जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिले की अनाज मंडियों में बुधवार को गेहूं की आवक इसलिए नहीं करवाई गई, ताकि अनाज मंडियों में लगे गेहूं की बोरियों के ढेर का उठान हो सके। लेकिन बुधवार को सिर्फ 4 लाख क्विंटल का ही उठान हुआ। इसकी वजह है कि गेहूं का उठान करने के लिए न तो अनाज मंडी में मजदूर है न ही सरकारी खरीद एजेंसियों के गोदाम में। ऐसे में लगातार परेशानी बनी हुई है। अब व्यापारी भी परेशान हो गए है। उनका कहना है गेहूं का उठान बहुत धीमी गति से हो रहा है। इसमें सुधार किया जाए। अन्यथा बिना उठान के गेहूं की खरीदारी नहीं होगी।

जिले की अनाज मंडियों में अब तक 25 लाख क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। जिसमें से 10 लाख क्विंटल गेहूं का उठान हुआ है। अब भी उठान से डेढ़ गुणा अधिक मंडियों में गेहूं पड़ी है। ऐसे में बृहस्पतिवार से अनाज मंडियों में फिर से गेहूं की आवक शुरू होगी। ऐसे में धीमे उठान की वजह से किसान व आढ़ती को परेशानी आएगी।

-----------------------------

कहां-कितनी हुई गेहूं की खरीद

जिले में विभिन्न एजेंसियों द्वारा 25 लाख क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। जिसमें से फूड सप्लाई ने 12 लाख क्विंटल, हैफेड ने 8 लाख क्विंटल, एफसीआई ने 2 लाख क्विंटल तथा एचडब्ल्यूसी ने 3 लाख क्विंटल गेहूं की खरीद की है। इसके साथ ही अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों से करीब 10 लाख क्विंटल का उठान हो गया।

-------------------

गेहूं के मुकाबले सरसों का उठान हो रहा तेजी से :

जिले की दो मंडियों में सरसों की सरकारी खरीद चल रही है। भूना व भट्टू मंडी में अब तक 57 हजार क्विंटल सरसों की खरीद हुई है। जिसमें से 44 हजार क्विंटल सरसों का उठान किया जा चुका है। हालांकि सरसों की खरीद में किसानों को लगातार परेशानी बनी हुई है।

-----------------------

प्रशासन करें लेबर का प्रबंधक : मुंजाल

लेबर की कमी के चलते परेशानी आ रही हैं। मंडी में गेहूं कम आने के बाद भी उठान नहीं हो रहा। इससे किसान व आढ़तियों को परेशानी आ रही है। हमारी मांग है कि जिला प्रशासन जल्द ही मजदूरों की व्यवस्था करें। बुधवार को गेहूं का उठान बेहद धीमा रहा।

- सुभाष मुंजाल, प्रधान, व्यापार मंडल, फतेहाबाद।

-------------------------- गेहूं का उठान कार्य तेजी से चल रहा है। इसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है। सभी सेंटरों से गेहूं का उठान सही से हो। इसके लिए उपायुक्त, एसडीएम के साथ मैं खुद निगरानी कर रहा हूं। आढ़तियों व किसानों को उठान व खरीद को लेकर किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

- प्रमोद कुमार शर्मा, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस