Move to Jagran APP

अटल किसान-मजदूर कैंटीन पर डिजिटल यानी पैसे कार्ड से होगा भुगतान

जागरण संवाददाता फतेहाबाद फतेहाबाद शहर में अनाज मंडी के नजदीक खोली गई अटल किसान-म

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 10:42 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 06:17 AM (IST)
अटल किसान-मजदूर कैंटीन पर डिजिटल यानी पैसे कार्ड से होगा भुगतान
अटल किसान-मजदूर कैंटीन पर डिजिटल यानी पैसे कार्ड से होगा भुगतान

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

फतेहाबाद शहर में अनाज मंडी के नजदीक खोली गई अटल किसान-मजदूर कैंटीन पर 10 रुपये में लोगों को भोजन मिलेगा। भोजन के लिए पैसे का भुगतान डिजीटल यानि पैसे कार्ड का उपयोग करके किया जाएगा।

एवीपी अनिल वाजपेई व कंपनी एरिया हैड हरिओम यादव ने संयुक्त रूप से बताया कि न्यूक्लियस सॉफ्टवेयर एक्सपो‌र्ट्स लिमिटेड एक नोएडा स्थित कंपनी है, जोकि पिछले 33 वर्षो से फाइनेंसियल सर्विसेज के लिए सॉफ्टवेयर बनाने का काम कर रही है। न्यूक्लियस के मैनेजिग डायरेक्टर विष्णु आर दुसाद हैं। उनका मानना है कि पैसे के जरिए कैसे 100 रुपये का लोन भी बैंक किसी जरूरतमंद व्यक्ति को आसानी से दे सकें और साथ ही जो कम पढ़े-लिखे व्यक्ति हैं, जो बैंक नहीं आ-जा सकते हैं या किसी कारणवश बैंक दूर है वह भी पैसे का उपयोग करते हुए अपने पैसे को आसानी से बैंक में जमा करवा सकते हैं।

इसी तरह की दो और कैंटीन हरियाणा सरकार द्वारा करनाल अनाज मंडी व करनाल सहकारी चीनी मिल में आरंभ की जा चुकी है। उनका भुगतान भी इसी तरह से पैसे कार्ड के द्वारा किया जा रहा है, जिसमें लगभग 800 कार्ड बनाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि पैसे एक ऑफलाइन पेमेंट सोल्यूशन है, जिसके द्वारा बिना इंटरनेट के पैसे का लेन-देन आसान व सुरक्षित तरीके से किया जा सकता है। प्रोडक्ट का उपयोग फतेहाबाद जिला में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत बने लगभग 1500 स्वयं सहायता समूहों में 18000 सदस्यों द्वारा किया जा रहा है, जिसका उपयोग समूह की महिला सदस्य आसानी से करके बिना बैंक जाए ही अपने समूह की किस्त समय से चुका रही हैं। पूरे जिले में लगभग 4 करोड़ रुपये का आंतरिक लेन-देन मासिक रूप से पैसे टेक्नोलॉजी के द्वारा किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.