Move to Jagran APP

25 करोड़ राशि स्वीकृत होने के बाद भी अधूरी है ओवरब्रिज निर्माण की मांग

हनीश जिदल कुलां लुधियाना हिसार रेलमार्ग पर स्थित जमालपुरशेखां रेलवे स्टेशन पर सुविधाआ

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 11:57 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 11:57 PM (IST)
25 करोड़ राशि स्वीकृत होने के बाद भी अधूरी है ओवरब्रिज निर्माण की मांग
25 करोड़ राशि स्वीकृत होने के बाद भी अधूरी है ओवरब्रिज निर्माण की मांग

हनीश जिदल, कुलां :

loksabha election banner

लुधियाना हिसार रेलमार्ग पर स्थित जमालपुरशेखां रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं की पूर्ति हेतु अब पुन: आवाज उठने लगीं है। अंग्रेजी हुकूमत के वक्त निर्मित जमालपुरशेखां रेलवे स्टेशन पर अव्यवस्थाओं की स्थिति में आमजन को परेशानी झेलनी पड़ रहीं है। क्षेत्रीय जनता यहां रतिया- टोहाना राज्य राजमार्ग के पथ पर स्थित गांव जमालपुरशेखां में रेलवे ओवरब्रिज बनाने की मांग विगत कई वर्षों से निरंतर बुलंद कर रही है, परंतु समस्या अभी ज्यों की त्यों बनी है। ओवरब्रिज निर्माण की प्रक्रिया तो अभी ठंडे बस्ते में ही है कि अब यहां स्टेशन परिसर में एक ही प्लेटफॉर्म होने से यात्रियों को हो रहीं परेशानी का मुद्दा जोरशोर से उठने लगा है। शिकायत पर सिरसा की सांसद सुनीता दुग्गल ने तत्काल संज्ञान लेते हुए, ट्वीट के जरिए प्लेटफॉर्म समस्या बाबत रेल विभाग को अवगत कराया है।

मालूम हो कि टोहाना शहर निवासी प्रदीप धीमान नामक व्यक्ति ने गत दिनों सांसद दुग्गल को ट्वीट कर स्टेशन परिसर में एकमात्र प्लेटफॉर्म होने से यात्रियों को आ रहीं दिक्कत की बात प्रस्तुत की थी। इस शिकायत पश्चात हालांकि सांसद दुग्गल द्वारा तो मौके पर कार्यवाही की गई है, परंतु अब सवाल ये उठता है कि सांसद के दखल उपरांत रेल विभाग इसपर कोई कार्यवाही अमल में लाता है या फिर ओवरब्रिज की भांति ये प्रक्रिया भी खटाई में ही रहेगी। रेलयात्रियों के लिए ये सबसे बड़ी असुविधा है कि स्टेशन पर एक ही प्लेटफार्म होने के कारण उन्हे ट्रेन में सवार होने हेतु कई बार अपनी जान हथेली पर रखनी पड़ती है। प्लेटफार्म पर जब गाड़ी खड़ी होती है, तो दूसरी तरफ से आने वाली ट्रेन को बिना प्लेटफार्म के ही लाइनों पर खड़ा कर दिया जाता है। नतीजन बगैर प्लेटफार्म के जमीन से करीब पांच फुट ऊपर ट्रेन में चढ़ने- उतरने में खासकर बुजुर्गों, बच्चों, महिलाओं, बीमार व दिव्यांग लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

रतिया- टोहाना रोड पर जमालपुरशेखां रेलवे फाटक पर ऊपरगामी पुल की अति आवश्यकता है। क्षेत्रीय जनता लंबे वक्त से यहां ओवरब्रिज निर्माण की मांग कर रही हैं। इसके लिए आश्वासन तो मिले, यहां तक कि तत्कालीन विधायक सुभाष बराला के प्रयासों के स्वरूप ओवरब्रिज निर्माण हेतु 25 करोड़ रुपए राशि भी स्वीकृत हो चुकी हैं। परंतु वर्षो बीतने उपरांत भी जमीन पर अभीतक कुछ नहीं हो सका है।

विदित रहें कि करीब वर्षभर पूर्व राज्य सरकार ने उक्त रेलवे ओवरब्रिज की ड्राइंग को भी मंजूर कर दिया था। इसके ततपश्चात लोकनिर्माण विभाग (भवन एवं सड़कें) के चंडीगढ़ स्थित मुख्यालय ने इस ड्राइंग को अनुमति के लिए रेलवे को भेजा गया था। उस वक्त उम्मीद जताई जा रही थी कि यथाशीघ्र रेलवे विभाग से स्वीकृति प्रदान होने पर ओवरब्रिज निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा, लेकिन उसके बाद ये प्रक्रिया अधर में है। लुधियाना- हिसार रेलमार्ग पर स्थित जमालपुर स्टेशन से प्रतिरोज दर्जनभर अप- डाउन की सवारी गाडि़यों का आवागमन होता है।

----------------------

कुलां टोहाना सड़क मार्ग पर गांव जमालपुरशेखां के निकट रेलवे ओवरब्रिज निर्माण की ड्राइंग गतवर्ष ही मंजूर हो चुकी है, परंतु रेल विभाग द्वारा अभीतक निर्माण के लिए धनराशि स्वीकृत नहीं की गईं है। उम्मीद है अब यथाशीघ्र बजट स्वीकृत हो जाएगा। राशि मंजूर होने के तत्काल बाद निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

रामफल सिंह एसडीओ लोकनिर्माण विभाग टोहाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.