जागरण टीम, फतेहाबाद :

जिला कोरोना मुक्त हो गया है। ऐसे में तैयारी सीजन भी शुरू हो गए। जिला प्रशासन ने कोरोना से बचाव की गाइडलाइन आयोजित हो रही है। कोरोना काल से पहले दशहरा पर्व पर जो उत्साह रहता था वो इस बार नहीं देखा जा रहा है। जिला स्तर पर दशहरा पर्व पर रावण के पुतले का दहन नहीं होगा। हर बार यहां पर कार्यक्रम आयोजित होता है। यहीं हाल रतिया का है। कमेटी सदस्यों का कहना है कि इस बार बजट न होने व कोरोना काल को देखते हुए कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जा रहा है। जिससे जिला प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है। फतेहाबाद में हर साल भीड़ अधिक होती है।

भूना में सबसे ऊंचा 50 फुट रावण के पुतले का दहन होगा। यह कार्यक्रम राजकीय महाविद्यालय के खेल मैदान में आयोजित किया जा रहा है। पहले मंडी के पास होता था। लेकिन धान की खरीद शुरू होने के कारण इस बार कालेज के खेल मैदान में आयोजित होगा।

------------------------------

दशहरा पर्व का शुभ मुहूर्त

अश्विन मास शुक्ल पक्ष दशमी तिथि 14 अक्टूबर 2021 को शाम छह बजकर 52 से शुरू

अश्विन मास शुक्ल पक्ष दशमी तिथि समाप्त 15 अक्टूबर 2021 शाम छह बजकर दो मिनट पर

पूजन का समय- 15 अक्टूबर दोपहर 02 बजकर 02 मिनट से लेकर दोपहर दो बजकर 48 मिनट तक

-----------------------------------

ये है दशहरा पर्व का महत्व

इस दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध कर लंका पर विजय प्राप्त की थी। यह पर्व बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। लोग अलग-अलग तरह से दशहरा मनाते हैं। सनातन धर्म में प्राचीन समय से ही शस्त्र पूजन की परंपरा चली आ रही है। इस दिन लोग शस्त्र पूजन और वाहन पूजन भी करते हैं। इसके अलावा कुछ लोग इस दिन नया कार्य भी आरंभ करते हैं, क्योंकि नए कार्य का आरंभ करने के लिए यह दिन बहुत शुभ माना जाता है।

------------------------------

दहशर पर्व को ऐसे करे पूजा

-सुबह उठकर परिवार के सभी सदस्यों को स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करने चाहिए।

-सबसे पहले सभी शस्त्रों को पूजा के लिए निकाल कर एकत्रित कर लें।

-अब सभी शस्त्रों पर गंगाजल छिड़ककर पवित्र करें।

-इसके बाद सभी शस्त्रों पर हल्दी या कुमकुम से तिलक करके पुष्प अर्पित करें।

-शस्त्र पूजन करते समय फूलों के साथ शमी के पत्ते भी अर्पित करें।

--------------------------------

टोहाना में होगा 40 फुट ऊंचे रावण का दहन

टोहाना: श्रीबजरंग राम नाटक क्लब द्वारा इस बार दशहरा महोत्सव 15 अक्टूबर को सांय दमकौरा रोड स्थित मैदान में मनाया जाएगा। क्लब प्रवक्ता सुरेंद्र ने बताया कि इस अवसर पर एक शोभायात्रा का आयोजन किया जाएगा। वहीं दमकौरा रोड स्थित आठ एकड़ के मैदान में 40 फुट ऊंचे रावण का दहन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान कोविड के नियमों की पालना करते हुए प्रशासन की देखरेख में आयोजित किया जाएगा।

Edited By: Jagran