जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई) भिवानी द्वारा 16 व 17 नवंबर को आयोजित की जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) परीक्षा के सफल संचालन के लिए उपायुक्त धीरेन्द्र खड़गटा ने बुधवार को प्रशासन, शिक्षा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों तथा केंद्र अधीक्षकों की बैठक ली।

उपायुक्त ने कहा कि परीक्षा ड्यूटी में लगे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के पास पहचान पत्र हो, जो उन्होंने अपने गले में पहन रखे हो। केंद्र अधीक्षकों से उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा कि जिन संस्थानों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, उनमें पहले से मौजूद फोटोस्टेट मशीनें या फैक्स इत्यादि परीक्षा के दिन किसी एक कमरे में रखकर उन्हें सील कर दिया जाए। बैठक में पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह, डीआरओ राजेश कुमार, जिला में बनाए गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों के लिए नियुक्त ड्यूटी मजिस्ट्रेट, परीक्षा केंद्रों के केंद्र अधीक्षक, स्कूल व कॉलेज प्राचार्य तथा संबंधित विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

----------------------------------

ये परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

कुल परीक्षा केंद्र : 14

कुल परीक्षार्थी : 10888।

लेवल 3 (पीजीटी लेक्चरर) परीक्षार्थी : 3365।

लेवल 2 (टीजीटी टीचर क्लास) परीक्षार्थी : 4082।

लेवल 1 (प्राइमरी टीचर) परीक्षार्थी : 3441।

------------------------------------------

परीक्षार्थियों को इन नियमों का करना होगा पालन

परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक केंद्र पर भारी पुलिस बल तैनात किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी पर तैनात अधिकारी, कर्मचारी व पुलिस अधिकारी मॉनिटरिग करें और परीक्षार्थियों को प्रवेश करने के बाद उन्हें परीक्षा समाप्ति के बाद ही बाहर आने दें। परीक्षा केंद्रों पर सभी औपचारिकताओं और वैध प्रवेश पत्र के बाद ही अभ्यर्थियों को प्रवेश की अनुमति दी जाए। अभ्यर्थियों के लिए अंगूठी, चैन, बालियां पहनकर पाबंदी रहेगी। हालांकि इस बार महिला परीक्षार्थी बिदी, सिदूर व मंगलसूत्र पहनने की अनुमति रहेगी। सिख परीक्षार्थी को धार्मिक आस्था के चिह्न लेकर जाने की अनुमति होगी।

-------------------------------

ये रहेगा शेड्यूल

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने केंद्र अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वे अभ्यर्थियों से बाए हाथ का अनूठा ही विभिन्न दस्तावेजों पर लगवाएं। एचटेट की लेवल 3 की परीक्षा 16 नवंबर (शनिवार) को सायंकाल सत्र यानि 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी। जबकि 17 नवंबर (रविवार) को लेवल 2 की परीक्षा सुबह के सत्र यानि 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक होगी तथा लेवल 1 की परीक्षा इसी दिन सायंकाल सत्र यानि 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस