Move to Jagran APP

रविवार को 12276 अभ्यर्थियों ने दी क्लर्क की परीक्षा

जागरण संवाददाता फतेहाबाद हरियाण स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की तरफ से रविवार को दूसरे ि

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Sep 2019 10:23 PM (IST)Updated: Tue, 24 Sep 2019 06:38 AM (IST)
रविवार को 12276 अभ्यर्थियों ने दी क्लर्क की परीक्षा
रविवार को 12276 अभ्यर्थियों ने दी क्लर्क की परीक्षा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद

loksabha election banner

हरियाण स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की तरफ से रविवार को दूसरे दिन भी क्लर्क की परीक्षा आयोजित की गई। जिला मुख्यालय पर परीक्षा सुबह और शाम दो चरणों में कराई गई। दूसरे दिन दोनों शिफ्टों में 12276 अभ्यार्थियों ने परीक्षा दी जबकि 7164 अनुपस्थित रहे। पहले चरण की परीक्षा में अभ्यार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर जाने में हुई परेशानी को देखते हुए रविवार को सुधार किया गया। अभ्यर्थियों को जांच के लिए लंबे समय तक लाइन में नहीं लगे रहना पड़ा। जांच में शामिल फेस वेरिफिकेशन को लेकर जैमर पहले ही बंद करवा दिए गए और परीक्षा शुरू होने से पहले शुरू किए गए।

इसके अलावा अभ्यार्थियों को सात जांचों में से होकर गुजरना पड़ा। फोटो सत्यापित व मोहर न लगी होने तथा पासपोर्ट साइज फोटो लेकर न आने पर कई अभ्यर्थी परेशान दिखे। फोटो न लाने पर अभ्यर्थियों को एंट्री नहीं मिली।

------

नाक की पिन नहीं निकली तो पहुंची सुनार के पास :

परीक्षा केंद्रों पर नाक पिन डालकर पहुंची महिला अभ्यर्थी को एंट्री नहीं मिली। महिलाएं हाथ जोड़ती नजर आई लेकिन चेकिग एजेंसी ने एंट्री नहीं दी। महिलाओं को आखिरकार सुनार के पास पहुंचकर पिन निकलवानी पड़ी। सीनियर मॉडल स्कूल के परीक्षा केंद्र पर तीन महिलाएं करीब 20 मिनट तक एंट्री करवाने की गुजारिश करती रही। रविवार को यह रही स्थिति

ये अभ्यार्थी पहुंचे परीक्षा देने सुबह की शिफ्ट शाम की शिफ्ट

जिला को अलॉट अभ्यार्थी 9720 9720

परीक्षा देने पहुंचे 6164 6112

परीक्षा से अनुपस्थित रहे 3556 3608

------

ऑटो चालकों ने वसूले 10 की जगह 20 रुपये, बैग रखने के 30 रुपये :

क्लर्क की परीक्षा को लेकर ऑटो चालकों ने मनमर्जी का किराया वसूला। बस स्टैंड से परीक्षा केंद्र तक छोड़ने के लिए ऑटो चालकों ने 20 से 30 रुपये वसूल किए। आम दिनों में 10 रुपये किराया लेने वाले ऑटो चालक मनमर्जी का किराया लेते हुए नजर आए। इसके अलावा अभ्यर्थियों को बैग व अन्य सामान रखने के लिए परीक्षा केंद्रों के बाहर 30 रुपये चुकाने पड़े।

-------

ठहरने व खाने-पीने के लिए संस्थाओं ने की व्यवस्था :

क्लर्क की परीक्षा को लेकर अभ्यर्थी शनिवार देर रात को ही पहुंचने शुरू हो गए थे। इसके चलते धर्मशालाओं और ढाबों पर भीड़ रही। इसके अलावा छात्र संगठन डा.आंबेडकर स्टूडेंट फ्रंट ऑफ इंडिया की तरफ से अभ्यर्थियों के ठहरने और खाने-पीने की व्यवस्था की गई। विक्रम इंदौरा ने बताया कि कबीर धर्मशाला में व्यवस्था की गई थी। यहां पर रात को करीब 150 अभ्यर्थी ठहरने के लिए पहुंचे।

------

रोडवेज ने हिसार तक चलाई बसें, लंबे रूट की नहीं :

परीक्षा खत्म होने के 15 मिनट बाद रोडवेज परिसर में अभ्यर्थियों की भीड़ लग गई। रोडवेज की तरफ से लंबे रूट की बस चलाने की जगह हिसार तक 10 स्पेशल बसें चलाई। जबकि परीक्षा देने के लिए अधिकतर अभ्यर्थी रोहतक, पलवल, फरीदाबाद, गुरूग्राम, रेवाड़ी से आए हुए थे। अभ्यर्थियों के किसी तरह के हंगामे की आशंका को देखते हुए रोडवेज ने हिसार तक स्पेशल बसें चला दी। अभ्यर्थी इन्हीं बसों मे हिसार तक रवाना हो गए। लेकिन शाम की शिफ्ट में हिसार रूट पर भी बसों की संख्या कम रही। अभ्यर्थी बसों की छत और खिड़कियों में लटकते नजर आए। इसके अलावा शहर में शाम के समय जाम की स्थिति हो गई। जाम के चलते वाहनों को निकलने में 40 मिनट लग गए।

--------------------------------------------------

डीसी ने किया परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण

जिला में बनाए गए विभिन्न 31 परीक्षा केंद्रों पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) क्लर्क की परीक्षा शांतिपूर्वक, पारदर्शी एवं नकल रहित ढंग से संपन्न हुई। उपायुक्त धीरेन्द्र खड़गटा ने भोडिया खेड़ा स्थित चौधरी मनीराम गोदारा राजकीय महिला महाविद्यालय में बनाए गए परीक्षा केंद्र का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों को नकल रहित परीक्षा करवाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए प्रशासन तथा पुलिस विभाग द्वारा पुख्ता प्रबंध किए गए थे। कानून व्यवस्था के लिए हर परीक्षा केंद्र पर उचित संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया। परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र में दाखिल होने से पहले उनकी तलाशी ली गई तथा दस्तावेजों की जांच की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.