फरीदाबाद, जागरण संवाददाता। शहर में बेहतर पेयजल आपूर्ति की दिशा में फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) योजना तैयार कर रहा है। इसी दिशा में अब जल्द एक और कदम उठाया जा रहा है। बुधवार को हुई बैठक में भी पेयजल सप्लाई में सुधार को लेकर चर्चा की गई। एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने हाल ही में बाईपास रोड का दौरा किया था, जहां एफएमडीए की लाइन नंबर सात की 900 मिमी डायमीटर जलापूर्ति पाइपलाइन बाईपास से परे 600 मिमी डायमीटर की हो जाती है।

इससे आमजन तक पानी पर्याप्त दबाव के साथ नहीं मिल पा रहा है। अब यह निर्णय लिया गया कि एफएमडीए की आवश्यकता के अनुसार एनएचएआइ द्वारा बाईपास के साथ सेक्टर-29 चौक से एनएचपीसी चौक तक 900 मिली मीटर व्यास की पानी की आपूर्ति पाइपलाइन बिछाई जाएगी। इससे सेक्टर-45 के बूस्टिंग स्टेशन पर जलापूर्ति बढ़ेगी और ग्रीनफील्ड कालोनी, सूरजकुंड रोड, गुरुकुल रोड, चार्मवुड़ विलेज तक के निवासियों सहित अन्य लोगों को पानी की बढ़ोतरी से लाभ मिलेगा।

प्लांट के नीचे से लाइन होगी शिफ्ट

बैठक में सेक्टर-64 में प्लाटों के नीचे से गुजरने वाली रेनीवेल की 900 एमएम व्यास की पाइपलाइन को शिफ्ट करने का मुद्दा भी उठाया गया। ये पाइप लाइन मकान मालिकों के लिए चुनौती बन रही है। एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने निर्देश दिया कि पाइपलाइन को स्थानांतरित करने के लिए एक वैकल्पिक अलाइनमेंट एचएसवीपी द्वारा प्रस्तुत की जाएगी। एफएमडीए प्रस्तावित गलियारे के साथ पाइपलाइन को स्थानांतरित करने और बिछाने का कार्य करेगा।

रेलवे के पुलों की जल्द शुरू होगी मरम्मत

एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने शहर में फ्लाइओवर के स्तंभों के ढांचे को मजबूत करने की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने बताया कि नीलम और बड़खल रेलवे पुल के नवीकरण के लिए निविदा प्राप्त हो गई हैं। जल्द ही काम आवंटित किया जाएगा। बाटा रेलवे पुल पर नगर निगम अधिकारियों को कंक्रीट परत बिछाने के निर्देश दिए।

अंडरपास को जलभराव मुक्त बनाना

उन्होंने निर्देश दिया कि शहर के तीन अंडरपास नगर निगम से लिए जाएंगे। एनएचपीसी अंडरपास में बड़ी मोटर लगाई जाएगी, ताकि वर्षा के पानी को तुरंत बाहर फेंका जा सके। सड़क मरम्मत के लिए एनएचपीसी से अनुदान भी मिल चुका है जो निविदा प्रक्रिया के तहत है। एफएमडीए द्वारा 1200 मिली मीटर सीवर लाइन बिछाई जाएगी, जिसे सेक्टर-33 डिस्पोजल प्वाइंट तक जोड़ा जाएगा ओल्ड फरीदाबाद रेलवे अंडरपास के लिए स्मार्ट सिटी फरीदाबाद ने ड्रेनेज वर्क में सुधार का अनुमान तैयार किया है।

एफएमडीए अनुमान की समीक्षा करेगा और इस अंडरपास पर जल निकासी कार्य को करेगा। इसके अतिरिक्त, नगर निगम मेवला महाराजपुर अंडरपास में गाद निकालने का काम करेगा। अंडरपास के कवरिंग, लैंडस्केपिंग और यातायात के अन्य पहलुओं का प्रस्ताव एफएमडीए द्वारा तैयार किया जाएगा।

मेट्रो स्टेशन और रेलवे स्टेशन के बीच फुटओवर ब्रिज पर चर्चा

वाईएमसीए, बल्लभगढ़ और जेसीबी चौक पर भीड़ और अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गई। सुधीर राजपाल ने निर्देश दिया कि यहां जो खामियां हैं, उन्हें दूर किया जाएगा। बैठक में ओल्ड फरीदाबाद मेट्रो स्टेशन से ओल्ड फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के बीच फुटओवर ब्रिज बनाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई। एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने निर्देश दिया कि इस स्थान पर इस तरह के फुट ओवर ब्रिज की आवश्यकता पर सार्वजनिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

बैठक में जिला उपायुक्त विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त जितेंद्र दहिया, एफएमडीए की अतिरिक्त मुख्य अधिकारी और एचएसवीपी की प्रशासक गरिमा मित्तल और फरीदाबाद स्मार्ट सिटी, एफएमडीए और एनएचएआइ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

Tihar Jail: यूं ही बदनाम नहीं दिल्ली की तिहाड़ जेल, कभी हुआ मर्डर तो कभी कैदी के पेट से निकले मोबाइल फोन

डेटिंग एप पर प्यार, लिव इन में तकरार और हत्या, तीन साल में श्रद्धा-आफताब की 'Love Story' का खौफनाक 'The End'

Edited By: Aditi Choudhary

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट