Move to Jagran APP

भूना व भट्टू अनाज मंडी में 29 से शुरू होगी सरसों की सरकारी खरीद

जागरण संवाददाता फतेहाबाद किसान अपनी सरसों की फसल को निर्धारित समर्थन मूल्य पर बेचना चा

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 12:47 AM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 12:47 AM (IST)
भूना व भट्टू अनाज मंडी में 29 से शुरू होगी सरसों की सरकारी खरीद
भूना व भट्टू अनाज मंडी में 29 से शुरू होगी सरसों की सरकारी खरीद

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

prime article banner

किसान अपनी सरसों की फसल को निर्धारित समर्थन मूल्य पर बेचना चाहते हैं तो उन्हें फसल की जानकारी मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल अपलोड पर करनी ही होगी। तभी सरकारी खरीद का लाभ मिलेगा। प्रदेश की मनोहर सरकार इस बार भी सरसों की सरकारी खरीद करेगी। जिले की भट्टूकलां व भूना की अनाज मंडी में 29 मार्च से खरीद शुरू हो जाएगी।

कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारी भी किसानों को गांवों में जाकर अपनी फसल का पंजीकरण करवाने की अपील कर रहे है।

डीएमईओ हवासिंह खोबड़ा का कहना हैं कि किसानों को गेहूं व सरसों की फसल की जानकारी अपलोड करनी चाहिए। सरसों की सरकारी खरीद तो तभी होगी, जब किसान ने पंजीकरण करवाया हुआ होगा। जिसने सरसों का पंजीकरण करवा लिया। उसे किसान को हर हाल में सरसों का 4200 रुपये प्रति क्विंटल का भाव मिलेगा।

पंजीकरण न करवाने पर लगेगा प्रति एकड़ 5 हजार का घाटा

सरसों उत्पादक किसान जानबूझकर पंजीकरण नहीं करवाएंगे। उन्हें प्रति एकड़ 5 से 7 हजार रुपये का नुकसान होगा। सरसों की प्राईवेट खरीद अब 3600 से 3800 रुपये प्रति क्विंटल हो रही हैं। इस बार औसतन एक एकड़ में 8 से 12 क्विंटल सरसों का उत्पादन हो रहा हैं। ऐसे पंजीकरण न करवाने वाले किसान को बड़ा नुकसान होगा। विदित रहे कि ऐसा ही गत खरीफ के सीजन में बाजरा का रजिस्ट्रेशन न करने वाले किसानों के साथ हुआ। जिन किसानों ने बाजरा का रजिस्ट्रेशन करवाया था। उन किसानों का बाजरा 1950 रुपये बिका था और पंजीकरण न करवाने वाले किसानों ने अपना बाजरा 1400 से 1500 रुपये प्रति क्विटल ही बेचा। ऐसा ही अब रबी सीजन में सरसों उत्पादक किसानों के साथ होगा। जो अपना पंजीकरण करवाएगा उसकी सरसों 4200 रुपये प्रति क्विंटल बिकेगी।

-------------------

3029 किसानों ने करवाया अपना पंजीकरण

जिले के सरसों उत्पादक 3029 किसानों ने अभी तक अपना पंजीकरण करवाया है। जिसमें सबसे अधिक भट्टू ब्लाक के 1637 किसान हैं। इसके अलावा भूना के 607 व फतेहाबाद के 652 किसान हैं। जाखल ब्लाक से एक भी किसान ने सरसों की फसल के लिए पंजीकरण नहीं करवाया। रतिया से 18, टोहाना से 72 व धारसूल से 43 किसानों ने सरसों का रजिस्ट्रेशन करवाया हैं। कृषि विभाग के अनुसार जिले में 18 हजार हेक्टेयर में सरसों की खेती की हुई है।

---------------------------

गेहूं उत्पादक 10 हजार 253 किसानों ने करवाया पंजीकरण

गेहूं उत्पादक किसानों ने बड़ी संख्या में रजिस्ट्रेशन करवाया हैं। जिसमें फतेहाबाद के 2246, रतिया के 2100, टोहाना के 2202, भूना के 1600, भट्टू 758, धारसूल से 872, जाखल से 475 किसानों ने अपना पंजीकरण करवाया हैं। गेहूं उत्पादक किसानों को भी उम्मीद हैं कि सरकार इस बार गेहूं पर बोनस देगी। यह बोनस पंजीकरण करवाने के बाद ही मिलेगा।

-----------------------------सरसों की सरकारी खरीद 29 मार्च से शुरू होगी। विपणन बोर्ड ने इसके लिए भूना व भट्टू की अनाज मंडी तय की है। जहां पर उन किसानों की सरसों खरीदी जाएगी। जिन किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। मेरा किसानों से आग्रह हैं कि वे सरसों के साथ गेहूं का भी रजिस्ट्रेशन करवाए।

- हवा सिंह खोबडा, डीएमईओ।

--------------------------------

आंकड़ों पर एक नजर :

जिले में सरसों का रकबा : 18 हजार हेक्टेयर

सरसों का न्यूनतम समर्थन मूल्य : 4200 रुपये प्रति क्विंटल

सरसों उत्पादक किसान का पंजीकरण : 3029


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.