जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

उपायुक्त धीरेन्द्र खड़गटा ने कहा कि हरियाणा जीरो विजन का मुख्य उद्देश्य यही है कि कोई भी व्यक्ति सड़क दुर्घटना में बेमौत न मरे। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि वे जीरो विजन के तहत दुर्घटना संभावित क्षेत्रों पर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, पीडब्ल्यूडी, वन विभाग, बिजली व स्थानीय निकाय विभाग सहित संबंधित विभाग अपने-अपने हिस्से का काम समय पर करें।

उपायुक्त लघु सचिवालय के सभागार में बुधवार को जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी बैठक में सड़क सुरक्षा से संबंधित विषयों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को चिह्नित कर वहां पर यातायात से संबंधित सुविधाएं मुहैया करवाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने सड़क पर सफेद पट्टी और जहां पर जरूरत हो बलिकिग लाइट लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों व समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से कहा कि वे अनाज मंडियों व बाहर से आने वाले बाहरी वाहनों, ट्रैक्टर-टॉली पर रिफ्लेक्टर लगाना सुनिश्चित करे। पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि वे बिना हेलमेट व शराब आदि अन्य नशे का सेवन करने वाले चालकों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करे, ताकि किसी के साथ अनहोनी न हो।

उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग सहित संबंधित विभाग के अधिकारियों को दुर्घटना ग्रस्त संभावित क्षेत्रों की पहचान कर उन पर यातायात नियमों के संकेत बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने रोड डिवाइडिग, जेब्रा क्रोसिग, स्पीड ब्रेकर, फुट ओवरब्रिज, स्लीप रोड के साथ-साथ ऑटो स्टैंड व टैक्सी स्टैंड आदि स्थानों की पहचान करके कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अवैध रूप से सड़कों के कट रोकने तथा सड़कों पर लाइट की पर्याप्त व्यवस्था, मैन रोड एवं भीड़ वाले क्षेत्रों पर ट्रैफिक लाइट लगाने एवं मरम्मत बारे भी आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

-------------------------

मोड़ पर लगे पोल को तुरंत हटाने के दिए आदेश

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने बिजली विभाग के कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि वे नागपुर से हुकमावाली रोड पर लगे बिजली पोल को तुरंत प्रभाव से हटवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने रतिया से टोहाना रोड, फतेहाबाद बाइपास, गोरखपुर से कुम्हारियां, खजूरी से गोरखपुर, दहमन गांव के पास सिधानी-साधनवास रोड, हसंगा से रायपुर रोड, सनियाना-आकांवाली रोड आदि सड़कों की मरम्मत, साइन बोर्ड तथा जरूरत के अनुसार स्पीड ब्रेकर लगाने बारे भी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए व उनका मार्गदर्शन किया। उन्होंने लाहली गांव के पास टूटी हुई पुलिया को ठीक करने बारे सिचाई विभाग को निर्देश दिए।

------------------------यातायात नियमों की पालना का किया आह्वान

एडीसी एवं सचिव आरटीए महाबीर प्रसाद ने आम जनता से सभी यातायात नियमों की अनुपालना करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मोटर वाहन अधिनियम यातायात नियमों की उल्लंघना पर की जाने वाली जुर्माना राशि में बढ़ोतरी की गई है। इसलिए यातायात नियमों की उल्लंघना करने वालों पर नये मोटर वाहन अधिनियम के तहत चालान किए जाएंगे।

यह रहे मौजूद

बैठक में डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, डीएफओ रघुबीर सिंह जांगू, डीईओ दयानंद सिहाग, कार्यकारी अभियंता जगबीर सिंह, शमशेर सिंह, रोड सेफ्टी एसोसिएट अमन कुमार आदि मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप