Move to Jagran APP

दशहरा पर्व पर गली-गली में जले पुतले, धुएं से आबोहवा बिगड़ी, रात को 516 पर पहुंचा एक्यूआइ

जागरण संवाददाता फतेहाबाद दशहरा पर्व पर शहर में केवल एक ही जगह पर रावण के पुतले

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 02:05 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 02:06 PM (IST)
दशहरा पर्व पर गली-गली में जले पुतले, धुएं से आबोहवा बिगड़ी, रात को 516 पर पहुंचा एक्यूआइ
दशहरा पर्व पर गली-गली में जले पुतले, धुएं से आबोहवा बिगड़ी, रात को 516 पर पहुंचा एक्यूआइ

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

दशहरा पर्व पर शहर में केवल एक ही जगह पर रावण के पुतले का दहन होता है लेकिन इस बार तो गली-गली में लोगों ने पुतले बनाकर आग लगा दी। वहीं किसान संगठनों ने रविवार को सरकार के पुतले भी फूंके। इन पुतलों से निकले धुएं का असर रविवार रात को देखने को मिला। रात के समय जिले की आबोहवा इतनी खराब हो गई थी कि सांस लेना भी मुश्किल हो रहा था। रविवार रात साढ़े 12 बजे जिले का एक्यूआइ 516 दर्ज किया गया जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। वहीं सुबह हुई तो हवा चलने के कारण कुछ राहत मिली। ऐसे में एक्यूआइ 200 तक गिरा भी, लेकिन इतना भी नहीं गिरा था कि जिससे राहत मिल सके। वहीं मौसम में परिवर्तन भी आ गया है। सुबह बादल छाने से मौसम में नमी रही। यहीं कारण है कि धुआं जमा रहा और हवा के साथ उड़कर नहीं गया। ऐसे में आने वाले समय में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं देर शाम होते होते एक्यूआइ 327 तक रहा जो खतरनाक है। फतेहाबाद जिले में दशहरा के दिन सबसे अधिक किसानों ने पराली में आग लगी है। हरसेक ने 22 जगह आग लगने की लोकेशन भेजी थी।

-----------------------------

गेहूं बिजाई का समय आ रहा, किसान जला रहे पराली

नवंबर महीना लगने वाला है। ऐसे में किसानों ने गेहूं बिजाई के लिए जमीन खाली करनी शुरू कर दी है। ऐसे में किसानों ने पराली में आग लगानी शुरू कर दी है। सोमवार को चार किसानों पर मामला दर्ज किया गया। पिछले कुछ दिनों से किसानों पर मामले दर्ज होने भी कम हो गए है। करीब तीन दिन पहले जाखल में किसानों ने मामले दर्ज होने पर रोड जाम किया था। इसका असर अब एफआइआर पर देखने को मिल रहा है। हरसेक हर दिन आग लगने की लोकेशन भेज रहा है। वहीं कृषि अधिकारियों का दावा है कि 40 फीसद तक लोकेशन फेक मिल रही है। इसका कारण है कि समय पर कृषि अधिकारी किसानों के खेतों में नहीं जा रहे है। सोमवार को सदर टोहाना पुलिस ने कृषि अधिकारी हर्षवर्धन की शिकायत पर गांव भोड़ी में पराली में आग लगाने पर किसान पर मामला दर्ज किया है। वही इसी अधिकारी की शिकायत पर पुलिस ने आकांवाली के किसान पर मामला दर्ज किया है। इसके अलावा कृषि विभाग के एडीओ युद्धिष्ठिर की शिकायत पर गांव समैन में पराली में आग लगाने पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है। वही रतिया पुलिस ने कृषि अधिकारी गुरचरण की शिकायत पर गांव ब्राह्मणवाला में पराली में आग लगाने का मामला दर्ज किया। जिले में पुलिस अब तक 143 किसानों पर मामला दर्ज कर चुकी है।

-----------------------------------------

सोमवार को ये रहा एक्यूआइ

सुबह साढ़े 12 बजे बजे : 516

सुबह साढ़े 5 बजे : 516

सुबह साढ़े 7 बजे : 374

सुबह साढ़े 8 बजे : 402

सुबह साढ़े 10 बजे : 381

दोपहर साढ़े 3 बजे : 327

---------------------------------------

अब एयर क्वालिटी में प्रदूषण की मात्रा

पीएम 10 : 229

पीएम 2.5 : 115

----------------------------------------------

अब जरा आंकड़ों पर डाले नजर

किसानों के खिलाफ दर्ज मामले : 143

जिले में पराली जलाने की मिली लोकेशन : 304

सोमवार को किसानों पर दर्ज हुआ मामला : 04

जिले में कहां अधिक जल रही पराली : रतिया, टोहाना व जाखल, फतेहाबाद

पिछले साल कितने किसानों पर दर्ज हुआ था मामला : 481

पराली में आगजनी को रोकने के लिए कितने कर्मचारियों लगाई ड्यूटी: 500 ------------------------------------------------------- एयर क्वालिट कहां तक है ठीक

एयर क्वालिटी गुणवत्ता

1-100 अच्छी

100-200 ठीक-ठाक

200- 300 खराब

300-400 बहुत खराब

400- 500 खतरनाक

--------------------------------------------

किसानों को समझाने के लिए कृषि विभाग के अधिकारी लगे हुए है। वहीं एसडीएम भी अपने स्तर पर खेतों का निरीक्षण कर रहे है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार जिले में कम जगह पराली जली है। किसानों से अपील है कि वो पराली में आग ना लगाए। जो खेतों में धान का अवशेष बचा हुआ है तो मिट्टी में मिला दे ताकि वह खाद के रूप में काम कर सके। जो किसान पराली में आग लगा रहे है उनके खिलाफ मामला भी दर्ज किया जा रहा है।

डा. नरहरि सिंह बांगड़

उपायुक्त फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.