Move to Jagran APP

दिनभर छाए रहे बादल, ठंड बढ़ी, एक्यूआइ 483 से घटकर 211 पहुंचा

रविवार दोपहर बाद बदला मौसम सोमवार को भी परिवर्तनशील रहा। सुबह हल्की धूप निकली। लेकिन उसके बाद एकाएक बादल छा गए जो कि शाम तक रहे। हालांकि बरसात नहीं हुई। लेकिन दिनभर तेज गति से हवा चलने के कारण मौसम में ठंडक रही।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 07:01 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 07:01 AM (IST)
दिनभर छाए रहे बादल, ठंड बढ़ी, एक्यूआइ 483 से घटकर 211 पहुंचा
दिनभर छाए रहे बादल, ठंड बढ़ी, एक्यूआइ 483 से घटकर 211 पहुंचा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

रविवार दोपहर बाद बदला मौसम सोमवार को भी परिवर्तनशील रहा। सुबह हल्की धूप निकली। लेकिन उसके बाद एकाएक बादल छा गए जो कि शाम तक रहे। हालांकि बरसात नहीं हुई। लेकिन दिनभर तेज गति से हवा चलने के कारण मौसम में ठंडक रही। बाजार में गर्म वस्त्र खरीदने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। सुबह शाम पहले ही ठंड थी लेकिन अब तो दिन में ठंड होने के कारण लोगों ने गर्म वस्त्र पहने शुरू कर दिए हैं।

सोमवार को दिनभर बादल रहने के कारण अधिकतम तापमान 23 डिग्री व न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। रविवार को बरसात हुई तो अधिकतम तापमान 22 डिग्री था तो न्यूनतम 11 डिग्री पर पहुंच गया था। अधिकतम में एक डिग्री की बढ़ोतरी हुई है तो न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ा है।

-----------------------------------

आज भी बरसात होने की संभावना

मौसम विभाग ने 14 नवंबर को ही अलर्ट जारी किया था कि 15 से 17 नवंबर तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। ऐसे में मंगलवार को भी बरसात होने की संभावना है। अगर बरसात होगी तो ठंडा भी बढ़ेगी। लेकिन मौसम विभाग जता रहा है कि 17 नवंबर दोपहर बाद मौसम साफ हो जाएगा। रविवार रात को भी जिले में रूक-रूककर बरसात होती रही। कृषि विभाग के अधिकारियों की माने तो केवल 2 एमएम बरसात हुई है।

-----------------------------

बदलते मौसम में ये रखें सावधानियां

-घर से बाहर निकलते समय गर्म वस्त्र पहनें।

-बच्चों को दिन व शाम को घर से बाहर ना निकालें।

-बाइक पर लंबी दूरी का सफर ना करें।

-खांसी व जुकाम है तो चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

-शीतल पेय पदार्थो का सेवन न करें।

-------------------------------

एक्यूआइ भी हो रहा ऊपर नीचे

मौसम बदलने के कारण एयर क्वालिटी इंडक्स (एक्यूआइ) में गिरावट आई है। जो एक्यूआइ 500 के करीब था। वो अब घटकर 211 हो गया है। टोहाना व रतिया क्षेत्र में ही किसान पराली में आग लगा रहे थे। ऐसे में यहां पर बरसात न होने के कारण एक्यूआइ भी बढ़ रहा है। लेकिन तेज हवा के कारण कुछ राहत मिली है। कृषि विभाग के अधिकारियों की माने तो अब केवल 10 फीसद ही पराली खेतों में पड़ी है। ऐसे में आने वाले समय में एक्यूआइ बढ़ने के आसार कम हैं।

----------------------------------------

मौसम बदल रहा है। ऐसे में बच्चों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। गर्म कपड़े पहनाएं और जहां तक संभव हो बाहर जाने से रोकें। अगर बच्चा बीमार है तो चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। अभिभावक बिना डाक्टर के परामर्श के बच्चों को दवा न द दें।

डा. समीर टूटेजा,

बाल रोग विशेषज्ञ, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.