जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

बारिश के बाद डेंगू बीमारी बड़ी तेजी से फैल रही है। रविवार को 30 मरीज सामने आए। अब जिले में डेंगू संक्रमितों का आंकड़ा 155 तक पहुंच गया है।

जिनमें से 125 मरीज अब भी सक्रिय है। अधिकांश का निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

जिले में बढ़ते डेंगू के मरीज को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने महाअभियान की शुरूआत की। इसके तहत शहर में लोगों के घरों में लार्वा जांचने के लिए 50 टीमें का गठन किया गया। टीम ने रविवार को पूरे दिन अभियान चलाते हुए 2790 घरों की जांच की। इसमें 167 घरों में लार्वा मिलने पर पहला नोटिस दिया। वहीं शक्ति नगर में स्थित 2 घरों में दूसरी बार लार्वा मिला तो उन पर नियमानुसार 2000-2000 रुपये का जुर्माना लगाया गया।

--------------------

जिले के दूसरे शहरों व कस्बों में चलाया जाएगा अभियान :

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि डेंगू महामारी को खत्म करने के लिए लगातार अभियान चलाया जाएगा। आगामी सप्ताह में इसी तरह का अभियान जिले के दूसरे शहरों, कस्बों व बड़े गांवों में चलाया जाएगा। जहां पर मरीज सामने आ रहे है। वहीं जिन घरों की जांच की है। वहां पर लार्वा मिला है। उन घरों की जांच एक सप्ताह बाद दोबारा होगी। यदि फिर भी वहां लारवा मिला तो संबंधित लोगों पर सीधे जुर्माना किया जाएगा। ताकि डेंगू बीमारी को फैलने से रोके।

------------------

निजी अस्पतालों में लगातार बढ़ रहे बुखार के मामले :

जिले की निजी अस्पतालों में लगातार बुखार के मामले बढ़ रहे है। हालांकि डेंगू के मामले प्रशासन के अनुसार 155 ही आए है। लेकिन यही हालत रहे तो इनकी संख्या बढ़ेगी। अब मौसम परिवर्तनशील हो गया। ऐसा अनुकूल मौसम डेंगू फैलाने वाले मच्छर बड़ी तेजी से फैलते है। ऐसे में जरूरी है। अपने घरों के आसपास पानी एकत्रित न होने दे। जहां पर पानी एकत्रित है या तो उसे निकाल दे या फिर वहां पर दवा का छिड़काव करवा देंगे।

------------------------

फोगिग के भरोसे न रहे, खुद करें छिड़काव :

डेगूं के बढ़ते प्रकोप के बीच अब भी लोग नगर परिषद द्वारा की जाने वाली फागिंग के भरोसे है। इसके लिए मांग भी कर रहे है। लेकिन नगर परिषद के अधिकारी अभी इसको लेकर ज्यादा गंभीर नहीं है। ऐसे में जिन क्षेत्रों में डेंगू का प्रकोप बढ़ा है। वहां पर लोग बचाव के लिए खुद मच्छरों के मारने के लिए दवा का छिड़काव करें।

--------------------

लगातार चलाया जाएगा अभियान : सीएमओे

जिले में डेंगू को खत्म करने के लिए घरों की जांच के लिए लगातार अभियान चलाया जाएगा। जिन घरों में दूसरी बार लार्वा मिला। उनको हर्जाना भी लगाया जाएगा। इसके लिए मैंने संबंधित कर्मचारियों व अधिकारियों को आदेश दिया हुआ है। रविवार को अभियान के तहत दो घरों में दूसरी बार लार्वा मिला तो दोनों पर दो-दो हजार रुपये का जुर्माना लगा दिया। संबंधित लोगों को एक सप्ताह में जुर्माना भरना होगा। अन्यथा कानूनी कार्यवाही होगी।

- डा. वीरेश भूषण, सीएमओ, फतेहाबाद

Edited By: Jagran