Move to Jagran APP

आज से बदलेगा मौसम, अगले तीन दिनों तक बरसात की संभावना

जागरण संवाददाता फतेहाबाद चार दिनों के बाद सोमवार को तेज धूप निकली। इसका असर ये हुआ

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Jul 2019 10:48 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 06:34 AM (IST)
आज से बदलेगा मौसम, अगले तीन दिनों तक बरसात की संभावना
आज से बदलेगा मौसम, अगले तीन दिनों तक बरसात की संभावना

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

loksabha election banner

चार दिनों के बाद सोमवार को तेज धूप निकली। इसका असर ये हुआ कि तापमान फिर बढ़ गया। अधिकतम तापमान 36 डिग्री व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेकिन अब आने वाले दिनों में फिर से मानसून सक्रिय हो जाएगा और 3 अगस्त तक जिले में अच्छी बरसात होने की संभावना मौसम विभाग जता रहा है। अगर अब बरसात होती है तो नरमे व धान की फसलों को फायदा होगा। अगर तेज बरसात होगी तो इसका विपरित असर भी पड़ सकता है।

पिछले दिनों हुई बरसात के कारण नरमे की फसल में बीमारी भी बढ़ गई है। सफेद मक्खी का प्रकोप इस कदर है कि कीटनाशक का प्रभाव भी नहीं पड़ रहा है। वहीं कृषि अधिकारी भी मान रहे कि पिछले कुछ दिनों से बीमारी अधिक हुई है। अगर बरसात होती है तो कुछ हद तक बीमारी से राहत भी मिल सकती है।

---------------------------------

3 अगस्त तक बदलता रहेगा मौसम

31 जुलाई से लेकर 3 अगस्त तक मौसम लगातार बदलता रहेगा। अब यह पूरा हफ्ता कभी रिमझिम तो कभी तेज बरसात में निकलेगा। मौसम विभाग ने पहले ही आशंका जता दी थी कि इस हफ्ते अच्छी बरसात होगी। एक दिन पहले ही हिसार कृषि विद्यालय की तरफ से जारी संदेश में बताया गया है 3 अगस्त तक किसान स्प्रे का छिड़काव रोक दे। अगर किसान छिड़काव करते है तो बरसात के कारण किसानों को नुकसान भी हो सकता है।

----------------------------------

अधिक बरसात होगी तो होगा नुकसान

जुलाई महीने में जिले में 100 एमएम से अधिक बरसात हो चुकी है। पिछले तीन सालों के बाद हुआ है कि जुलाई महीने में इतनी अच्छी बरसात हुई। इस समय कपास, नरमे व धान की अच्छी फसल है। किसान रामस्वरूप, सुरेश, अमित, कुलदीप ने बताया कि अगर हल्की बरसात होती है तो कोई नुकसान नहीं होगा। अगर लगातार तेज बरसात होगी तो इन फसलों को नुकसान हो सकता है। जिन खेतों में पानी खड़ा रहेगा वहां फसल जलने का भय भी रहेगा। दो दिनों से मौसम साफ रहने के कारण किसानों ने बाजरे व गवार की बुआई भी कर दी है। अगर बरसात होगी तो फिर से किसानों को आर्थिक नुकसान सहना पड़ सकता है।

-------------------------------

मौसम विभाग ने 3 अगस्त तक मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना जताई है। मंगलवार शाम को मौसम परिवर्तनशील भी रहा। इसलिए किसान स्प्रे करते समय मौसम का ध्यान रखे। अगर बादल है तो कीटनाशक का छिड़काव ना करे। अगर ऐसा करते है तो किसानों को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

::अनूप सिंह

ब्लॉक अधिकारी कृषि विभाग फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.