जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : लघु सचिवालय के सभागार में मंगलवार को कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग सहित संबंधित विभाग द्वारा जिला में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा की गई। अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त महावीर कौशिक ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फतेहाबाद, भट्टू कलां, रतिया व टोहाना में लगाए जा रहे आक्सीजन प्लांट को शीघ्रता से शुरू करवाए ताकि नागरिकों को आक्सीजन की आपूर्ति की जा सके। आक्सीजन प्लांट में डीजी सेट पाइप लाइन बिछाने का कार्य, बिजली लोड की क्षमता बढ़ाने आदि कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करवाएं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे ज्यादा से ज्यादा नागरिकों के कोविड सैंपल लें ताकि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके। स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित मोबाइल टीमों को जिला के स्कूलों में कोविड सैंपल के लिए भेजा जाए। विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे स्कूली बच्चों व शिक्षकों के भी कोविड सैंपल दिलवाना सुनिश्चित करें। जिला में नियुक्त किए गए ड्यूटी मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों को साथ लेकर गश्त बढ़ाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड के उचित व्यवहार की पालना न करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ नियमानुसार उचित कार्यवाही की जाए। फेस मास्क न पहनने वाले लोगों के चालान किए जाए। इसके अलावा सरकारी कार्यालयों में संबंधित एचओडी यह सुनिश्चित करें कि उनके अधीनस्थ अधिकारी व कर्मचारी भी कोविड के उचित व्यवहार की पालना अवश्य करें।

मंगलवार को नहीं मिला कोई नया केस

स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को करीब 1130 लोगों के सैंपलों की रिपोर्ट ली थी। लेकिन देर शाम तक रिपोर्ट नहीं आई। इन सैंपल रिपोर्ट के आधार पर ही आगामी रणनीति तैयार होगी। 500 विद्यार्थियों के सैंपल लिए गए है। मंगलवार शाम तक जिले में एक भी कोरोना केस नहीं मिला था।

ये अधिकारी थे मौजूद

बैठक में एडीसी डा. मुनीष नागपाल, उपमंडलाधीश गौरव अंतिल, भारत भूषण कौशिक, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुनीता सोखी, पीओ आईसीडीएस राजबाला, डीडीए डा. राजेश सिहाग, जिला आयुष अधिकारी डा. धर्मपाल पूनिया, एक्सइएन एमएल सुखीजा, उप निदेशक डीआईसी जेसी लांग्यान, डीआरओ प्रमोद चहल, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, कोविड नोडल अधिकारी मेजर डा. शरद तुली, रणबीर सिंह, विनोद कुमार, संदीप, इंद्रजीत, मुकेश शर्मा, डा. आनंद, गजेन्द्र कुमार आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran