जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

मौसम में बदलाव के साथ ही डेंगू ने भी अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। क्षेत्र में डेंगू फैलना शुरू हो गया है। दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। दोनों ही मरीजों की रिपोर्ट हिसार स्वास्थ्य विभाग ने जिला स्वास्थ्य विभाग को दी है। मरीजों का हिसार के निजी अस्पताल में उपचार चल रहा है। डेंगू की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग डेंगू होने के कारणों को तलाशेगा। इसमें से एक मरीज को डेंगू होने के कारणों का पता चल चुका है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक क्षेत्र के दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है, जिसमें एक गांव बड़ोपल तथा दूसरा भोड़िया खेड़ा का युवक शामिल है। बड़ोपल निवासी युवक को डेंगू होने के पीछे कारणों के बारे में स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि वह शिरडी गया था। वहां से आने के बाद उसे बुखार की शिकायत हुई। जिसे हिसार के निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया। यहां पर जांच के दौरान डेंगू की पुष्टि हुई। गांव भोड़िया खेड़ा के युवक को हुए डेंगू के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। मलेरिया के अभी तक पांच मरीज सामने आ चुके हैं।

------

70 डेंगू आशंकित मरीज आए सामने

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सर्वे के दौरान जिला में अभी तक 1560 घरों में डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लारवा मिल चुका है। इन घरों को विभाग की तरफ से नोटिस दिया जा चुका है। इसके अलावा डेंगू आशंकित 70 मरीज सामने आए हैं, जिनके सैंपल लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जांच की है लेकिन डेंगू की पुष्टि नहीं हुई है। डाक्टरों के मुताबिक वायरल बुखार के मामले बढ़ रहे हैं।

-------

जिले में डेंगू की स्थिति :

वर्ष 2017 - 421

वर्ष 2018 - 56

वर्ष 2019 - 2 अभी तक

-------

ये हैं डेंगू के लक्षण

- डेंगू का सबसे मुख्य लक्षण ते•ा बुखार है। - डेंगू में •ा्यादातर जोड़ों, मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द होता है।

- डेंगू में घबराहट महसूस होती है।- छोटे लाल चकत्ते या रैशेस हो जाते है। इन रैशेस में कभी कभी खुजली भी होती है।

- •ा्यादातर डेंगू से पीड़ित में आंख के पीछे दर्द की शिकायत होती है।- डेंगू में थकावट महसूस होती है।

- प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं।

---------

डेंगू पीड़ित दो मरीज सामने आए हैं। एक मरीज को शिरडी यात्रा के दौरान डेंगू हुआ है, दूसरे मरीज के कारणों का पता लगाया जा रहा है। विभाग की टीमें अलग-अलग क्षेत्र में जाकर सर्वे कर रही हैं। लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

- डा.विष्णु

जिला महामारी अधिकारी

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप