जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : प्रदेश के पुरातत्व एवं संग्रहालय राज्य मंत्री अनूप धानक ने कोरोना योद्धाओं को तंत्र के असली गण बताया। उन्होंने कहा कि इस बार हम सब कोरोना योद्धाओं के सबसे ज्यादा शुक्रगुजार हैं और उनके समक्ष नतमस्तक हैं, जिन्होंने अपनी जान व स्वास्थ्य की परवाह न करते हुए मानव मात्र की भलाई करने को ही प्राथमिकता दी। अनूप धानक मंगलवार को सेक्टर-12 में परेड ग्राउंड में जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद अपना संबोधन में यह उद्गार व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। एक दौर तो ऐसा भी आया जब अपने-आपको महाशक्ति बताने वाले देश भी इसके सामने लाचार नजर आए, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऊर्जावान व गतिशील नेतृत्व में भारत ने धैर्य और संयम से काम लिया और इस महामारी का डटकर मुकाबला किया। यही कारण है कि भारत में इसके संक्रमितों की मृत्यु-दर पश्चिमी देशों के मुकाबले बेहद कम रही। देश के असंख्य डाक्टरों, नर्सों, पैरा-मेडिकल स्टाफ, पुलिस कर्मचारियों, सफाई कर्मचारियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं आदि ने कोरोना योद्धा के रूप में मानवता की महान सेवा की और अब चूंकि कोरोना की वैक्सीन भी आ गई है, इसलिए उम्मीद है कि जल्द ही हम इस महामारी को हराने में कामयाब होंगे। उन्होंने आगे कहा कि संविधान की बदौलत छोटे-बड़े, अमीर-गरीब, सभी को न्याय, स्वतंत्रता और समानता का अधिकार मिला। राज्य मंत्री ने कहा कि हम देश की आजादी के लिए कुर्बानियां देने वाले वीरों, स्वतंत्रता सेनानियों व देश की रक्षा करने वाले सैनिकों के योगदान को नहीं भूल सकते, उनका कर्ज नहीं चुका सकते।

उन्होंने कहा कि भाजपा-जजपा की सरकार सरकारी तंत्र में आमूल-चूल परिवर्तन ला रही है। खनन क्षेत्र में पारदर्शिता लाने की दिशा में काम हुए हैं और कर-चोरी और भ्रष्टाचार पर लगाम लगी है।

इससे पहले उन्होंने टाउन पार्क स्थित जिलास्तरीय युद्ध स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। ध्वज फहराने के बाद परेड का निरीक्षण किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओल्ड फरीदाबाद ने राजस्थानी नृत्य, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआटी-2 की छात्राओं ने राजस्थानी नृत्य और राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआइटी-3 की छात्राओं ने हरियाणवी नृत्य प्रस्तुत कर मन मोहा। मार्च पास्ट में हरियाणा पुलिस की टुकड़ी प्रथम, होमगार्ड की टुकड़ी दूसरे व राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फरीदाबाद की सेंट जॉन ब्रिगेड़ की टुकड़ी तीसरे स्थान पर रही।

इस अवसर पर विधायकों में सीमा त्रिखा, नरेंद्र गुप्ता, राजेश नागर, पुलिस आयुक्त ओपी सिंह, जिला उपायुक्त यशपाल, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, एसडीएम जितेंद्र कुमार, सीईओ जिला परिषद अमरजीत सिंह मान, सीटीएम मोहित कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, जजपा शहरी जिलाध्यक्ष अरविद भारद्वाज, ग्रामीण जिलाध्यक्ष तेजपाल डागर, राष्ट्रीय सचिव राजाराम, जिला शिक्षा अधिकारी सतिद्र कौर, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021