Move to Jagran APP

आज के दिन तलवाड़ के लड़ाकों ने लिखी थी लंदन में गौरव गाथा

लंदन में 20 अगस्त 1996 का वो गौरवशाली दिन आज भी पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी सरकार तलवाड़ को याद है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 09:31 PM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 06:23 AM (IST)
आज के दिन तलवाड़ के लड़ाकों ने लिखी थी लंदन में गौरव गाथा
आज के दिन तलवाड़ के लड़ाकों ने लिखी थी लंदन में गौरव गाथा

सुशील भाटिया, फरीदाबाद : लंदन में 20 अगस्त 1996 का वो गौरवशाली दिन आज भी पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी सरकार तलवाड़ के मन मस्तिष्क पर उसी तरह से अंकित है, जब उनके लड़ाकों ने पाकिस्तान को धूल चटा कर भारतीय टीम को विश्व कप दिलाया था और लार्डस के मैदान पर शान से तिरंगा फहराता नजर आ रहा था। इस गौरवशाली व भारतीय क्रिकेट के स्वर्णिम अध्याय के दिन की पूर्व संध्या पर उस टीम के मुख्य प्रशिक्षक सरकार तलवाड़ ने बखूबी याद किया। सरकार तलवाड़ से राजा नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम पर जुलाई 1995 से जुलाई 1996 तक तीन प्रशिक्षण शिविरों में प्रशिक्षण हासिल कर रितेंद्र सोढ़ी के नेतृत्व में भारतीय टीम इंग्लैंड पहुंची थी। मोहम्मद कैफ इस टीम के उपकप्तान थे। पहले मैच में दी थी मेजबान इंग्लैंड को शिकस्त

loksabha election banner

हरियाणा को 1992 में अपने प्रशिक्षण काल में रणजी ट्राफी का खिताब दिलाने वाले सरकार तलवाड़ ने बताया कि पहले ही मैच में मेजबान इंग्लैंड को एक विकेट से रोमांचक शिकस्त देने से टीम के हौसले बढ़ गए थे। भारतीय टीम ने 55 ओवर के मैच में इंग्लैंड द्वारा बनाए गए आठ विकेट पर 221 रन के जवाब में 54 ओवर में 9 विकेट पर 211 रन बना लिए थे। टीम को अंतिम ओवर में 11 रन चाहिए थे, तब फरीदाबाद के ही खिलाड़ी ईशान गंडा ने छक्का जड़ कर भारतीय टीम को अविश्वसनीय जीत दिलाई थी। ग्रुप ए में वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे कनाडा को हरा कर भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया। तलवाड़ के अनुसार सेमीफाइनल मैच 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के दिन था, तब सुबह होटल में ही सुबह-सुबह झंडारोहण कर खिलाड़ियों में देशप्रेम भरा गया। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को पांच विकेट से शिकस्त देकर फाइनल में प्रवेश किया था। और फाइनल मैच से पहले वाली रात को मुख्य प्रशिक्षक तलवाड़ ने टीम मीटिग में खिलाड़ियों को देश की आजादी के लिए अनेक क्रांतिकारियों की गाथाएं सुना कर पाकिस्तान के खिलाफ तैयार कर दिया। अगले दिन लॉडर्स के मैदान पर इसी जोश के साथ खिलाड़ी खेले और पाकिस्तान को चार विकेट से शिकस्त देकर भारतीय टीम विश्व विजेता बनी। सरकार तलवाड़ के अनुसार फाइनल मैच देखने बीसीसीआइ के अध्यक्ष रहे शरद पवार व चेतन शर्मा भी आए थे। शरद पवार ने स्थानीय भारतीय उद्यमियों के सहयोग से सभी खिलाड़ियों को 500-500 पाउंड देकर दुबई में शापिग के लिए भेजा था। पाकिस्तान टीम में मशहूर लेग स्पिनर अब्दुल कादिर के बेटे इमरान कादिर, शोएब मलिक, यासिर अराफात, फैजल इकबाल जैसे उस समय के बड़े नाम थे, पर हमने अपने लड़कों को जो सिखाया, उस पर वो खरे उतरे। विश्व विजेता बने हुए हमारी टीम को 24 साल पूरे गए हैं और अब हम सिल्वर जुबली वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं। सिल्वर जुबली वर्ष में कई आयोजन होंगे, पर खास आयोजन 20 अगस्त-2021 को होगा। मुझे अपने सभी खिलाड़ियों पर गर्व है।

-सरकार तलवाड़, तत्कालीन मुख्य प्रशिक्षक, अंडर-15 विश्व चैंपियन भारतीय टीम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.