Move to Jagran APP

एचटेट लेवल दो में 4004 तो लेवल एक में 3845 परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा लेवल दो और लेवल एक रविवार क

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 10:52 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 10:52 PM (IST)
एचटेट लेवल दो में 4004 तो लेवल एक में 3845 परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा
एचटेट लेवल दो में 4004 तो लेवल एक में 3845 परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा लेवल दो और लेवल एक रविवार को शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुई। केंद्र के अंदर जाने से पहले परीक्षार्थियों को कई परीक्षाएं देनी पड़ी। गड़बड़ी को रोकने के लिए प्रशासन के पसीने छूट गए। दो चरणों में परीक्षा होने के कारण प्रशासन को भी खूब भागदौड़ करनी पड़ी। सुबह के चरण में लेवल दो की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों की 7 बजकर 50 मिनट तो शाम को आयोजित हुई लेवल एक की परीक्षा के लिए 12 बजकर 50 मिनट पर एंट्री शुरू हुई। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार एचटेट लेवल दो की परीक्षा में 4300 में से 4004 परीक्षार्थी उपस्थित रहे और 296 अनुपस्थित रहे। जबकि लेवल एक में 4034 में से 3845 परीक्षार्थी पहुंचे और 189 अनुपस्थित रहे।

रोडवेज की तरफ से 30 अतिरिक्त बसें चलने के कारण परीक्षार्थियों को ज्यादा परेशानी नहीं हुई। शाम के समय बस स्टैंड पर भीड़ ज्यादा होने के कारण हिसार व सिरसा रूट पर 10 अतिरिक्त बसें चलाई गई। जिला मुख्यालय पर बोर्ड की तरफ से राजकीय महिला महाविद्यालय भोड़िया खेड़ा ब्लाक एक और दो, एमएम कॉलेज ऑफ एजुकेशन, एमएम पीजी कॉलेज ब्लाक एक और दो, एपेक्स पब्लिक स्कूल, डेफोडिल्स पब्लिक स्कूल, एमएसडी स्प्रिंग बेल्स स्कूल, महाराजा अग्रसेन स्कूल, पायनियर कांवेट स्कूल, डीएवी स्कूल ब्लाक एक और दो, क्रिसेंट कॉलेज आफ एजुकेशन, बाल भारती इंटरनेशन पब्लिक स्कूल बनाए गए हैं। प्रत्येक सेंटर को 310 परीक्षार्थी अलॉट किए गए थे।

----------

सात सुरक्षा घेरों में जांच के बाद पहुंचे केंद्र में

एचटेट की परीक्षा देने के लिए आए परीक्षार्थियों को सात सुरक्षा घेरों से गुजरना पड़ा। मुख्य गेट से बाहर पुलिस कर्मियों ने परीक्षार्थियों की चे¨कग की। इसके बाद अंदर आने पर एडमिट कार्ड व आधार कार्ड चेक किए गए। परीक्षार्थियों के जूते व जुराबें उतरवा कर चे¨कग की गई। मेटल डिटेक्टर से जांच करने के बाद बेल्ट भी उतरवाई गई और जेबों की तलाशी लेकर रूमाल निकलवाए गए। पूरी जांच के बाद बायोमीट्रिक मशीन पर परीक्षार्थी का अंगूठे का निशान लिया गया। केंद्र के कमरे में एंट्री पर दोबारा एडमिट कार्ड व आधार कार्ड की चे¨कग की गई। परीक्षार्थियों की एंट्री से लेकर कमरे में परीक्षा तक की वीडियोग्राफी की गई।

--------

कोका व बालियां उतारने में महिलाओं के निकले आंसू

लेवल तीन की परीक्षा के मुकाबले दो और एक में महिला परीक्षार्थी घर से आभूषण उतारकर ही पहुंची। कोका और बालियां डालकर अंदर जाने वाली महिला परीक्षार्थियों को पुलिस कर्मियों ने मेन गेट पर ही रोक लिया। कोका व बालियां उतारते समय महिलाओं के आंसू निकल गए और यहां तक की ब्ली¨डग भी हुई लेकिन छूट नहीं मिली। किसी ने मुश्किल से खुद ही उतारे तो कोई सुनार के पास जाकर उतरवाकर आया। डबवाली से आए सुख¨वद्र ने हाथ में डाला कड़ा न उतरने के कारण पुलिस कर्मियों से छूट मांगी। लेकिन उसे भी सात साल से डाले कड़े को सुनार के पास जाकर उतरवाना पड़ा। परीक्षा केंद्र से बाहर बालों की पिन भी निकलवा दी गई।

-----

बाहर पति संभालते रहे बच्चे

एचटेट की परीक्षा में अधिकतर परीक्षार्थी हिसार व सिरसा जिला से आए हुए थे। महिला परीक्षार्थियों के साथ बच्चे भी थे। जिन्हें महिलाओं के पति संभालते नजर आए। एक तरफ महिलाएं जहां अंदर परीक्षा दे रही थी तो बाहर पति बच्चों को संभालकर परीक्षा दे रहे थे।

--------

परीक्षा खत्म होने के बाद पुलिस कर्मियों को बहाना पड़ा पसीना

एचटेट की रविवार को दो परीक्षाएं थी, ऐसे में पुलिस कर्मियों को भी खूब पसीना बहाना पड़ा। सुबह लेवल दो की परीक्षा दोपहर साढे 12 बजे समाप्त हुई। जब तक परीक्षार्थी बाहर आए इतने में लेवल एक के परीक्षार्थियों को केंद्र के अंदर एंट्री करवाने का समय हो गया। 12 बजकर 50 मिनट पर लेवल एक के परीक्षार्थियों की एंट्री शुरू की गई। ऐसे में केंद्र के बाहर जाम की स्थिति रही। जिसे संभालने के लिए कर्मचारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। बस स्टैंड आसपास जाम की स्थिति ज्यादा रही।

------

पिछले साल के मुकाबले कम पहुंचे परीक्षार्थी

वर्ष 2017 2019

लेवल तीन 4337 3977

लेवल दो 4363 4004

लेवल एक 4522 3845


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.