Move to Jagran APP

तीन दिनों बाद आज खुलेंगे कालेज, स्कूल और सरकारी कार्यालय, चक्का जाम से आएगी परेशानी

पिछले तीन दिनों से सरकारी अवकाश होने के चलते रोडवेज के

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Oct 2018 10:46 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 10:46 PM (IST)
तीन दिनों बाद आज खुलेंगे कालेज, स्कूल और सरकारी कार्यालय, चक्का जाम से आएगी परेशानी
तीन दिनों बाद आज खुलेंगे कालेज, स्कूल और सरकारी कार्यालय, चक्का जाम से आएगी परेशानी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

पिछले तीन दिनों से सरकारी अवकाश होने के चलते रोडवेज के चक्का जाम से आमजन को ज्यादा परेशानी नहीं हो रही थी, लेकिन सोमवार से सभी कालेज, स्कूल व सरकारी कार्यालय खुलेंगे। रोडवेज की हड़ताल से यातायात व्यवस्था पूरी तरह से बाधित है। गांवों का शहर से संपर्क टूटा हुआ है। एक शहर से दूसरे शहर तक जाने में घंटों लग जाते है। ऐसे में हड़ताल से यात्रियों को बहुत अधिक परेशानी आएगी। रविवार को रोडवेज ने सिर्फ 25 बसें चलाई। जिसमें से सिर्फ 5 बसें ही रोडवेज थी।

रोडवेज की हड़ताल गत मंगलवार से चल रही है। हड़ताल के दौरान रोडवेज यूनियन के नेता धरना-प्रदर्शन करने की बजाए छिपकर अपना आंदोलन चला रहे है। इसके चलते प्रशासन की पकड़ से बाहर है। अब उनके समर्थन में सर्व कर्मचारी महासंघ व सर्व कर्मचारी संघ के पदाधिकारी भी आ गए। कर्मचारी महासंघ के जुड़े विभिन्न कार्यालयों के कर्मचारी सोमवार से ही हड़ताल पर जा रहे है। इससे लघु सचिवालय, बिजली निगम, जन स्वास्थ्य व ¨सचाई विभाग में सेवाएं बाधित होगी। वहीं अध्यापक संघ यूनियन भी दो घंटे धरना देगा। यूनियन के पदाधिकारियों का कहना है कि वे 3 से 5 बजे तक लघु सचिवालय में धरना देंगे। वहीं सर्व कर्मचारी संघ के पदाधिकारी सोमवार को सिर्फ बिजली निगम में दो घंटे की गेट मी¨टग करेंगे। यूनियन के पदाधिकारियों का कहना है कि मंगलवार से उनकी यूनियन भी इसमें शामिल हो जाएगी। जिससे नगरपरिषद से लेकर स्वास्थ्य विभाग तक सभी सेवाएं बाधित होगी।

------------------------

आरटीओ कार्यालय ने हायर की 20 बसें

रविवार को रोडवेज प्रशासन की तरफ से 25 बसे चलाई गई। इसमें से 5 बसें रोडवेज के साथ 20 बसें आरटीओ कार्यालय द्वारा हायर की गई। वहीं 60 बसें सहकारी समिति की चली। ऐसे में 85 बसें ही निर्धारित रूटों पर चली। रोडवेज डिपो में 170 बसें है। उनमें से पांच बसें ही सरकारी चालकों द्वारा चलाई गई। रविवार को सिर्फ 40 रुटों पर बसे चलाई गई। जबकि फतेहाबाद डिपो में 111 रूट है। दिल्ली जाने तक का किराया हुआ 400 रुपये

फतेहाबाद से दिल्ली तक का किराया 220 से बढ़कर 400 रुपये हो गया। निजी वाहन चालक दिल्ली तक यात्रियों को ले जाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे है। इसके लिए वे जाने का किराया 400 रुपये मांग रहे है। इसी तरह चंडीगढ़ का किराया भी 500 रुपये कर दिया है, जबकि हड़ताल से पहले 250 रुपये किराया था।

------------------------

जिले को मिलेंगे 12 नए चालक

रोडवेज विभाग में अनुबंध के आधार पर 2014 में चालक लगाए गए थे। उनमें से फतेहाबाद में 10 चालक कार्यरत थे। हड़ताल में शामिल होने के चलते इन 10 चालकों की शनिवार शाम को सेवा समाप्त कर दी। वहीं नई भर्ती में वें¨टग लिस्ट में शामिल चालकों की ज्वाइ¨नग करवाकर उन्हें स्टेशन आंवटित कर दिए। इससे फतेहाबाद को 12 नए चालक मिलेंगे।

----------------------------------------

छुट्टी के दिन भी फार्म भरने के लिए आए युवक

प्रदेश सरकार की नई भर्ती खोलने के बाद रविवार को बड़ी संख्या में चालक व परिचालक के फार्म भरने के लिए युवा रोडवेज कार्यालय में पहुंच कर फार्म भरे। फार्म लेने के लिए रोजगार कार्यालय की ओर से सक्षम युवा लगाए हुए थे। उन्होंने आए हुए आवेदकों के फार्म लिए। रोजगार अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि रविवार को करीब 200 युवाओं ने फार्म भरे।

-------------------------

सहकारी समिति बस यूनियन भी देगी हड़ताल को समर्थन

निजी बस संचालक एसोसिएशन के जिला प्रधान नंदलाल शर्मा का कहना है कि यदि कर्मचारियों की जायज मांगें है तो सरकार को माननी चाहिए। निजीकरण से उनकी सहकारी समिति बसों को भी घाटा लगेगा। उन्होंने कहा कि रोडवेज कर्मचारी रोडवेज को बचाने के लिए ही प्रदर्शन कर रहे है। उन्होंने कहा कि सोमवार शाम की उनकी एसोसिएशन की बैठक होगी। उसके बाद ही निर्णय लिया जाएगा।

------------------------

अध्यापक देंगे लघु सचिवालय में धरना

रोडवेज के निजीकरण के विरोध में हड़ताल कर रहे रोडवेज कर्मचारियों के समर्थन में हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ, राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ, हरियाणा स्कूल लेक्चरार एसोसिएशन, हरियाणा अनुसूचित जाति शिक्षक संघ, हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन से जुड़े सभी शिक्षक सोमवार को भी काले बिल्ले लगाकर स्कूलों में शिक्षण का कार्य करेंगे। इसके अलावा इन संगठनों से जुड़े जिलेभर के शिक्षकों द्वारा दोपहर 3 से 5 बजे तक उपायुक्त कार्यालय पर धरना दिया जाएगा। इस धरने में अध्यापकों के अलावा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी यूनियन, हेमसा व मिड डे मिड के कार्यकर्ता भी बढ़चढ़ कर भाग लेंगे।

------------------------

हरियाणा कर्मचारी महासंघ ने रोडवेज कर्मचारियों के आंदोलन के समर्थन में रविवार रात 12 बजे से अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा कर दी है। ऐसे में कर्मचारी महासंघ से सम्बंधित सभी विभागीय यूनियनों के कर्मचारी रविवार रात से ही हड़ताल पर चले जाएंगे। यूनियन के कर्मचारी सभी विभागों में धरना देंगे।

- मुंशीराम कंबोज, जिलाध्यक्ष, कर्मचारी महासंघ।

------------------------

हम ग्रामीण रूटों पर बसें चलाने का पूरा प्रयास कर रहे है, ताकि ग्रामीणों को परेशानी न आए। लंबे रूटों पर निजी बसें चल रही है। ऐसे में हमारी तरफ से व्यवस्था नहीं बनाई गई। रविवार को रोडवेज प्रशासन ने 25 बसें चलाई। जिसमें से 5 रोडवेज विभाग की खुद की थी, वहीं 20 निजी बसें हायर की गई।

- राहुल मित्तल महाप्रबंधक रोडवेज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.