Move to Jagran APP

डीसी ने दिलाई लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों की शपथ

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: जीवन है तो सब कुछ है। इसलिए जीवन को बनाए रखने के लिए व बेहतर

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Mar 2018 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 11 Mar 2018 03:01 AM (IST)
डीसी ने दिलाई लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों की शपथ
डीसी ने दिलाई लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों की शपथ

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: जीवन है तो सब कुछ है। इसलिए जीवन को बनाए रखने के लिए व बेहतर ढंग से जीवन-यापन करने के लिए सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है ताकि होने वाली दुर्घटनाओं से हम बच सकें। यह बात उपायुक्त डॉ. हरदीप ¨सह ने शनिवार को सड़क सुरक्षा चेतना यात्रा के तहत स्थानीय महाराज अग्रसेन पब्लिक स्कूल में आयोजित समारोह के दौरान उपस्थित स्कूली बच्चों व विशाल जनसमूह से कही। उन्होंने कहा कि जिला में कोई भी सड़क दुर्घटना न घटे, इसके लिए पुख्ता प्रबंध किए जाए। स्कूली बच्चों के साथ-साथ जिला के सभी नागरिकों को भी सड़क सुरक्षा के नियमों बारे जागरूक किया जाए। इस मौके पर उपायुक्त ने उपस्थितजन को सड़क सुरक्षा नियमों की शपथ भी दिलाई। उपायुक्त ने कहा कि जिला के सभी शिक्षण संस्थानों में यह जागरूकता अभियान चलाया जाएगा और विद्यार्थियों को जागरूक करने के साथ उनमें छुपी प्रतिभाओं को उजागर करने के लिए नाटक टीम भी तैयार करवाई जाएगी, ताकि वे नागरिकों को सड़क सुरक्षा नियमों बारे बेहतर ढंग से जानकारी दे सके। डॉ. हरदीप ¨सह ने कहा कि स्कूली बच्चों को सुरक्षित स्कूल पहुंचाने तथा वापस घर पहुंचाने के लिए सुरक्षा स्कूल वैन पॉलिसी बनाई गई है जिसके तहत राज्य स्तर, जिला स्तर तथा ब्लॉक स्तर पर कमेटियां गठित की गई है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को यातायात नियमों की जानकारी होना अति आवश्यक है। जानकारी के अभाव में अधिकतर दुर्घटनाएं होती है, अगर नियमों की जानकारी हो तो होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है।

loksabha election banner

----------------

हर साल लाखों घायल

डॉ. हरदीप ¨सह ने कहा कि हमारे देश में सड़क दुर्घटनाओं में प्रति वर्ष लगभग एक लाख 40 हजार व्यक्ति मारे जाते हैं तथा 5 लाख से भी अधिक व्यक्ति घायल हो जाते हैं। उन्होंने जिलावासियों से आग्रह किया है कि वे यातायात नियमों की जानकारी अवश्य रखें जिससे होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा अभियान के तहत जिला के स्कूलों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जाए और विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाए। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए विभाग जीरो विजन पर काम करे।

--------------

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर ने सड़क सुरक्षा चेतना यात्रा का स्वागत करते हुए कहा कि परिवहन विभाग हरियाणा द्वारा शुरू की गई यह यात्रा प्रदेश के सभी जिलों के नागरिकों को सड़क सुरक्षा नियमों बारे जागरूक करते हुए फतेहाबाद में आगमन हुआ है। प्रदेश सरकार ने राज्य स्तर पर सड़क सुरक्षा परिषद और जिला स्तर पर सड़क सुरक्षा समिति का गठन किया है। उन्होंने कहा कि ये समिति प्रतिमाह बैठक करके सड़क दुर्घटनाओं में कमी के साथ निर्देशों की पालना करेंगी। बच्चों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए समय-समय पर शिक्षा विभाग विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई जा रही है। एडीसी ने कहा कि बिना हेलमेट के ड्राई¨वग करना, ओवर स्पीड पर गाड़ी चलाना, गलत साईड से चलना, ओवर लोड, गलत पार्किंग करना, बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाना आदि यातायात नियमों की अवहेलना है। गठित कमेटी द्वारा सड़क सुरक्षा नियमों की अवहेलना करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा।

--------------

कार्यक्रम के दौरान नाटक प्रस्तुत करने वाले कलाकारों को उपायुक्त डॉ. हरदीप ¨सह व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने सम्मानित भी किया। इसके अलावा सड़क सुरक्षा थीम पर संस्मरण, समाचार, कहानी लेखन प्रतियोगिता, नाट्य प्रस्तुति, डोक्यूमेंटरी प्रदर्शन, स्थानीय सड़क दुर्घटना ¨बदुओं की केस स्टडी तथा सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ का वक्तव्य आदि करवाया गया। इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान परिषद के कलाकारों द्वारा '¨जदगी ना मिलेगी दोबारा' तथा 'यमराज-जीवनदान' नाटक का शानदार मंचन किया गया। दर्शकों ने इन नाटकों की प्रशंसा की। कार्यक्रम में डीएसपी गुरदयाल ¨सह ने उपस्थितजन को सुरक्षा नियमों बारे विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर हरियाणा सड़क सुरक्षा परिषद के सदस्य राजीव रंजन, सीएमओ डॉ. मनीष बंसल, एक्सईन एचएल मित्तल, प्राचार्य सीके मिश्रा, निरीक्षक बहादुर ¨सह, संजीव कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, सड़क सुरक्षा कमेटी के सदस्य व बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.