Move to Jagran APP

45 कैमरों की निगरानी में रहेगा 800 बच्चे

बलजीत जांगड़ा समैन शिक्षा के मंदिर भी सुरक्षित नहीं हैं। हाल ही में जिले के स्कूल और क

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 12:19 AM (IST)Updated: Mon, 02 Sep 2019 12:19 AM (IST)
45 कैमरों की निगरानी में रहेगा 800 बच्चे
45 कैमरों की निगरानी में रहेगा 800 बच्चे

बलजीत जांगड़ा, समैन :

loksabha election banner

शिक्षा के मंदिर भी सुरक्षित नहीं हैं। हाल ही में जिले के स्कूल और कालेजों में चाकू चलने और हत्या की घटनाएं हुई। आपराधिक वारदातों पर लगाम लगाने की दिशा में कदम उठने शुरू हो गए हैं। टोहाना खंड के गांव गाजूवाला की पंचायत गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमकि विद्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगवा रही है।

विद्यालय में 800 विद्यार्थी अध्ययनरत हें। यहां पंचायत की ओर से 45 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अब तो ग्रामीण भी अपने बच्चों को बिना किसी डर के बच्चों को स्कूल भेज रहे है। जिले में कुछ ही सरकारी स्कूल है जहां सीसी कैमरे है। लेकिन बच्चों की सुरक्षा करनी है तो हर पंचायत को यह कदम उठाना होगा।

--------------------------------

साढ़े चार लाख रुपये आया खर्च

स्कूल के मुख्य गेट से लेकर अलग अलग जगहों पर 45 कैमरे लगाए गए है। जिस पर करीब साढ़े चार लाख रुपये खर्च आया है। इतने रुपये खर्च होने के बाद बच्चों की सुरक्षा पर कोई सवाल खड़ा नहीं कर सकेगा। वहीं स्कूल में पढ़ाने आने वाले अध्यापक भी सचेत हो गए है। अक्सर देखने में आता है कि कई अध्यापक फरलो मारते है और बच्चों को पढ़ाते नहीं। कैमरे की निगरानी में रहने के कारण वो भी अच्छे से पढ़ाएंगे।

--------------------------

सरपंच व प्राचार्य देख सकेंगे घर बैठे व्यवस्था

कैमरों में जीपीएस सिस्टम लगा होने के कारण अब प्राचार्य व सरपंच स्कूल के अलावा अपने मोबाइल पर स्कूल की व्यवस्था देख सकेंगे। ऐसे में अगर किसी प्रकार की कोई कमी मिलती है तो वो फोन द्वारा संबंधित स्टाफ को इसके बारे में सूचना दे सकेंगे। जीपीएस सिस्टम के कैमरे जिले के दूसरे स्कूल में लगे र्है। इससे पहले जांडली स्कूल में इस तरह के अत्याधुनिक कैमरे हैं। गांव गाजूवाला जिले का दूसरा स्कूल है जहां इस तरह के कैमरे लगे है।

--------------------------------------------------

स्कूल में अनुशासन व छात्रों की सुरक्षा बहुत जरूरी है। अलग-अलग जगहों के स्कूलों में कई ऐसी आपराधिक घटनाएं सामने आई है। जिसमें स्कूल के छात्र शामिल पाए गए है। इन सब घटनाओं से बचने के लिए उन्होंने स्कूल में ग्राम पंचायत के सहयोग से यह सीसीटीवी कैमरे लगवाए है।

जय सिंह गोदारा

प्राचार्य, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गाजूवाला।

-------------------------------------------------

हमारे बच्चे भी स्कूल में जाते हैं। उनकी सुरक्षा बहुत जरूरी है। इसलिए उन्होंने स्कूल में सीसी कैमरे लगवाए है। अब पूरे गांव में सीसी कैमरे लगवाने का विचार चल रहा है।

विजय हरिपाल , सरपंच, गाजूवाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.