Move to Jagran APP

कुष्ठ रोग पर जागरूकता से लगाई जा सकती है रोक

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिला कुष्ठ रोग निवारण समिति द्वारा जिला में आगामी 13 फरवरी त

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 11:17 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 11:17 PM (IST)
कुष्ठ रोग पर जागरूकता से लगाई जा सकती है रोक
कुष्ठ रोग पर जागरूकता से लगाई जा सकती है रोक

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

prime article banner

जिला कुष्ठ रोग निवारण समिति द्वारा जिला में आगामी 13 फरवरी तक स्पर्श कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। शुक्रवार को डिप्टी सीएमओ डा. हनुमान सिंह ने जागरूकता रैली को झंडी दिखाकर अभियान की शुरुआत की। अभियान के तहत दरियापुर व आर्यभट्ट मानावाली के नर्सिग विद्यार्थियों ने शहर में रैली निकालकर लोगों को कुष्ठ रोग के बारे में जागरूक किया।

डा. हनुमान सिंह ने बताया की कुष्ठ रोग कोई छूत की बीमारी नहीं है और न ही कोई अभिशाप है। कुष्ठ रोग की दवाइयां सरकारी अस्पताल में मुफ्त में दी जाती है। एमडीटी दवाई लेने से कुष्ठ रोग पूर्णत: ठीक हो जाता है। जागरूकता से इस रोग से बचा जा सकता है। इस अभियान के तहत लोगों को कुष्ठ रोग के बारे में जागरूक करने के लिए प्रत्येक गावं में ग्रामसभा की मीटिग करवाई जाएगी व कैलेंडर, बैनर तथा कुष्ठ रोग मार्गदर्शिका वितरित कर भी लोगों को इस बारे जागरूक किया जाएगा। डिप्टी सीएमओ ने आम जनता से आग्रह किया है कि कुष्ठ रोग के संभावित मरीजों (शरीर पर कोई भी लाल, पीले या तांबाई दाग धब्बे जिसमें सूनापन-सुखापन हो) को जांच व इलाज के लिए सरकारी अस्पताल में भेजे, ताकि इस बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सके। इस मौके पर डा. लता सागंवान, डा. विष्णु मित्तल, सुदेश, सुरेन्द्र सुलीखेड़ा, सुरेन्द्र पूनियां, सतबीर, सुशील, संदीप बोहरा व स्वास्थ्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

------------------------------

कुष्ठ रोग के ये आए हैं मरीज सामने

वर्ष मरीज

2015-2016 5

2016-2017 6

2017-2018 3

2018-19 4

2019-2020 5


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.