Move to Jagran APP

रजिस्ट्रेशन में हजार के पीछे लड़कियां जन्मी 893 तो एएनएम ने बताई 935

वर्ष 2018 के ¨लगानुपात में आई गिरावट के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 10:41 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 10:41 PM (IST)
रजिस्ट्रेशन में हजार के पीछे लड़कियां जन्मी 893 तो एएनएम ने बताई 935
रजिस्ट्रेशन में हजार के पीछे लड़कियां जन्मी 893 तो एएनएम ने बताई 935

मुकेश खुराना, फतेहाबाद

loksabha election banner

वर्ष 2018 के ¨लगानुपात में आई गिरावट के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। विभाग के अधिकारी आंकड़ों में उलझ कर रह गए हैं। जो रिपोर्ट सामने आई है वह गड़बड़झाला की तरफ इशारा कर रही है। जिला के जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन ने वर्ष 2018 में हजार के पीछे 107 कम लड़कियां जन्मी बताई हैं तो अलग-अलग स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात एएनएम व आशा वर्करों की रिपोर्ट कुछ अलग ही ब्यां कर रही है। एएनएम की तरफ से जो रिपोर्ट जिला मुख्यालय में आई है उसमें हजार के पीछे 935 लड़कियां जन्मी बताई गई है।

अब दोनों रिपोर्टों के बीच हजार के बीच 42 लड़कियों का अंतर आ रहा है। उच्च अधिकारियों का मानना है कि आशा वर्कर व एएनएम रिपोर्ट बनाने में गड़बड़ी कर सकती हैं।

-------

एएनएम और आशा वर्करों से मांगी गई रिपोर्ट

स्वास्थ्य विभाग ने एएनएम व आशा वर्करों को प्राफोर्मा जारी किया है। इसमें बताना होगा कि बच्चा मेल है या फिमेल, जन्म कब हुआ और कौन से अस्पताल में हुआ। रजिस्ट्रेशन कहां पर हुआ और माता-पिता का नाम क्या है। एएनएम व आशा वर्करों से इस संबंध में दो से तीन दिन के अंदर रिपोर्ट मांगी गई है। इसके अलावा पीएचसी,सीएचसी व जिला स्तर पर डाटा एंट्री करने वाले ऑपरेटरों की भी मी¨टग बुलाई गई है।

------

विभाग के लिए सिरदर्द बना ज्यादा अंतर

जन्म-मृत्यु ब्रांच में होने वाले रजिस्ट्रेशन के अनुसार वर्ष 2018 में हजार लड़कों के पीछे 893 लड़कियां जन्मी है। बच्चे के जन्म के बाद रजिस्ट्रेशन होता है। विभाग के अधिकारियों का ये भी मानना है कि डिलीवरी कहीं और हुई और रजिस्ट्रेशन दूसरी जगह हुआ है।

-------

ये है जिले का ¨लगानुपात

वर्ष ¨लगानुपात

2015 894

2016 923

2017 912

2018 893

------

ये है जिले के शहरों का ¨लगानुपात

एमसी फतेहाबाद - 789

एमसी रतिया - 832

एमसी टोहाना - 896

सिविल अस्पताल फतेहाबाद - 929

सिविल अस्पताल टोहाना - 861

---------

एमपी रोही का ¨लगानुपात दिखाया गया 5000

गांव एमपी रोही का ¨लगानुपात 5000 दिखाया गया है। यानि की इस गांव में हजार लड़कों के पीछे पांच हजार लड़कियां जन्मी हैं। लेकिन इस रिपोर्ट पर स्वास्थ्य विभाग को आशंका है। ¨लगानुपात जांच को लेकर स्पेशल रिपोर्ट इस गांव की मांगी गई है। फाइनल रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने बेस्ट विलेज की बेटियों को सम्मानित भी करना है।

------

एएनएम व आशा वर्कर को प्राफोर्मा देकर गांव में जन्मे बच्चों की जानकारी मांगी गई है। ¨लगानुपात को दोबारा चेक किया जा रहा है, इसलिए दोबारा रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

- डा.मनीष बंसल

सिविल सर्जन, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.