Move to Jagran APP

दीपावली के बाद शहर की बदलेगी सूरत, हैदराबाद की दर्ज पर विकसित होंगे डिवाइडर

नगर परिषद दीपावली पर्व के बाद शहर के सुंदरीकरण के लिए टे

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 06:33 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 06:33 PM (IST)
दीपावली के बाद शहर की बदलेगी सूरत, हैदराबाद की दर्ज पर विकसित होंगे डिवाइडर
दीपावली के बाद शहर की बदलेगी सूरत, हैदराबाद की दर्ज पर विकसित होंगे डिवाइडर

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

नगर परिषद दीपावली पर्व के बाद शहर के सुंदरीकरण के लिए टेंडर जारी करेगी। नगर परिषद के अधिकारियों ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। नगर परिषद के प्रधान का दावा है कि दीपावली के बाद शहर के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य की शुरूआत होगी। इसके लिए अनुमानित लागत बनाते हुए टेंडर जारी किया जाएगा। उनका दावा है कि शहर को अलग रूप देते हुए सुंदरीकरण को बढ़ावा दिया जाएगा।

------------------------

हैदराबाद की तर्ज पर बनेगा ग्रीन कोरिडोर

नगर परिषद शहर में ग्रीन कोरिडोर हैदराबाद की तर्ज पर विकसित करेंगी। इसके लिए शहर से गुजरने वाले हाईवे व स्टेट हाईवे को हरा भरा किया जाएगा। डिवाइडर ही इस तरह से बनाए जाएंगे कि उनके बीच हरियाली आसानी से विकसित हो जाएं। शहर से गुजरते नेशनल हाईवे के साथ स्टेट हाईवे पर एक की बजाए दो डिवाइडर बनाए जाएंगे। ये डिवाइडर पहले के मुकाबले पतले होंगे। इनके बीच में जगह छोड़ी जाएगी। जो कच्ची होगी। उसमें पौधे लगाए जाएंगे। पौधों को किसी प्रकार का नुकसान न हो। इसलिए ग्रिल भी लगाने का प्रस्ताव है। पानी के अभाव में पौधे फिर से खराब न हो। इसलिए ड्रिप सिस्टम भी लगाया जाएगा।

------------------------

पांच करोड़ से जगमग होगा शहर

शहर में एलइडी स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए नगर परिषद की बैठक में पांच करोड़ रुपये की मंजूरी मिल चुकी हैं। ये रुपये करीब एक साल पहले की मुख्यमंत्री घोषणा के तहत आए हुए है। नगर परिषद ने शहर में पहले से स्ट्रीट लाइटें लगाई हुई तो है, लेकिन ये करीब पांच से सात साल पहले लगाई गई थी। कई जगह तो ये लाइटें खराब पड़ी है। नगर परिषद का कहना है कि ऐसे में पूरे शहर में नई स्ट्रीट लाइट लगाते हुए शहर को दुधिया रौशनी से जगमग कर दिया जाएगा। जिसका टेंडर जनवरी से पहले हो जाएगा। एलइडी स्ट्रीट लाइट लगने से बिजली की 50 फीसद से अधिक बचत होगी।

------------------------

लघु सचिवालय तक बनाया जाएगा पक्का फुटपाथ

नगर परिषद लघु सचिवालय तक पक्का फुटपाथ बनाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। अब तक पूर्व सीपीएस के कार्यालय तक फुटपाथ का निर्माण किया जा चुका है। करीब 500 मीटर तक फुटपाथ अभी तक निर्माण नहीं किया गया। इसके अलावा सिरसा रोड पर भी पानी निकासी सही करते हुए मिनी बाईपास तक रोड के दोनों तरफ फुटपाथ का निर्माण किया जाएगा। वहां पर औद्योगिक इकाई संचालक लगातार फुटपाथ बनाने की मांग कर रहे है, लोगों का कहना है कि मिनी बाईपास तक रोड के दोनों तरफ जल्द से जल्द फुटपाथ बनाया जाए, जो अभी सिर्फ रतिया मोड़ तक ही है।

------------------------

बाईपास के साथ विकसित किया जाएगा ट्रैक

नगर परिषद के प्रधान दर्शन नागपाल का कहना है कि मिनी बाईपास के साथ माइनर है, जो लगभग बंद ही रहता है। इस माइनर में अब पानी का बहाव नहीं है। इसलिए नगर परिषद का प्लान है कि उसे ¨सचाई विभाग से लेकर बाईपास के साथ सुबह व शाम की सैर के लिए स्पेशल बनाया जाएगा। उनका दावा है कि टोहाना सहित कई शहरों में नहरों के किनारे सुबह व शाम की सैर के लिए ट्रैक बने हुए है। ऐसा ही फतेहाबाद में बनाने के लिए उन्होंने प्लान शुरू कर दिया है। यह ट्रैक भट्टू रोड से लेकर हिसार रोड तक करीब चार किलोमीटर का होगा। अब जो लोग बाईपास रोड पर घूमने जाते है, उनके लिए माइनर की जगह पर ट्रेक बनाया जाएगा। इसके लिए करीब 20 फुट जगह माइनर की है। इससे आधे से अधिक शहर को फायदा मिलेगा।

------------------------

शहर से गुजरते हाईवे व स्टेट हाईवे पर स्पेशल ग्रीन कोरिडोर हैदराबाद की तर्ज विकसित किया जाएगा। इसके अलावा लघु सचिवालय तक हमारा फुटपाथ पक्का बनवाने का प्लान है। वहीं सिरसा रोड पर मिनी बाईपास तक का रोड के दोनों तरफ फुटपाथ बनाया जाएगा।

- अमन ढांडा, ईओ, नगर परिषद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.