Move to Jagran APP

जिले की आबोहवा फिर हुई खराब, 60 से 370 पहुंचा एक्यूआइ , 30 किसानों पर मामला दर्ज

जागरण संवाददाता फतेहाबाद दो दिन मौसम साफ रहने के बाद बुधवार को फिर आबोहवा बदल गई ह

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 11:33 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 11:33 PM (IST)
जिले की आबोहवा फिर हुई खराब, 60 से 370 पहुंचा एक्यूआइ , 30 किसानों पर मामला दर्ज
जिले की आबोहवा फिर हुई खराब, 60 से 370 पहुंचा एक्यूआइ , 30 किसानों पर मामला दर्ज

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : दो दिन मौसम साफ रहने के बाद बुधवार को फिर आबोहवा बदल गई है। एक दिन पहले जो एक्यूआइ था वो 60 था। लेकिन मंगलवार रात को किसानों ने पराली में आग ऐसे लगाई कि एक्यूआइ 370 तक पहुंच गया। हालांकि दोपहर को धूप निकलने के कारण कुछ राहत मिली। लेकिन स्मॉग व धुंध का मिश्रण होने के कारण लोगों को सांस लेना भी मुश्किल हुआ। वहीं पराली जलाने वाले किसानों पर पुलिस सख्ती दिखा रही है। बुधवार को पुलिस ने करीब 30 किसानों पर मामले दर्ज कर दो को गिरफ्तार किया है। हालांकि इन किसानों को मौके पर ही जमानत मिल गई है। डीसी ने अधिकारियों को आदेश दिये है कि जिन किसानों के खिलाफ मामले दर्ज करवाये गये है उनका डाटा संबंधित थानों में जमा करवाये। वहां की लोकेशन के अलावा फोटो भी दे ताकि पुलिस को कार्रवाई करने में कोई दिक्कत ना आये।

loksabha election banner

पिछले पांच छह दिनों से मौसम अच्छा होने के कारण हर कोई राहत की सांस ले रहा था। वहीं अधिकारी भी सोच रहे थे कि धान का सीजन खत्म हो गया है और अब जिले की हवा खराब नहीं होगी। लेकिन मंगलवार रात को किसानों ने रतिया, जाखल व टोहाना में पराली में आग लगा दी। जिसका असर बुधवार सुबह ही देखने को मिला। सुबह लोग उठे तो सोचा कि धुंध होगी। लेकिन जैसे जैसे दिन चढ़ता गया तो आंखों में जलन शुरू हो गई। दिनभर धूप नहीं निकली और एक्यूआइ भी बढ़ता-घटता रहा।

------------------------------------------

पराली जलाने पर 530 किसानों पर दर्ज हो चुका है मामला

पुलिस कुछ दिनों से पुलिस लगातार किसानों पर मामले दर्ज कर रही जो पराली में आग लगा रहे है। अब तक पूरे जिले में 530 किसानों पर मामले दर्ज हो चुके है। हालांकि जिला प्रशासन दावा कर रहा है कि अभी तक पूरे आंकड़े नहीं है कि कितनों के खिलाफ मामले दर्ज हुए है। वहीं जिले में अब तक 1350 जगह आग लगने की घटना सामने आ चुकी है। वहीं 680 किसानों को ट्रेस भी कर लिया गया है जिन्होंने अपने खेतों में आग लगाई है। अब ऐसे किसानों पर भी मामले दर्ज होंगे जिन्होंने आग लगाई थी।

----------------------------------

पटवारियों को दिया थाने में रिकॉर्ड जमा करवाने के आदेश

धान पराली में आगजनी करने वाले किसानों के विरूद्ध एफआइआर दर्ज करवाने के लिए संबंधित पटवारी द्वारा पुलिस विभाग को माल रिकार्ड उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए है। राजस्व पटवारी पुलिस विभाग को माल रिकार्ड, फर्द, जमाबंदी, घटना स्थल की जीपीएस लोकेशन सहित फोटो व अन्य जानकारी तुरंत उपलब्ध करवाएं, ताकि किसानों के विरूद्ध शीघ्र एफआइआर दर्ज करवाई जा सके। अगर कोई पटवारी इस कार्य में कोताही बरतता है तो उसके खिलाफ विभागीय अनुशासनिक कार्यवाही की जाएगी। अधिकारियों को आदेश दिया है कि जब तक रिकॉर्ड पुलिस के पास नहीं पहुंचेगा तो पुलिस भी कार्रवाई नहीं कर सकती।

-----------------------------------------

एक नजर में आंकड़े

धान उत्पाद गांव है जिले में : 120

पराली जलने की लोकेशन मिली : 1350

कितनी एकड़ में जली पराली : 1130

मामले दर्ज हुए : 530

लोकेशन ट्रेस : 680

लोकेशन गलत मिली : 170

पटवारी निलंबित : 1

सरपंच निलंबित : 1

ग्राम सचिव निलंबित : 1

सरपंचों को नोटिस : 12

ग्राम सचिवों को नोटिस : 10

नंबरदारों को नोटिस : 13

--------------------------------------------------------

बुधवार को ये रही स्थिति

एक्यूआइ : 370

पीएम 10 : 410

पीएम 2.5 : 120

कार्बन : 2230

-------------------------------------

पिछले कुछ दिनों का एक्यूआइ

तिथि एक्यूआइ

15 नंबवर 150

16 नवंबर 120

17 नवंबर 100

18 नवंबर 50

19 नवंबर 60

20 नंवबर 370

------------------------------------------

आगामी दिनों तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील

मौसम विभाग की माने तो आगामी रविवार तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। उसके बाद सोमवार व मंगलवार को बरसात हो सकती है। ऐसे में आने वाले समय में तापमान भी गिरावट आएगी। अगर इस दौरान किसान पराली में आग लगाएंगे तो नमी के कारण धुआं भी आसमान में छा जाएगा। पिछले दो दिनों से हवा न चलने के कारण स्मॉग की समस्या आई है। तीन चार दिनों तक बादल छाये रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

-------------------------------------

सभी पटवारियों वे ग्राम सचिवों को आदेश दिया गया है कि वे थाने में रिकॉर्ड जमा करवाये। जिन किसानों पर मामला दर्ज हो गया है उन्हें हर हाल में जुर्माना भरना होगा। इसके अलावा सरपंचों, ग्राम सचिव व नंबरदारों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया जाएगा जो प्रशासन का सहयोग नहीं करेगा।

धीरेंद्र खड़गटा,

उपायुक्त, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.