जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

नशा मुक्ति केंद्र में बेड की संख्या बढ़ाने की बहुप्रतीक्षित मांग जल्द पूरी होने जा रही है। प्रशासन ने प्रस्ताव को मंजूरी के लिए सरकार के पास भेज दिया है। प्रशासन की तरफ से इस प्रस्ताव को सीधा सरकार के पास भेजा है। कैबिनेट बैठक में इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल विचार करने के बाद आखिरी मोहर लगा सकते हैं। अधिकारियों की मानें तो तीन से चार दिनों में प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाएगी।

इसके बाद नागरिक अस्पताल में चल रहा नशा मुक्ति केंद्र औपचारिक तौर पर 10 से 30 बेड का हो जाएगा। इसमें 10 बेड मेंटल हेल्थ प्रोग्राम के भी शामिल हो जाएंगे। यानि नशा मुक्ति केंद्र में प्रस्ताव की मंजूरी के बाद 40 बेड औपचारिक रूप से हो जाएंगे। फिलहाल 10 बेड नशा मुक्ति केंद्र तथा 10 बेड मेंटल हेल्थ प्रोग्राम के तहत मंजूरी मिली हुई है।

------

दो भवनों में चलेगा नशा मुक्ति केंद्र :

मंजूरी मिलते ही नशा मुक्ति केंद्र के विस्तार को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग ने योजना बना ली है। योजना के तहत 20 बेड मौजूदा भवन में तथा 20 बेड नर्सिग हॉस्टल के भवन में लगाए जाएंगे। इसके अलावा मंजूरी मिलते ही कर्मचारियों के पदों में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

-------

इसलिए पड़ी जरूरत :

जिला में नशा से संबंधित मरीजों की संख्या ज्यादा होने और नशा मुक्ति केंद्र में जगह कम होने के कारण लंबे समय से मांग उठ रही थी। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिछले साल मई माह से जून माह तक नशा के 550 मरीज दाखिल हो चुके हैं। इसके अलावा नशा से संबंधित अप्रैल 2018 से मार्च 2019 तक साढे 6 हजार ओपीडी पहुंची है।

------

नशा मुक्ति केंद्र में बेड बढ़ाने का प्रस्ताव मंजूरी के लिए कैबिनेट के पास पहुंच गया है। तीन से चार दिनों में मंजूरी मिल जाएगी। इसके बाद नशा मुक्ति केंद्र में बिस्तरों की औपचारिक संख्या 10 से बढ़कर 30 हो जाएगी।

- डा.गिरीश,

उप सिविल सर्जन, फतेहाबाद

-------

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस