Move to Jagran APP

औद्योगिक नगरी में गणेश उत्सव की धूम

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : धार्मिक व सामाजिक संगठनों की ओर से चल रहे गणेश उत्सव के

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Aug 2017 07:07 PM (IST)Updated: Mon, 28 Aug 2017 07:07 PM (IST)
औद्योगिक नगरी में गणेश उत्सव की धूम
औद्योगिक नगरी में गणेश उत्सव की धूम

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : धार्मिक व सामाजिक संगठनों की ओर से चल रहे गणेश उत्सव के दौरान कहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम है तो कहीं चित्रकला प्रतियोगिताओं के माध्यम से बच्चे अपनी कला का प्रदश्रन कर रहे हैं। जगह-जगह सुबह व शाम की आरती के साथ ही गणपति बप्पा मोरया के नाम की गूंज भी सुनाई दे रही है।

loksabha election banner

महाराष्ट्र मित्र मंडल की ओर से गांधी कॉलोनी में सार्वजनिक गणेश उत्सव चल रहा है तो ऐसे ही महाराष्ट्र मंडल की ओर से एनआइटी एक नंबर स्थित गीता मंदिर में गणेश उत्सव की धूम है। मंडल के अध्यक्ष मि¨लद कारखानिस, महासचिव संदीप राव के साथ भक्तों ने गणेश पूजा की। इस अवसर पर चित्रकला प्रतियोगिता की गई।

साक्षी, हर्षिता तथा स्वरा रही अव्वल: गीता मंदिर में महाराष्ट्र मंडल की ओर से हुई चित्रकला प्रतियोगिता में सातवीं से बारहवीं कक्षा के वर्ग में साक्षी प्रथम, तनीषा भाटिया दूसरे तथा शैली डाबले तीसरे स्थान पर रही। चौथी से छठी कक्षा के वर्ग में हर्षिता तभाणे प्रथम, ²ष्टि बजाज दूसरे तथा लक्ष्य सहगल तीसरे स्थान पर रहे। ऐसे ही तीसरी कक्षा तक के वर्ग में स्वरा जाशी प्रथम, सिमरनजीत कौर दूसरे स्थान पर रही।

वैश्य समाज ने की पूजा अर्चना: वैश्य समाज व युवा सेवा मंच की ओर से वैश्य भवन में चल रहे गणेश उत्सव में सुबह व शाम गणेश जी की आरती की गई। पंडित आशीष शास्त्री ने गणेश पूजा के महत्व पर प्रकाश डाला। ऐसे ही एनआइटी जवाहर कॉलोनी श्री राम मंदिर, सेक्टर-आठ नीलकंठ महादेव मंदिर तथा तत्कालेश्वर शिव मंदिर में भी गणेश जी की पूजा की गई।

संजय कॉलोनी में श्री गणेश पूजा: श्री गणेश सेवा मंडल की ओर से संजय कॉलोनी, सेक्टर 23 में गणेश उत्सव के दौरान भक्तों ने सामूहिक रूप से गणेश जी की पूजा की। दोपहर में कीर्तन का आयोजन किया गया। संयोजक यशोदा नंद यादव ने प्रसाद वितरित किया।

कनिष्ठ वर्ग में कपिल अव्वल: महाराष्ट्र मित्र मंडल की ओर से गांधी कॉलोनी में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में कनिष्ठ वर्ग में कपिल अव्वल रहे। रेनू दूसरे तथा रतन शर्मा तीसरे स्थान पर रहीं। ऐसे ही वरिष्ठ वर्ग में अंशिका शर्मा प्रथम तथा रंजीत गोस्वामी दूसरे स्थान पर रहे। दीपांशु ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। मंडल के अध्यक्ष राजेंद्र पांचाल तथा संरक्षक सुधाकर पांचाल ने विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए।

क्षत्रिय महासभा ने की गणेश पूजा: अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के मीडिया प्रभारी रंजय की ओर से गणेश पूजा का आयोजन किया गया। इस दौरान गणपति बप्पा मोरया के नाम की गूंज रही। इस मौके पर महासभा के प्रदेश अध्यक्ष उमेश भाटी, जगबीर भदौरिया, डॉ गगन ¨सह सिसोदिया, दीपू चौहान, श्याम सुंदर, कृष्णपाल पंवार,विजेंद्र चौहान, वशिष्ठ ¨सह, विक्रम ¨सह, अवदेश भदौरिया, हरिओम जादौन, विश्वजीत मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.