Move to Jagran APP

सुंदरता और सुविधाओं के मामलों में बड़े-बड़े स्कूलों का मात दे रहा है दरियापुर स्कूल

जागरण संवाददाता फतेहाबाद प्रदेश के सरकारी स्कूल जहां पहले बदहाली को लेकर जाने जाते

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 10:11 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 10:11 PM (IST)
सुंदरता और सुविधाओं के मामलों में बड़े-बड़े स्कूलों का मात दे रहा है दरियापुर स्कूल
सुंदरता और सुविधाओं के मामलों में बड़े-बड़े स्कूलों का मात दे रहा है दरियापुर स्कूल

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

प्रदेश के सरकारी स्कूल जहां पहले बदहाली को लेकर जाने जाते थे लेकिन प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा व्यवस्था में सुधार को लेकर लागू की जा रही नीतियों का ही परिणाम है कि आज वही सरकारी स्कूल दूसरे आधुनिक स्कूलों को टक्कर दे रहे हैं। सरकारी स्कूल में बच्चों को जहां बेहतर शिक्षण सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ-साथ शिक्षा के लिए शानदार माहौल हो, इसको लेकर किए जा रहे प्रयास सार्थक नजर आ रहे हैं। ऐसा ही एक स्कूल फतेहाबाद के गांव दरियापुर का राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय है। यह विद्यालय सुंदरता और सुविधाओं के मामले में दिल्ली के सरकारी स्कूलों व क्षेत्र के बड़े-बड़े निजी स्कूलों को भी मात दे रहा है। इस स्कूल में विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए अनुकूल माहौल उपलब्ध करवाने के लिए अति सुंदर प्रांगण है वहीं पेड़-पौधे, हरे-भरे पार्क विद्यार्थियों को स्कूल की ओर खींच रहे हैं। शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालय में विद्यार्थियों के लिए हर प्रकार की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है।

------------------------------

स्कूल में ये हैं सुविधाएं

स्कूल में सुसज्जित लाइब्रेरी में पुस्तकों का भंडार है जहां विद्यार्थी शांतिपूर्ण तरीके से शिक्षण कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ने को लेकर स्मार्ट क्लास रूम, उपकरणों से सुसज्जित विज्ञान कक्ष, एजुसेट रूम, एग्रीकल्चर लैब, अति सुंदर कंप्यूटर लैब की व्यवस्था है वहीं बच्चों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए आरओ लगवाया गया है। विद्यालय में आने वाले विद्यार्थियों के लिए कोई परेशानी न हो, इसको लेकर लड़के व लड़कियों के लिए नए शौचालयों का निर्माण करवाया गया है। हाल में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा इन शौचालयों का उद्घाटन किया गया था।

प्रिसिपल सुनीता सिगला के कार्यभार संभालने के बाद बदली स्कूल की तस्वीर

विद्यार्थियों को खेलों से जोड़ने को लेकर स्कूल प्रशासन द्वारा बैडमिटन व वालीबाल के मैदान बनाए गए हैं। विद्यालय के उच्च शिक्षित टीचिग स्टाफ की मेहनत का ही परिणाम है कि हर साल इस विद्यालय का परिणाम शानदार रहा है। वर्ष 2017 में सुनीता सिगला ने इस विद्यालय में प्रिसिपल के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद ही इस विद्यालय की तस्वीर ही बदल गई है। उनके प्रयासों से विद्यालय की पुरानी बिल्डिग को गिराकर नई बिल्डिग का निर्माण हुआ। वहीं साइकिल शेड, नए शौचालय, दिव्यांग बच्चों के लिए रैम्प सुविधा वाला शौचालय बनवाया गया। पहले जहां इस विद्यालय में 450 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करते थे लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 650 तक जा पहुंची है। मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यकरण प्रतियोगिता में रहा अव्वल

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दरियापुर मुख्यमंत्री सौंदर्यकरण योजना के तहत खंड फतेहाबाद में प्रथम स्थान पर रहा है। इसको लेकर पंचायत द्वारा प्रिसिपल सुनीता सिगला व स्टाफ सदस्यों को सम्मानित भी किया जा चुका है। इस विद्यालय के स्टाफ सदस्य जिला स्तर पर प्रथम आने को लेकर जी-तोड़ मेहनत कर रहा है। इस विद्यालय में बच्चों के बैठने के लिए छह हरे-भरे पार्क है जिनमें हर प्रकार के आकर्षक पौधे लगाए गए हैं। क्या कहती हैं स्कूल प्रिसिपल

अगर विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए बढि़या माहौल और मेहनती गुरू मिलें तो वह अपनी प्रतिभा के दम पर नई ऊंचाइयों को छू सकता है। उनका व स्टाफ सदस्यों का यही प्रयास रहा है कि विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा देने के लिए हरसंभव सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। विद्यालय में बच्चों के लिए जहां स्मार्ट क्लास रूम बनाए गए हैं वहीं प्रोजेक्टर के माध्यम से विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा पद्धति से भी जोड़ा जा रहा है।

सुनीता सिगला, प्रिसिपल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दरियापुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.