Move to Jagran APP

सीएम मनोहरलाल ने कहा, नौकरियों में समाप्त होगी ठेकेदारी प्रथा

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने संकेत दिए हैं कि हरियाणा में नौकरियाें में ठेका प्रथा समाप्‍त होगी। टाेहाना में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में विपक्षी दलों पर निशाना साधा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 24 Jun 2018 08:45 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 08:34 PM (IST)
सीएम मनोहरलाल ने कहा, नौकरियों में समाप्त होगी ठेकेदारी प्रथा
सीएम मनोहरलाल ने कहा, नौकरियों में समाप्त होगी ठेकेदारी प्रथा

मणिकांत मयंक, टोहाना (फतेहाबाद)। हरियाणा में नौकरियों में ठेकेदारी प्रथा समाप्त होगी। प्रदेश सरकार जल्द इस पर निर्णय ले सकती है। टोहाना में जन संवाद कार्यक्रम में एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस बात के संकेत दिए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा और मुख्यमंत्री ने विपक्षी दल कांग्रेस व इनेलो को उन्हीं के सवालों से घेरते हुए कहा कि वे लोगों को भरमा रहे हैं।

loksabha election banner

टोहाना में जन संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने विपक्ष दलों को उन्हीं के सवालों से घेरा

उन्होंने भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर एक बार फिर लोकहित का संकल्प दोहराया और हर वर्ग के आंसू पोंछने की अनेक योजनाओं का खाका पेश किया। मुख्यमंत्री भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के साथ हुई बैठक के बाद आत्मविश्वास से लबरेज दिखे।

यह भी पढ़ें: 65 साल की अमेरिकी महिला का हरियाणवी गबरू पर आया दिल, कैथल आकर रचाई शादी

जन संवाद कार्यक्रम के दौरान मनोहर लाल ने कहा कि किसानों को खरीफ फसल से पहले लागत मूल्य का 50 फीसद अधिक न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हवाला देते हुए यह घोषणा की। उन्होंने ठेकेदारी प्रथा पर एक सवाल के जवाब में कहा कि फिलहाल जैसा चल रहा है वैसा चलेगा लेकिन यह खत्म होने के बाद नौकरियों में ठेकेदारी व्यवस्था को खत्म कर दिया जाएगा।

 डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर दोहराया लोकहित का संकल्प

मुख्यमंत्री ने बिजली पर हाय-तौबा मचा रहे विपक्ष को जवाब देते हुए कहा कि कोयले की कमी पूरी करने के लिए माइन्स पिट वाले इलाके में एक यूनिट लगाने की बात कही। अहम यह कि सीएम ने म्हारा गांव, जगमग गांव योजना के दायरे को बढ़ाकर छह कर दिया। पलवल, अंबाला, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सिरसा के बाद अब फतेहाबाद में भी इस योजना के तहत 24 घंटे बिजली मिलेगी। यहां भी उन्होंने विपक्ष को घेरा। उन्होंने कहा कि 1996-97 के दौरान बंसीलाल सरकार ने 150 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जबकि उनकी सरकार ने 2400 गांवों में यह व्यवस्था दी।

विपक्षी दलों पर हमलावर मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष के लोगों के इलाके में भी सौ-सौ, दो सौ करोड़ रुपये खर्च किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि एसवाईएल का केस सरकार सुप्रीम कोर्ट से जीत चुकी है। पाकिस्तान पानी नहीं जा सके इसके लिए पंजाब की सरकार से बात की गई है। दिल्ली की कोर बैठक से सबक लेकर आए सीएम ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर भी विपक्ष को निशाने पर लिया।

यह भी पढ़ें: एमबीबीएस व बीडीएस में पढ़ाई बीच में छोड़ी तो देने पड़ेंगे पांच लाख

उन्होंने बताया कि 209 करोड़ रुपये किसानों का प्रीमियम आया जबकि उन्हें 400 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि मिल चुकी है। विपक्ष कहता है कि स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू कराने के लिए हमने कपड़े फाड़कर प्रदर्शन किए थे। मैं मानता हूं कि हां, ऐसा किया था पर हमारी सरकार ने रिपोर्ट के 28 बिंदुओं में से अधिकतर लागू किए हैं और इसकी प्रशंसा खुद डॉ. स्वामीनाथन ने की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.