Move to Jagran APP

घग्घर से संभावित बाढ़ से बचाने को खर्च होंगे 5 करोड़

संवाद सूत्र रतिया/टोहाना घग्घर नदी के जल से बाढ़ व जलभराव की स्थिति न हो इसके लिए उपायु

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 10:46 PM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 06:12 AM (IST)
घग्घर से संभावित बाढ़ से बचाने को खर्च होंगे 5 करोड़
घग्घर से संभावित बाढ़ से बचाने को खर्च होंगे 5 करोड़

संवाद सूत्र, रतिया/टोहाना : घग्घर नदी के जल से बाढ़ व जलभराव की स्थिति न हो इसके लिए उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा के नेतृत्व में जिले के अधिकारियों ने घग्घर नदी व उसके आसपास के गांवों में जाकर भ्रमण किया। इस दौरान अधिकारियों ने कई योजनाओं को प्लान तैयार किया। जिसमें करीब 5 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सिचाई विभाग के अधिकारियों ने दावा किया कि ये प्रोजेक्ट बनने से कई क्षेत्रों को लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने अधिकारियों से कहा कि बाढ़ के सीजन व अत्यधिक बरसात होने से खेतों में पानी का ठहराव हो जाता है, जिससे किसानों को बहुत ज्यादा नुकसान हो रहा है। भविष्य में किसानों का नुकसान न हो। इसके लिए विभाग द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए रतिया के बाढ़ संभावित क्षेत्रों में पाइपलाइन, ड्रेन, हिद ड्रेन, नंगल ढाणी के पास पाइपलाइन बिछाने के लिए कार्यसूची तैयार की है। जिस पर 3 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत आएगी। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरहिद, पंजाब राज्य के क्षेत्र से बाढ़ के सीजन में घग्घर नदी में तेज बहाव से आने वाले पानी की ढलान बारे एवं उचित निकासी, रखरखाव, मरम्मत आदि का कार्य करें। इस कार्य पर भी 1 करोड़ 45 लाख रुपये की लागत आएगी। इसके लिए भी कार्यसूची तैयार कर ली गई है। इस अवसर पर फतेहाबाद व टोहाना के एसडीएम सुरजीत सिंह नैन, रतिया के एसडीएम सुरेंद्र सिंह बेनीवाल, अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, कार्यकारी अभियंता धूपसिंह, टोहाना के तहसीलदार प्रकाश चंद, बीडीपीओ रमेश मिथलानी, सिचाई विभाग एसडीओ संदीप कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

-----------------------

खरीफ नालों की भी होगी सफाई :

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने निर्देश दिया कि अयाल्की के रंगोई खरीफ, रतिया में बुडलाढ़ा रोड स्थित घग्गर, घासवा हैड, चिम्मो हैड, चिम्मो साइफन आदि संभावित बाढ़ प्रभावित स्थानों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अब आफ सीजन में सभी खरीफ नालों की सफाई का कार्य शुरू किया जाए। उन्होंने घग्गर में आ रहे दूषित पेयजल के संबंध में उच्चाधिकारियों से बातचीत की और बाढ़ प्रबंधों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

---------------------

उपायुक्त ने सुनी ग्रामीणों की शिकायत :

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने चिम्मो हैड संबंधित विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने किसानों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना। अधिकांश समस्याओं का निपटान मौके पर ही कर दिया। उन्होंने अधिकारियों को प्राकृतिक आपदाओं से निपटाने बारे आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वहीं किसानों से प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए सुझाव भी मांगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.