Move to Jagran APP

दो दिन से 167 सफाई कर्मचारी हड़ताल पर, शहर में जमा हुआ 100 टन कूड़ा

जागरण संवाददाता फतेहाबाद नगरपरिषद के सफाई कर्मचारी व फायर विभाग के कर्मचारी पिछले

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 07:12 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 07:12 AM (IST)
दो दिन से 167 सफाई कर्मचारी हड़ताल पर, शहर में जमा हुआ 100 टन कूड़ा
दो दिन से 167 सफाई कर्मचारी हड़ताल पर, शहर में जमा हुआ 100 टन कूड़ा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : नगरपरिषद के सफाई कर्मचारी व फायर विभाग के कर्मचारी पिछले दो दिनों से हड़ताल पर हैं। सभी सामूहिक रूप से अवकाश पर लेकर अपनी मांगों को लेकर धरना दे रहे हैं। ऐसा तब है जबकि दो दिनों से शहर में एक भी जगह झाड़ू नहीं लगा है। ऐसे में दिन के समय तेज हवाओं के साथ कूड़ा उड़कर दुकानों में जा रहा है जिससे दुकानदार परेशान हैं। वहीं कोरोना संकट में हर कोई अपने आप को साफ सुथरा रहने की नसीहत दे रहा है। लेकिन नप कर्मचारियों के पिछले दो दिनों से हड़ताल पर रहने के कारण शहर में करीब 100 टन कूड़ा जमा हो गया है। अगले दो दिन शहर को चकाचक करने में लग जाएंगे। वहीं सरकार से अब तक मिले महज आश्वासनों से दुखी सफाई कर्मचारी बेमियादी हड़ताल तक जा सकते हैं।

loksabha election banner

-------------------------------

इसी महीने तीन दिन फिर हड़ताल पर जाएंगे कर्मचारी

नगरपरिषद कर्मचारी यूनियन के प्रधान राजाराम टाक ने कहा कि कर्मचारी पिछले दो दिनों से वे सामूहिक हड़ताल पर हैं। लेकिन सरकार द्वारा उनकी मांगों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। कर्मचारियों ने ऐलान किया कि वे 6, 7 व 8 जुलाई को तीन दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल पर जा रहे हैं। ऐसे में फिर से शहर में सफाई व्यवस्था बिगड़ सकती है। नगरपरिषद के कर्मचारी जो हड़ताल पर बैठे हैं। उनकी लोकल मांगे नहीं हैं। ऐसे में स्थानीय अधिकारी भी कुछ नहीं कर पा रहे हैं।

--------------------------------

सफाई कर्मचारी ये उठा रहे मांग

- ठेका प्रथा हटाया जाए

-समान काम-समान वेतन

-रिस्क भत्ता (सीवरमैन व फायरमैन)

-दमकल विभाग में भी ठेका प्रथा हटाने

---------------------------------------

शहर में हर जगह जमा हुआ कचरा

पिछले दो दिनों से सफाई कर्मचारियों के अलावा टाटा एस चालक भी हड़ताल पर हैं। शहर में 167 सफाई कर्मचारी हैं। जिसमें से 23 कर्मचारी काम पर आ रहे हैं लेकिन वे भी नप कार्यालय से गायब हैं। टाटा एस गाड़ी न चलने के कारण वो भी खाली बैठे हैं। ये कर्मचारी केवल कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइज कर रहे हैं। ऐसे में दो दिनों से शहर में जगह-जगह कूड़े के ढेर लग गए हैं। शहर में भट्टूरोड, एमएम कालेज, रतिया रोड, बस स्टैंड, पुराना बस स्टैंड व डीएसपी रोड पर कूड़ा इतना अधिक हो गया है कि यहां से गुजरना भी मुश्किल हो रहा है। दुकानदार परेशान हैं कि उनकी क्या गलती है।

------------------------------

नगरपरिषद फतेहाबाद की स्थिति

सफाई कर्मचारी : 167

शहर में चाहिए कर्मचारी : 300

हड़ताल पर रहे : 144

पक्के कर्मचारी : 46

कुल पद स्वीकृत : 120

कच्चे कर्मचारी : 121

कच्चे कर्मचारियों की जरूरत : 200

---------------------------------

ये हैं नगर परिषद के पास संसाधन

टाटा एस : 13

हाथ रेहड़ी : 70

चाहिए : 150

ट्रैक्टर ट्राली : 2

रिक्शा : 60

शहर में कूड़ा निकलता प्रतिदिन : 50 टन

---------------------------------------------------

वर्जन्::::::::

पिछले दो दिनों से शहर में सफाई नहीं हुई है। 23 कर्मचारी हड़ताल पर नहीं हैं। लेकिन शहर में कंटेनमेंट जोन भी बने हुए हैं। ऐसे में वहां पर इनकी सेवाएं ली जा रही हैं। लोकल लेवल की उनकी कोई मांग नहीं है। उनकी मांग केवल बड़े अधिकारी ही कर सकते हैं। बुधवार को शहर में सफाई करवाई जाएगी।

-जितेंद्र कुमार, ईओ नगरपरिषद फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.