांच करना भी आम आदमी से दूर है। हालांकि अब आदेश है कि मिठाई की दुकान के अंदर जो मिठाई है उसकी तिथि अंकित होनी चाहिए। लेकिन इस तिथि के अंकित होने से संभव नहीं है कि यह मिठाई ठीक रहेगी। हर दुकान पर अधिकारी जांच करने के लिए नहीं जा सकते है। ऐसे में विक्रेता उसी मिठाई का प्रयोग करके आगामी तिथि भी डाल देगा। पिछले पांच सालों में स्वास्थ्य विभाग ने जो सैंपल लिए है उसमें अधिकतर गुणवत्ता पर सवाल उठे हैं। यानि की जो मिठाई या फिर घी का प्रयोग कर रहे है वो गुणवत्ता नहीं है। ऐसे में उसका लाभ नहीं मिलेगा बल्कि बीमार होने का अंदेशा हर समय रहेगा। ऐसे में त्योहारी सीजन में मिठाई कम ही खरीदेंगे तो अपने स्वास्थ्य को ठीक रख सकेंगे।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी दावा करते रहते है कि वो सैंपल ले रहे हैं। सैंपल लेने का फायदा तभी होगा जब त्योहार से तीन से चार महीने पहले सैंपल लेंगे। अब त्योहारी सीजन है तो सैंपल भी लिए जा रहे हैं। ऐसे में उनकी सैंपल रिपोर्ट अगले दो से तीन महीने के बाद आएगी। ऐसे में लोग मिठाई व अन्य वस्तु खरीदकर खा भी गए होंगे। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को सैंपल रिपोर्ट जल्द से जल्द आए ये प्रयास करने होंगे।

------------------------------------------------

अब जाने सैंपल लिए लेकिन गुणवत्ता नहीं

पिछले दिनों टोहाना के गांव समैन में नांगली रोड स्थित एक दुकान पर सीएम फ्लाइंग और विभाग की टीम ने मिलकर छापेमारी की थी। यहां से सैंपल लिए गए थे। पांच सैंपलों की रिपोर्ट आई है। मोदक देसी घी का सैंपल सब स्टैंडर्ड पाया गया है। घी के अंदर गुणवत्ता नहीं मिली है। ये घी हिसार में तैयार किया जा रहा है। यहां पर शुद्धा हरियाणा देसी घी ब्रांड के नाम के अलग पैकिग के चार सैंपल लिए गए थे। चारों सैंपल सब स्टैंडर्ड पाए गए हैं। ये घी जींद मे तैयार करके यहां बेचा जा रहा है। इसके अलावा फतेहाबाद के सिरसा रोड पर सीएम फ्लाइंग ने 18 लाइंग ने हनुमत ट्रेडिग कंपनी नाम की फैक्ट्री पर छापेमारी की थी। यहां से लिए गए सैंपलों से चार सैंपलों की रिपोर्ट आई है। एक सैंपल सब स्टैंडर्ड और एक सैंपल मिस ब्रांड पाया गया है। हरियाणा सेफ देसी घी के सैंपल में गुणवत्ता नहीं मिली है। सैंपल सब स्टैंडर्ड पाया गया है।

-------------------------------------------

पांच साल में कितने सैंपल फेल

वर्ष लिए गए सैंपल सब स्टैंडर्ड मिस ब्रांड अनसेफ रिपोर्ट पेंडिग

2015 98 10 1 2 0

2016 82 11 8 1 0

2017 90 20 18 4 5

2018 180 35 22 4 14

2019 213 35 25 14 9

---------------------------------------------------------------------------

अगर किसी मिठाई विक्रेता ने तिथि नहीं लिखी है तो उसकी जांच की जाएगी। सैंपल रिपोर्ट आने के बाद ही उनकी कार्रवाई रहती है। पहले कोरोना के कारण जुर्माना नहीं लग रहा था। जिसका सैंपल फेल या गुणवत्ता कम आती है तो ऐसे मामले को कोर्ट में डाला जाता है। कोर्ट ही जुर्माना तय करती है। अब त्योहार आ रहा है तो सैंपल लिए जाएंगे।

सुरेंद्र पूनिया

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.