Move to Jagran APP

आधार कार्ड अपडेशन के देने होंगे अब 30 की जगह 50 रुपये

आधार कार्ड में बदलाव करवाना अब महंगा व जटिल हो गया है। गलती क

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 10:51 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 10:51 PM (IST)
आधार कार्ड अपडेशन के देने होंगे अब 30 की जगह 50 रुपये
आधार कार्ड अपडेशन के देने होंगे अब 30 की जगह 50 रुपये

मुकेश खुराना, फतेहाबाद

loksabha election banner

आधार कार्ड में बदलाव करवाना अब महंगा व जटिल हो गया है। गलती को ठीक करवाने के लिए अब 20 रुपये ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे। यूआइडीएआइ की मी¨टग में आधार कार्ड के अपडेशन फीस बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में सभी जिला मुख्यालयों को नोटिफिकेशन जारी किया गया है। निर्देश जारी होने के बाद आधार कार्ड सेंटरों को भी आदेश जारी हो गए हैं। सबसे अहम यह भी है कि अब बार-बार आधार कार्ड में बदलाव नहीं होगा।

आधार कार्ड बनवाने के बाद उसमें बार-बार बदलाव को लेकर आ रही एप्लीकेशन को देखते हुए यूनिक एडंटीफिकेशन आथोरटी ऑफ इंडिया की तरफ से फैसला लिया गया है। अधिकारियों के अनुसार सौ फीसद से ज्यादा आधार कार्ड बन चुके हैं, अब गलतियों को ठीक करवाने के लिए लोग सेंटरों पर आ रहे हैं। आधार कार्ड बनवाते समय जन्मतिथि व नाम को लेकर सावधानी बरतनी होगी। आधार कार्ड में गलती ठीक करवाने के लिए देने होंगे 50 रुपये

कॉमन सर्विस सेंटरों पर सरकार की तरफ से नया आधार कार्ड निशुल्क बनाया जाएगा। इसमें बदलाव नहीं किया गया है। इसके अलावा उसमें अपडेशन करवाने के लिए 30 रुपये की जगह 50 रुपये देने होंगे। आधार कार्ड में जन्म तिथि, नाम, पता, मोबाइल नंबर व बायोमीट्रिक तक ठीक करवा सकते हैं।

------

एक बार ही बदला जाएगा नाम व जन्म तिथि

नए नियम के मुताबिक अब आधार कार्ड में अगर नाम व जन्मतिथि में गलती है तो उसे एक बार ही ठीक करवाया जा सकता है। बार-बार नाम व जन्मतिथि को नहीं बदला जा सकेगा। जन्मतिथि भी तब बदली जाएगी जब उसमें एक साल का ही अंतराल होगा। अगर अंतराल ज्यादा है तो उसे नहीं बदला जा सकेगा। यानि की आधार कार्ड बनवाते समय पूरी तरह से सावधानी बरतनी होगी। इसके अलावा पता, मोबाइल नंबर व बायोमीट्रिक में कभी भी बदलाव करवाया जा सकता है।

-------

सौ फीसद से ज्यादा बने आधार कार्ड

आधार कार्ड बनाने का काम सरकार ने एजेंसी से लेकर डीआइटीएस के हवाले कर दिया था। अधिकारियों के मुताबिक 2011 की मतगणना अनुसार आधार कार्ड सौ फीसद से ज्यादा बन चुके हैं। आधार कार्ड बनाने की मशीनें सरकारी कार्यालयों की बि¨ल्डग में ही चल रही हैं। सरकार कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों का कमीशन भी बढ़ा सकती है।

-----

आधार कार्ड में अपडेशन की फीस में बदलाव किया गया है। पहले फीस 30 रुपये थी अब 50 रुपये होगी। इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी हो गया है। जन्मतिथि व नाम भी बार-बार नहीं बदलवाया जा सकेगा।

लवलेश कुमार

आधार कॉडीनेटर डीआइटीएस फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.