Move to Jagran APP

अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित फास्ट फूड से करें परहेज

संवाद सूत्र टोहाना ऋग्वेदा इंटरनेशनल स्कूल में विश्व हेल्थ डे मनाया गया। इस अवसर पर बच्चो

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 11:34 PM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 11:34 PM (IST)
अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित फास्ट फूड से करें परहेज
अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित फास्ट फूड से करें परहेज

संवाद सूत्र, टोहाना :

loksabha election banner

ऋग्वेदा इंटरनेशनल स्कूल में विश्व हेल्थ डे मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों को स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। प्रधानाचार्य राजन खुराना ने बच्चों को स्वास्थ्यवर्धक फूड के बारे में बताते हुए कहा कि संतुलित आहार हमारे शरीर के पोषण के लिए अति आवश्यक है। उन्होंने बताया कि हरी सब्जियां, दाल, दूध, मक्खन, अनाज, फल व सूखा मेवा हेल्दी फूड की श्रेणी में आते हैं, जो शारीरिक व मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं। उन्होंने बताया कि पिज्जा, बर्गर, समोसे व अन्य तली हुई चीजें हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती हैं, हमें ये चीजें अपने आहार में कम से कम शामिल करनी चाहिए। इस अवसर पर विद्यालय में मानसिक शांति व शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योगाभ्यास व अन्य एक्टिविटीज करवाई गई।

----------------------------

डीएवी पब्लिक स्कूल में मनाया विश्व स्वास्थ्य दिवस

फोटो : 15

संवाद सूत्र, टोहाना :

डीएवी पब्लिक स्कूल में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कक्षा ग्यारहवीं से मोक्षा, कक्षा दसवीं से रंशु व इनु ने भाषण व कक्षा सातवीं से आशीष ने कविता के माध्यम से विश्व स्वास्थ्य दिवस पर अपने विचार प्रस्तुत किए। मंच संचालन रेणू रोहिला ने किया।

प्राचार्या डा. माला उपाध्याय ने 71वें विश्व स्वास्थ्य दिवस की बधाई देते हुए कहा कि पूरी दुनिया में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। जिससे हर कोई स्वास्थ्य को लेकर एक-दूसरे को जागरूक होने का संदेश देता है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को लंबी उम्र तक हेल्दी रखना होता है। हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस की एक थीम होती है। इस बार की थीम का नाम यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज एवरीवन, एवरीवेयर है। इसका मकसद वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाना और सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है। इसके साथ-साथ जूनियर विग के बच्चों ने विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हेल्दी फ़ूड कविताओं का गायन किया व अपने टीफिन में स्वास्थ्यवर्धक पदार्थ लाये।

-----------------------

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर बच्चों का जांचा स्वास्थ्य

संवाद सूत्र, टोहाना :

विश्व स्वास्थ्य दिवस को एसएस पब्लिक स्कूल में अनूठे तरीके से मनाया। सीनियर कक्षा के विद्यार्थियों ने नागरिक अस्पताल का भ्रमण कर चिकित्सिय पद्धति के बारे में जाना। डा. कुणाल वर्मा व डा.रीना ने बच्चों का मार्गदर्शन किया। वहीं उन्हें अस्पताल में एमरजेंसी वार्ड से लेकर लैब, डिस्पेंसरी, एक्सरे रूम, लेबर रूम, अल्ट्रासाउंड व बच्चों की नर्सरी की कार्यप्रणाली के बारे में बताया। बच्चों ने डा. कुणाल से हार्ट अटैक से लेकर कैंसर, कोमा, हर्निया, ऑपरेशन से संबंधित प्रश्न पूछे । जिनका उन्होंने सरल तरीकों से बच्चों को जवाब दिया। इस अवसर पर स्कूल में कक्षा नर्सरी से दसवीं तक के विद्यार्थियों का स्वास्थ्य भी जांचा गया। डा. शिव सचदेवा ने बच्चों को स्वस्थ रहने के गुर बताये। इसके साथ साथ उन्होंने नर्सरी कक्षा के बच्चों के साथ कुछ समय बिताया व उन्हें नियमित ब्रुश करने, नहाने,

सफाई करने के लाभ बताये। इस अवसर पर बच्चों ने स्वस्थ दिवस पर पेंटिग बनाकर व कविताओं के माध्यम से स्वस्थ रहने के संदेश दिए। इस मौके पर स्कूल के मुख्याध्यापक धर्मपाल सैनी, डायरेक्टर धर्मपाल सैनी, उपमुख्याध्यापिका कमलेश रानी, सतीश कुमार, राममेहर, मंजू रानी, पूजा रानी, नेहा रानी, संदीप कुमार, रवि कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.