जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

फतेहाबाद के नागरिक अस्पताल में फरवरी महीने से डायलिसिस की सुविधा शुरू होनी थी। लेकिन अब यह इंतजार और लंबा होता जा रहा है। यह सुविधा शुरू करने से पहले सिविल सर्जन ने ट्रायल भी लिया था। ट्रायल सफल भी हो गया था। लेकिन अब कागज पूरे न होने के कारण इस प्रोजेक्ट को कुछ दिनों के लिए रोक दिया गया है। लेकिन इस प्रोजेक्ट को देख रहे अधिकारियों का कहना है कि मार्च महीने में शुरू कर दिया जाएगा। लेकिन ऐसा देखकर लग नहीं रहा है। जो सेंटर बनाया है उसके अंदर कर्मचारियों की नियुक्त करने के साथ ही सामान की भी जरूरत है जो आज तक नहीं आया है।

जिला नागरिक अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के तहत आठ बेड की डायलिसिस सेंटर की शुरूआत होना था। हालांकि इस सेंटर में दो स्टाफ नर्सों की तैनात की गई है लेकिन वो किसी प्रकार की जानकारी तक नहीं दे रही है। ऐसे में कुछ दिन और मरीजों को इंतजार करना होगा।

--------------------------------

बीपीएल, एमरजेंसी मरीजों को मिलेगी फ्री सुविधा :

प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के तहत बीपीएल, अनुसूचित जाति, दिव्यांग को फ्री सुविधा मिलेगी। इसके अलावा एमरजेंसी केसों में अगर मरीज के साथ कोई नहीं है तो उसे भी यहां पर फ्री सुविधा उपलब्ध होगी।

------------

क्या है डायलिसिस

डाक्टरों की माने तो डायलिसिस रक्त शोधन की एक कृत्रिम विधि होती है। इसमें रोगी के खून को डायलाइजर द्वारा पंप किया जाता है। इसमें खून साफ करने में तीन से चार घंटे लगते हैं। इसे सप्ताह में दो-तीन बार कराना पड़ता है। इसमें मशीन से रक्त को शुद्ध किया जाता है। डायलिसिस की प्रक्रिया को तब अपनाया जाता है, जब किसी व्यक्ति के वृक्क यानी गुर्दे सही से काम नहीं कर रहे होते हैं। गुर्दे से जुड़े रोगों, लंबे समय से मधुमेह के रोगी, उच्च रक्तचाप जैसी स्थितियों में कई बार डायलिसिस की आवश्यकता पड़ती है।

-----------------------------------------

कुछ कागजात में कमी के कारण यह सुविधा शुरू नहीं हो पाई है। उम्मीद है कि मार्च महीने में शुरू कर दी जाएगी। एक दो दिनों के अंदर सिविल सर्जन कार्यालय में कागजात जमा करवा दिए जाएंगे।

- रोहित कुमार

मैनेजर, डीसीडीसी हेल्थ सर्विस।

--------------------------------------------------

कंपनी की तरफ से कुछ कागजात पूरे नहीं है। इस कारण इस सुविधा को शुरू नहीं किया गया है। उम्मीद है कि आने वाले समय में यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

डा. मनीष बंसल

सिविल सर्जन नागरिक अस्पताल फतेहाबाद।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस