Move to Jagran APP

हर नागरिक को गो-संरक्षण के लिए कार्य करना चाहिए : उपायुक्त

गोसेवा ही नारायण सेवा है इसलिए प्रत्येक नागरिक को गोसेवा करनी चाहिए और इनके संरक्षण के लिए काम करना चाहिए। गाय माता में सभी देवी-देवताओं का वास भी है। ये विचार उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने जिला के गांव जांडवाला बागड़ में श्री कृष्ण गोवंश गोशाला के प्रथम वार्षिक उत्सव एवं रामकथा कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 07:49 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 07:49 AM (IST)
हर नागरिक को गो-संरक्षण के लिए कार्य करना चाहिए : उपायुक्त
हर नागरिक को गो-संरक्षण के लिए कार्य करना चाहिए : उपायुक्त

संवाद सूत्र, भट्टूकलां :

loksabha election banner

गोसेवा ही नारायण सेवा है, इसलिए प्रत्येक नागरिक को गोसेवा करनी चाहिए और इनके संरक्षण के लिए काम करना चाहिए। गाय माता में सभी देवी-देवताओं का वास भी है। ये विचार उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने जिला के गांव जांडवाला बागड़ में श्री कृष्ण गोवंश गोशाला के प्रथम वार्षिक उत्सव एवं रामकथा कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश में भट्टू खंड ऐसा खंड है, जिसके सभी 24 गांवों में गोशाला व नंदीशाला बनी हुई है। उपायुक्त ने नागरिकों से आग्रह किया कि वे जिला के हर गांव में गोशाला व नंदीशाला होनी चाहिए, जिसके लिए सरकार व प्रशासन की तरफ से हरसंभव मदद की जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा गो-संरक्षण एवं गो-संवर्धन के लिए एक सशक्त कानून हरियाणा गोवंश संरक्षण व गोसंवर्धन अधिनियम-2015 लागू किया है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए है। इस अधिनियम के अंतर्गत गो हत्या करने वाले व्यक्ति को 10 वर्ष तक का कारावास व एक लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। गो तस्करी करने वाले व्यक्ति को सात वर्ष तक की कैद एवं उस अवैध परिवहन में प्रयोग किये जाने वाले वाहन को जब्त करने के अतिरिक्त 70 हजार रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान इस कानून में किया गया है। जुर्माने की राशि अदा न करने पर एक साल तक की अतिरिक्त कैद का प्रावधान भी किया गया है।

उपायुक्त डा. बांगड़ ने कहा कि गोमाता देश की संस्कृति की प्रतीक है। इसके संरक्षण व संवर्धन के लिए आवश्यक है कि हम सभी इसके प्रति जागरूक व जिम्मेदार बनें।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हरियाणा गोसेवा आयोग का गठन किया है। आयोग गोवंश के संरक्षण, सुरक्षा और विकास के कार्यक्रम को दिशा प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की गोशालाओं को सरकार द्वारा वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। प्रदेश सरकार गोशालाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में कदम उठा रही है। देसी नस्ल, हरयाना व साहिवाल नस्ल की 3 व 5 गायों की लघु डेयरी इकाई की स्थापना पर अनुदान राशि उपलब्ध करवाई जा रही है। उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है जहां देशी गाय का पास्चुरीकृत ए-2 दूध वीटा बूथों पर उपलब्ध करवाया जा रहा है।

इस अवसर पर प्रधान युद्धवीर सिंह आर्य, नंबरदार हरपाल सिंह, सरपंच राकेश, पूर्व सरपंच बलबीर सिंह, रिछपाल भादू, उपप्रधान राम कुमार, निरंजन सिंह, बलबीर सिंह, रमेश, मांगेराम, शिशपाल भरत, अनिल, दलीप भादू, सुरेन्द्र कुमार, मंगतू राम, बलवान सिंह आर्य, भूप सिंह सहित विभिन्न सामाजिक-धार्मिक-राजनीतिक संगठनों के प्रतिनिधि, पंच-सरपंच, कार्यकारी अभियंता कुलबीर सिंह, बीडीपीओ विनय प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.