संवाद सहयोगी, टोहाना:

ग्रामीण शिक्षण महाविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आधुनिक संदर्भों में महिला सशक्तिकरण विषय पर वादविवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कालेज के महिला प्रकोष्ठ के तत्वाधान में आयोजित इस प्रतियोगिता में सहायक प्रवक्ता गीता रानी व रेणू रानी ने 8 मार्च पर 8 सवाल किये। छात्राओं ने नारी सशक्तिकरण के पक्ष-विपक्ष में अपने तर्क प्रस्तुत किए। मंच संचालन सहायक प्रवक्ता गीता रानी ने किया। निर्णायक की भूमिका प्राचार्य डा. देव प्रकाश व निखिल प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य इंद्रजीत सिंह ने अदा की।

प्रतियोगिता में डा. राधा कृष्णा सदन के विक्रम व अंजू ने प्रथम तथा डॉ. बीआर अंबेडकर सदन से कृष्ण व सीमा ने द्वितीय तथा सीवी रमन सदन से अभिषेक व सोनिया तृतीय स्थान पर रहें। प्राचार्य डा. देव प्रकाश ने कहा कि आज आवश्यकता है कि संपूर्ण समाज अपनी सोच को बदलकर नारी को सम्मान व समानता का दर्जा दें। जिससे नारी को जीवन में हर क्षेत्र में पूर्ण विकास के अवसर उपलब्ध हो सकें। इस अवसर पर विनोद कुमार, राज कुमार, राजेंद्र सिंह, हरभजन सिंह, सुनील कुमार, रेणु रानी आदि स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

--------------------------

ऋग्वेदा इंटरनेशनल स्कूल में विद्यार्थियों ने शिक्षकों को किया सम्मानित

ऋग्वेदा इंटरनेशनल स्कूल में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। स्कूल प्रधानाचार्य राजन खुराना ने विद्यार्थियों को मदर टेरेसा, कल्पना चावला, सुनीता विलियम, झांसी की रानी, किरण बेदी, पीटी उषा, सावित्री बाई फूले व प्रतिभा पाटिल जैसी महान महिलाओं की जीवनी व उनके द्वारा किए गए महान कार्यों बारे बताया। उन्होंने कहा कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं हैं। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने शिक्षकों को बैज लगाकर सम्मानित किया। स्कूल चेयरमैन प्रदीप मडिय़ा व अकेडमिक डायरेक्टर दिलबर अली ने महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

------------------------

छात्राओं ने नारी की समानता दर्शाने वाली लघुनाटिका की प्रस्तुत

महिला दिवस के उपलक्ष्य में महाराजा अग्रसेन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों ने जैन भवन में नारी की समानता को दर्शाने वाले लघुनाटिका प्रस्तुति की। स्कूल अध्यापक पवन कुमार के नेतृत्व में आठवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं ने नारी की समानता को दर्शाने के लिए किन्नर को मुख्य पात्र का आधार बना एक लघुनाटिका की प्रस्तुति कर अपनी कला का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर छात्रा मुस्कान शर्मा, सलोनी, संजना तथा अनरा व भावना की टीम को जैन सध्वियों ने प्रशंसा करते हुए उन्हें सम्मानित किया। स्कूल प्रधानाचार्या नीलम नागपाल ने भी महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि महिलाएं इरादों व लग्न, धैर्य व संयम से आज हर उच्च उपलब्धियों को प्राप्त कर चुकी है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021