जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जिले में सार्वजनिक स्थलों पर पूरी तरह से तंबाकू पदार्थों के सेवन पर रोक लगा कर इसे देशभर में एक माडॅल के रूप में प्रस्तुत करने की कवायद में पुलिस जुट गई है। बुधवार को पुलिस आयुक्त डॉ.हनीफ कुरैशी ने हरियाणा पुलिस, संबंध हेल्थ फाउंडेशन(एसएचएफ), गुरुग्राम व फोर्टिस फाउंडेशन द्वारा आयोजित तंबाकू मुक्त फरीदाबाद पर आयोजित कार्यक्रम में यह जानकारी दी। कार्यक्रम में पुलिस आयुक्त ने उन पुलिस अधिकारियों को सम्मानित भी किया गया, जिन्होंने धूमपान निषेध के तहत की जाने वाली कार्रवाई में बेहतर काम किया है।

पुलिस आयुक्त ने इस मौके पर कहा कि पुलिस का मुख्य काम अपराध को रोकना है, पर इस तरह के सामाजिक सरोकार के काम कोटपा(सिगरेट एंड अदर टोबेको प्रॉडक्ट एक्ट)के तहत किए जाने हैं और धूमपान की रोकथाम के कार्य को प्रभावी रूप से करने की जरूरत है। यह कार्य जागरूकता से भी होगा और कानून के तहत भी। कोटपा को लागू करने के लिए नियमित रूप से अभियान चलाया जाएगा।

इसके तहत तीन हजार चालान प्रतिमाह किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि विशेष अभियान का उद्देश्य युवा पीढ़ी को तंबाकू व अन्य नशे से दूर रखकर कैंसर जैसी अन्य बीमारियों से बचाव करना है।

उन्होंने बताया कि जिला पुलिस ने दिसंबर-2017 में विशेष अभियान के तहत 2338 चालान काटे गए है, जबकि वर्ष 2017 में कुल 3168 चालान काटे गए हैं। इस मुहिम के सकारात्मक परिणाम आने के कारण पुलिस इस अभियान को जारी रख रही है, इसमें आम जनता का भी सकारात्मक सहयोग मिल रहा है।

इस अवसर पर देशभर में तंबाकू मुक्त अभियान चला रही सामाजिक संस्था संबंध हेल्थ फाउंडेशन, फोर्टिस फाउंडेशन गुरुग्राम की ओर से ट्रस्टी संजय सेठ, परियोजना निदेशक अंजली खोसा और निदेशक आशिमा सरीन ने पुलिस आयुक्त डॉ.हनीफ कुरैशी को कोटपा में बेहतरीन कार्य करने पर सम्मान पत्र प्रदान किया। वहीं सर्वाधिक चालान काटने वाले पुलिस थाना बल्लबगढ़ सिटी के एसएचओ योगवेंद्र, सारन के वेदप्रकाश व सराय ख्वाजा थाना के एसएचओ सोहन पाल खटाना को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त कीरतपाल, भूपेंद्र ¨सह, विक्रम कपूर, वीरेंद्र विज, फाउंडेशन के वरिष्ठ प्रबंधक डॉ.सोमिल रस्तोगी, ट्रस्टी संजय सेठ, रोटरी क्लब के अध्यक्ष अनिल बहल मौजूद थे।

Posted By: Jagran