जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

सोमवार को दिनभर मौसम बदलता रहा। सुबह धूप निकली तो दोपहर को आकाश में बादल छा गए। जो शाम तक छाए रहे। हालांकि जिले में कहीं बारिश तो नहीं हुई, लेकिन फिर से किसानों की बादल छाने से परेशानी बढ़ गई। वहीं मौसम विभाग के अनुसार आगामी 26 मार्च को हल्की बारिश हो सकती है। ऐसे में किसान सिचाई व स्प्रे एक बार रोक दे। पहली भी बारिश अत्यधिक होने के चलते फसल खराब हो गई थी। उसका भी अधिकारी मुआयना कर रहे हैं।

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा। बदलते मौसम को देखते हुए किसानों ने सरसों की कटाई का कार्य तेज कर दिया है, ताकि बारिश होने से पहले आई हुई सरसों की फसल की कटाई पूरी हो सके। कटाई की हुई सरसों की फसल को खराब मौसम में किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं हुई।

-------------------

दोबारा हुई बारिश तो नुकसान बढ़ जाएगा :

मार्च में अब तक दो बार बारिश हो चुकी है। ऐसे में आगामी कुछ दिनों में बारिश हुई तो फिर से परेशानी बढ़ जाएगी। पहले हुई बारिश में 30 फीसद गेहूं की फसल खराब नष्ट हो चुकी है। जिसके लिए 16500 आवेदन किसानों ने किए थे। अभी तक पूरे आवेदनों के आधार पर बीमा कंपनी ने सर्वे ही नहीं किया।

----------------------

किसान आगामी मौसम को देखते हुए सिचाई व स्प्रे से सतर्कता बरते। मौसम विभाग के अनुसार ही किसान अब खेती करते तो अधिक फायदा मिल सकता है। मौसम विभाग ने गत सप्ताह ही मौसम का पूर्वानुमान लगाया था। उसके देखते हुए किसान खेती करें। वैसे भी अगेती गेहूं की फसल में अब सिचाई की जरूरत नहीं।

- डा. राजेश सिहाग, उप निदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस