Move to Jagran APP

बाजार में बड़े वाहनों की एंट्री पर रोक, 100 पुलिसकर्मी संभालेंगे मोर्चा

जागरण संवाददाता फतेहाबाद रोशनी का पर्व दीपावली आज है। शनिवार को छोटी दीपावली होने

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 06:16 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 06:34 AM (IST)
बाजार में बड़े वाहनों की एंट्री पर रोक, 100 पुलिसकर्मी संभालेंगे मोर्चा
बाजार में बड़े वाहनों की एंट्री पर रोक, 100 पुलिसकर्मी संभालेंगे मोर्चा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

रोशनी का पर्व दीपावली आज है। शनिवार को छोटी दीपावली होने के कारण बाजारों में खूब भीड़ रही। गारमेंटस व गिफ्ट शॉप से लेकर आतिशबाजी व मिठाई की दुकानों पर पर दिनभर ग्राहकों का तांता लगा रहा। हालांकि मिलावट के भय के चलते पिछले साल की तरह इस बार भी लोग दुकान में बनी मिठाई की अपेक्षा ड्राइ फ्रूटस अधिक खरीदते दिखे। सुरक्षा के मद्देनजर बाजार में पुलिस कर्मचारियों की भी तैनाती की गई ताकि बाजार में अनहोनी को रोका जा सके।

ऑफर्स से ग्राहकों को लुभाया

दीपावली पर्व से एक दिन पहले लोगों ने खरीदारी की। पूरा बाजार सजा हुआ लग रहा है जैसे कोई मेला हो। वहीं दुकानदार भी लोगों को लुभाने के लिए तरह-तरह के प्रलोभन देते रहे। वहीं दुकान के बाहर स्टाल लगाकर दुकानदारों ने डिस्काउंट भी दिया। वैसे बाजारों में धनतेरस को ही सज गए थे। ग्राहकों को लुभाने के लिए दुकानदारों ने अपना सामान दुकान के बाहर रख लिया है। जिससे जाम की समस्या भी पैदा हो रही है। लेकिन पुलिस कर्मचारियों द्वारा ड्यूटी करने से जाम से निजात दिलाने का प्रयास भी किया गया। सेंटर पार्किग हटाई

धनतेरस के दिन सेंटर पार्किग न हटाने के कारण वाहन चालकों के अलावा दुकानदारों को परेशानी हुई थी। यहीं कारण है कि दीपावली से पूर्व सेंटर पार्किंग हटा दी गई। एक दिन पहले बाजार में केवल वाहन ही वाहन नजर आ रहे थे लेकिन आज लोगों की भीड़ दिखी। वहीं अंदर बड़े वाहन न जाने के कारण जाम की स्थिति भी नहीं रही। पार्किंग से लेकर जवाहर चौक तक किसी भी बड़े वाहन को बाजार के अंदर एंट्री नहीं करने दी गई।

यह रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

एसपी ने पहले ही पुलिस कर्मचारियों को निर्देश दे रखे थे कि दीपावली पर्व पर किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए पुलिस सचेत रहे। यहीं कारण है कि फतेहाबाद शहर में करीब 100 पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। दिन भर पुलिस कर्मचारी वर्दी व सादी वर्दी में घूमते हुए नजर आए। वहीं महिला पुलिस कर्मचारी भी बिना वर्दी बाजार में दिखी ताकि मनचलों पर नजर रखी जा सके। मुख्य बाजार में बड़े वाहनों की एंट्री रोकने के लिए थाना रोड स्थित पार्किंग के सामने और जवाहर चौक के पास नाके लगाए गए। बिजली के कट भी नहीं लगेंगे

इस बार की दीपावली प्रकोशत्सव वाली होने वाली है। बिजली निगम ने शेड्यूल जारी कर दिया है कि बिजली का कट ना लगे। वहीं अगर कोई बिजली खराब भी हो जाती है तो लाइनमैन केा भी सचेत रहने के लिए कहा ताकि समय पर बिजली को सुचारू की जा सके। दीपावली के दिन बिजली कट नहीं लगेगा। शुभ मुहूर्त में पूजन होता है लाभकारी

लक्ष्मी पूजा करने का शुभ मुहूर्त

माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिये इस दिन को बहुत ही शुभ माना जाता है। घर में सुख-समृद्धि बने रहे और मां लक्ष्मी स्थिर रहें इसके लिये दिनभर मां लक्ष्मी का उपवास रखने के उपरांत सूर्यास्त के पश्चात प्रदोष काल के दौरान स्थिर लग्न (वृषभ लग्न को स्थिर लग्न माना जाता है) में मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिये। लग्न व मुहूर्त का समय स्थान के अनुसार ही देखना चाहिए। इस बार पूजा करने का शुभ मुहूर्त बहुत कम है। इस बार रविवार शाम को केवल 1 घंटे 31 मिनट ही पूजा करने का शुभ मुहूर्त है। वैसे रात 11 बजे तक पूजा करने का मुहूर्त माना गया है। लेकिन शास्त्रों की माने तो अगर शुभ मुहूर्त में पूजा की जाये तो लक्ष्मी अधिक प्रसन्न होती है। यही कारण है कि अधिकतर लोग शुभ मुहूर्त में ही पूजा करते हैं।

---

यह रहेगा पूजा का मुहूर्त

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त- 18:42 से 20:11

प्रदोष काल- 17:36 से 20:11

वृषभ काल- 18:42 से 20:37

अमावस्या तिथि आरंभ: 12:23 (27 अक्तूबर)

अमावस्या तिथि समाप्त: 09:08 (28 अक्तूबर)

-------------------------------------------------

ऐसे करे पूजा

-दीपावली पर लक्ष्मीजी की ऐसा चित्र खरीदें, जिसमें वे भगवान विष्णु के चरणों के पास बैठी हों। इस तस्वीर की पूजा करना बहुत शुभ माना गया है।

-मां लक्ष्मी के चांदी से चरण चिह्न खरीदना चाहिए। इसे लक्ष्मी पूजा में रखें और इसके बाद घर की तिजोरी में रखना चाहिए।

-श्रीयंत्र देवी लक्ष्मी का प्रतीक है। इसे घर के मंदिर में स्थापित करना चाहिए।

- कुबेर धन के देवता और देवताओं के कोषाध्यक्ष हैं। इनकी प्रतिमा घर की उत्तर दिशा में रखनी चाहिए।

-विष्णुजी और महालक्ष्मी की पूजा में दक्षिणावर्ती शंख का महत्व काफी अधिक है। दीपावली पर शंख खरीदें और इस शंख में केसर मिश्रित दूध भरकर विष्णु-लक्ष्मी का अभिषेक करें।

-दीपावली पर लक्ष्मी पूजा के लिए पारे से बनी लक्ष्मी प्रतिमा बहुत शुभ मानी गई है।

-देवी लक्ष्मी की पूजा में कमल का फूल रखना अनिवार्य है। कमल के पौधे से कमल गट्टा भी मिलता है।

-आम नारियल से थोड़ा छोटा होता है लघु नारियल। दीपावली पर इस नारियल की पूजा करनी चाहिए।

-चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें कि उनका मुख पूर्व या पश्चिम में रहे। लक्ष्मीजी, गणेशजी की दासहिनी ओर रहें।

-पूजन के दौरान मूर्तियों के सामने की तरफ बैठें। कलश को लक्ष्मीजी के पास चावलों पर रखें।

--------------------------

दीपावली त्योहार मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना के साथ मनाएं। कई लोग पटाखे अधिक चलाते है। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। इस बार लक्ष्मी पूजा करने का शुभ मुहूर्त केवल डेढ़ घंटे के करीब है। लेकिन वैसे रात 11 बजे तक पूजा की जा सकती है। विधिपूर्वक पूजा-पाठ मंत्रोच्चारण के साथ करने से रिद्धि-सिद्धि नवनिधि व सुख-समृद्धि का घर में निवास होता है। धन-धान्य की जीवन में कोई कमी नहीं रहती। दीपावली पर मां लक्ष्मी की पूजा से भंडारे भर जाते हैं। जो भी माता लक्ष्मी का गुणगान करता है, माता लक्ष्मी की दया से जीवन में खुशियां ही खुशियां पाता है।

नरेंद्र शर्मा,

पुजारी मनकामेश्वर मंदिर, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.