Move to Jagran APP

राजकीय महिला कालेज में मतगणना कल , 17 राउंड में होगी

जागरण संवाददाता फतेहाबाद विधानसभा चुनाव जिला की तीनों विस क्षेत्रों में शांतिपूर्वक सम्पन्न

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 12:13 AM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 12:13 AM (IST)
राजकीय महिला कालेज में मतगणना कल , 17 राउंड में होगी
राजकीय महिला कालेज में मतगणना कल , 17 राउंड में होगी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव जिला की तीनों विस क्षेत्रों में शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया है और अब प्रशासन द्वारा मतगणना की तैयारी की जा रही हैं। वोटिग प्रक्रिया की भांति मतगणना भी निष्पक्ष तरीके से हो, इसके लिए मगंलवार को भोडिया खेड़ा स्थित चौधरी मनीराम गोदारा राजकीय महिला महाविद्यालय में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेन्द्र खड़गटा, सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक माल सिंह व दिनेश श्रीवास्तव तथा उम्मीदवारों व उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मतगणना स्टाफ की अंतिम कंप्यूटरीकृत रेंडमाइजेशन का कार्य किया गया। इसके माध्यम से मतगणना स्टाफ को सम्बंधित विधानसभा क्षेत्र का मतगणना केन्द्र अलॉट किया गया तथा रेंडमाइजेशन के माध्यम से मतगणना स्टाफ की लगाई गई ड्यूटी पर सभी उम्मीदवारों व उनके प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर भी लिए। चुनाव पर्यवेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त, तीनों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निग अधिकारी तथा विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों तथा उनके प्रतिनिधियों की देखरेख में चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों ने पीओ डायरी, विजिट सीट, माइक्रो ऑब्जर्वर, सेक्टर सुपरवाइजर, सेक्टर मजिस्ट्रेट, रजिस्ट्रर 17-ए सहित अन्य चुनाव प्रक्रिया में प्रयोग किए गए सामान की छंटनी की गई और रिकॉर्ड रूम में व्यापक सुरक्षा के साथ रखा गया। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना केन्द्र में ईवीएम के कंट्रोल यूनिट के माध्यम से मतों की गिनती के लिए 14-14 टेबल की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त पोस्टल बेलेट के लिए दो तथा एक आरओ टेबल की व्यवस्था की जाएगी। उम्मीदवारों द्वारा नियुक्त किए जाने वाले मतगणना ऐजेंटो की सूचना निर्धारित फार्म में भरकर संबंधित आरओ को दें, ताकि उनके पहचान पत्र बनाए जा सकें।

----------------------

यह रहेगी व्यवस्था

24 अक्तूबर को सुबह 8 बजे से शुरू होगा। जिला की तीनों विधानसभा क्षेत्र फतेहाबाद, टोहाना व रतिया के मतों की गिनती भोडिया खेड़ा स्थित चौधरी मनीराम गोदारा राजकीय महिला महाविद्यालय में बनाए गए मतगणना केंद्रों पर होगी। तीनों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निग अधिकारी सुरजीत सिंह नैन, सुरेन्द्र सिंह बेनीवाल, अनुभव मेहता ने संयुक्त रूप से बताया कि विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना फतेहाबाद के भोडिया खेड़ा स्थित चौधरी मनीराम गोदारा राजकीय महिला महाविद्यालय में होगी। इसके लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए है। महाविद्यालय परिसर में तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग से स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। मतगणना परिसर में अधिकृत लोग ही प्रवेश कर सकते हैं। मतगणना केंद्र में मोबाइल, घड़ी, पैन, कागज, अंगूठी, कड़ा, सिगरेट, बीड़ी, माचिस या अन्य ज्वलनशील पदार्थ या किसी भी प्रकार के हथियार लाने पर पूर्णरूप से प्रतिबंध होगा।

--------------------------------------

मतगणना केंद्र पर लगाई गई 14 टेबल तीनों विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना केंद्रों में 14-14 टेबल लगाई गई है। फतेहाबाद, रतिया व टोहाना विधानसभा क्षेत्रों में मतों की गणना के लिए 17-17 राउंड होंगे। इसके अतिरिक्त पोस्टल बेलैट के लिए दो तथा एक आरओं टेबल की व्यवस्था की जाएगी। हर राउंड की मतगणना समाप्त होने के बाद संबंधित रिटर्निग अधिकारी (आरओ) प्रत्याशियों को मिले मत की घोषणा लाउडस्पीकर के माध्यम से करेंगे। मतगणना परिसर में ही मीडिया के लिए सेंटर स्थापित किया गया है। मीडिया को राउंड वाइज ब्रीफिग उपलब्ध करवाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.